23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Made In India: भारत की पहली मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक ट्रक, सिंगल चार्ज 100 किलोमीटर की रेंज का दावा

1 टन क्षमता वाले स्मार्ट ट्रक का निर्माण चंडीगढ़ के पास बनूर में 2 लाख वर्ग फुट की विशाल फैक्ट्री में किया जा रहा है. एक वर्ष में 2,800 वाहनों का उत्पादन किया जा सकता है. फिलहाल ट्राइसिटी में 100 इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल वाहन परिचालन में हैं.

स्मार्ट इलेक्ट्रिक ट्रक (इलेक्ट्रिक हल्के वाणिज्यिक वाहन) जिन्हें केवल 20 मिनट में चार्ज किया जा सकता है और एक बार चार्ज करने पर 100 किमी की यात्रा कर सकते हैं, रविवार तक चंडीगढ़ परेड ग्राउंड में Renewable Energy and Electric Vehicle Exhibition (REEVE) – 2023 में प्रदर्शित किए जाएंगे. वहीं शनिवार को, UT सलाहकार ने प्रदर्शनी का दौरा किया और शहर के उद्यमी इंद्रवीर सिंह पनेसर द्वारा स्थापित इलेक्ट्रिक ट्रक स्टार्टअप (ईवेज) की सराहना की. इवेज के संस्थापक और सीईओ इंद्रवीर सिंह पनेसर ने कहा, “यह बहुत संतुष्टि की बात है कि हम पूरी तरह से ‘मेड इन इंडिया’ ट्रक बनाने में सक्षम हैं और हम लगभग 150 लोगों को रोजगार दे रहे हैं, मुख्य रूप से उच्च-स्तरीय नौकरियों में. फिलहाल ट्राइसिटी में 100 इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल वाहन परिचालन में हैं. मेरा अनुमान है कि अगले 12 महीनों में ट्राइसिटी में 50% सामान की डिलीवरी इलेक्ट्रिक हल्के वाणिज्यिक वाहनों के माध्यम से होगी.

एक वर्ष में 2,800 वाहनों का उत्पादन

1 टन क्षमता वाले स्मार्ट ट्रक का निर्माण चंडीगढ़ के पास बनूर में 2 लाख वर्ग फुट की विशाल फैक्ट्री में किया जा रहा है. एक वर्ष में 2,800 वाहनों का उत्पादन किया जा सकता है.

Evage motor के संस्थापक ने क्या कहा?

ईवेज के संस्थापक और सीईओ इंद्रवीर सिंह पनेसर ने कहा, “चूंकि हम भारत की ईवी क्रांति में सबसे आगे खड़े हैं, ईवेज मोटर्स देश के लॉजिस्टिक्स परिदृश्य को बदलने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारा दृष्टिकोण नवप्रवर्तन से कहीं आगे तक फैला हुआ है; यह सरकारी पहलों का सक्रिय रूप से समर्थन करने और भारत के ईवी भविष्य को आकार देने के बारे में है. हमारा मानना है कि बेड़े को विद्युतीकृत करना केवल एक विकल्प नहीं है; स्वच्छ और अधिक टिकाऊ कल के प्रति यह हमारी जिम्मेदारी है. नवाचार के प्रति हमारे अथक समर्पण और रीव जैसे आयोजनों में भागीदारी के माध्यम से, हमारा लक्ष्य भारत को एक समय में एक विद्युतीकृत बेड़े के साथ वैश्विक ईवी में अग्रणी बनाना है.

पहले इलेक्ट्रिक ट्रक ने 3 लाख किलोमीटर की दूरी तय की 

ईवेज के उत्पाद बेड़े मालिकों और लॉजिस्टिक्स सेवा प्रदाताओं की मांगों को पूरा करने के लिए तैयार हैं. उनका पहला वाहन, FR8, एक 1 टन का इलेक्ट्रिक डिलीवरी ट्रक, 300,000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करते हुए सफलतापूर्वक कठोर क्षेत्र परीक्षण से गुजरा है.

Also Read: Electric Scooty: मात्र 76,000 हजार की ये स्कूटी सिंगल चार्ज पर चलेगी 100 किलोमीटर, 3 से 4 घंटे में फुल चार्ज

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें