29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

MP Election 2023 : बीजेपी की दूसरी सूची तैयार! नरेंद्र तोमर ने उम्मीदवारों को लेकर कही ये बात

MP Election 2023 : साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मतदाताओं तक पहुंचने के लिए यात्राएं निकाल रहे हैं. इस बीच बीजेपी की ओर से उम्मीदवारों की दूसरी सूची को लेकर ताजा अपडेट दिया गया है. जानें केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने क्या कहा

MP Election 2023 : मध्य प्रदेश विधानसभा को लेकर बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. पहली सूची पार्टी की ओर से जारी कर दी गई है. अब उम्मीदवारों की दूसरी सूची की प्रतीक्षा पार्टी कार्यकर्ताओं को है. इस बीच केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने शनिवार को कहा कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवारों की दूसरी सूची जल्द ही जारी की जाएगी. आपको बता दें कि सत्तारूढ़ दल ने 17 अगस्त को 39 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी. साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने की उम्मीद है. भाजपा की दूसरी सूची के बारे में सवाल करने पर मध्य प्रदेश के लिए बीजेपी की चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक तोमर ने मीडिया से बात की और कहा कि हमारी (दूसरी) सूची जल्द ही जारी होगी. बीजेपी ने चुनाव घोषित होने से पहले ही कुछ उम्मीदवारों के नाम जारी करके ”साहस का प्रदर्शन” किया है. तोमर ने आगे कहा कि कहा, जब दूसरी सूची की तैयारी पर चर्चा चल रही थी, पार्टी का ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ अभियान शुरू हुआ और संसद का विशेष सत्र भी था, जिसमें उसके नेता व्यस्त रहे. उन्होंने कहा कि लेकिन चर्चा जारी है और हमारी सूची जल्द ही सामने आ जाएगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश को विकास की पटरी पर ला दिया है. बीजेपी कार्यकर्ता सोमवार को भोपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संबोधित की जाने वाली पार्टी बैठक में विधानसभा चुनाव जीतने का संकल्प लेंगे.

कब तक आ सकती है अगली सूची

गौर हो कि बीजेपी नेतृत्व ने पिछले दिनों ही मध्य प्रदेश के लिए 39 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. सभी हारी हुई सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवार उतारा है. ऐसी ही कुछ और सीटों के लिए नाम तय होना बाकी है. इस बीच पार्टी की जन आशीर्वाद यात्राएं जारी है. ऐसे में इस बात की संभावना ज्यादा है कि उम्मीदवारों की अगली सूची 25 सितंबर के बाद आए, जब यात्रा खत्म हो जाएगी. आपको बता दें कि बीजेपी के कद्दावर नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की प्रदेश पर खास नजर है. उन्होंने तीन सितंबर को सतना जिले के चित्रकूट से बीजेपी की ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ को हरी झंडी दिखाई थी.

Also Read: अखिलेश बोले- I-N-D-I-A में सीटें मांगने के बजाय दे रही सपा, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव पर बातचीत के बाद फैसला

‘जन आशीर्वाद यात्रा’ को लेकर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रदेश बीजेपी के प्रमुख वीडी शर्मा ने बताया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 25 सितंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर भोपाल में जन आशीर्वाद यात्रा के समापन पर बीजेपी कार्यकर्ता महाकुंभ को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया है. तोमर ने कहा था कि प्रदेश में लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यात्रा के प्रत्येक दिन कुछ घंटों के लिए उसमें शामिल होंगे. शर्मा ने बताया कि पांच जन आशीर्वाद यात्रा प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से निकाली जाएगी. केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को यात्राओं को हरी झंडी दिखाने के लिए आमंत्रित किया गया है.

यात्राएं प्रदेश की कितनी सीट पर निकाली गई

पांच यात्राओं के लिए पांच समितियां बीजेपी ने तैयार की थी. इसके प्रदेश संयोजक मप्र के मंत्री भूपेंद्र सिंह हैं. ये यात्राएं प्रदेश की 230 विधानसभा सीट में से 210 में लगभग 10,500 किलोमीटर की दूरी तय कर रही है. यात्राओं के मार्ग में आम सभाएं भी हो रही है. सभी यात्राएं भोपाल पहुंचेंगी, इसका औपचारिक समापन 25 सितंबर को कार्यकर्ता महाकुंभ के साथ होगा.

Also Read: MP Elections 2023: मध्य प्रदेश चुनाव में ‘गंगा जल’ की एंट्री! बीजेपी की बढ़ सकती है टेंशन

‘यात्रा की राजनीति’

चुनाव से पहले सत्तारूढ़ बीजेपी और विपक्षी कांग्रेस इस समय ‘यात्रा की राजनीति’ में जुटे हैं. दोनों दल वादे और नीतियों के साथ अपने महत्वपूर्ण मुद्दों को जोर-शोर से उठा रहे हैं और साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मतदाताओं तक पहुंचने के लिए यात्राएं निकाल रहे हैं. दोनों राष्ट्रीय पार्टियों के वरिष्ठ नेता मतदाताओं और चुनावी एजेंडे के अपने संदेश के साथ राज्य भर में घूम रहे हैं. मध्य प्रदेश में अपनी चुनाव पूर्व ‘‘जन आक्रोश यात्राओं’’ के दौरान कांग्रेस ने भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, दलितों पर अत्याचार और बढ़ती महंगाई जैसे मुद्दे उठाए हैं, जबकि भाजपा ने अपनी ‘‘जन आर्शीवाद यात्राओं’’ में सनातन धर्म विवाद, विकास और तुष्टीकरण की राजनीति जैसे मामलों को लेकर विपक्ष पर निशाना साधा है. दोनों पार्टियां अपनी चुनाव पूर्व यात्राओं को जनता से ‘भारी’ समर्थन मिलने का दावा कर रही हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें