29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Tourism Day 2023: वाराणसी आएं तो जरूर घूमें इन जगहों पर, काशी में ठहरने के लिए ये हैं बेस्ट होटल, देखें

World Tourism Day 2023: विश्व पर्यटन दिवस हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है. चलिए जानते हैं विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश में मौजूद वाराणसी यानी काशी में घूमने लायक जगह और ठहरने के लिए बेस्ट होटल्स के बारे में.

World Tourism Day 2023: विश्व पर्यटन दिवस हर साल 27 सितंबर को मनाया जाता है. यह दिन पर्यटन को बढ़ावा देने और जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. इस साल 2023 विश्व पर्यटन दिवस का थीम “पर्यटन और हरित निवेश” है. चलिए जानते हैं विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश में मौजूद वाराणसी यानी काशी में घूमने और ठहरने के लिए बेस्ट होटल्स के बारे में.

वाराणस में घूमने के लिए जगह
Undefined
World tourism day 2023: वाराणसी आएं तो जरूर घूमें इन जगहों पर, काशी में ठहरने के लिए ये हैं बेस्ट होटल, देखें 9

काशी विश्वनाथ मंदिर

वाराणसी को श्री काशी विश्वनाथ महादेव के नाम से जाना जाता है और हिन्दू धर्म के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है. यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. इस मंदिर का निर्माण वाराणसी के प्राचीन काल में हुआ था. इसे बार-बार निर्माण और सुधार किया गया है. मंदिर की वास्तुकला में काशीपुर शैली का उपयोग किया गया है, जो पवित्र वाराणसी के वास्तुकला की एक पहचान है. मंदिर का प्रवेश द्वार काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है. यह प्रमुख गोपुरम नगण्य पत्थरों से बना है और इसकी ऊंचाई लगभग 50 फीट है.

अस्सी घाट
Undefined
World tourism day 2023: वाराणसी आएं तो जरूर घूमें इन जगहों पर, काशी में ठहरने के लिए ये हैं बेस्ट होटल, देखें 10

बनारस में घाटों की लाइन लगी हुई है, लेकिन इनमें से कई घाट ऐसे हैं, जो न केवल श्रद्धा की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण हैं, बल्कि घूमने-फिरने और पिकनिक मनाने के हिसाब से भी बेहद लोकप्रिय हैं. इन्हीं में से एक है वाराणसी का अस्सी घाट (Assi Ghat Varanasi). अस्सी घाट वो जगह है जिसे बनारस का दिल कहा जाता है. यहां आसपास कई घूमने फिरने की जगह है.

दशाश्वमेध घाट
Undefined
World tourism day 2023: वाराणसी आएं तो जरूर घूमें इन जगहों पर, काशी में ठहरने के लिए ये हैं बेस्ट होटल, देखें 11

वाराणसी में घूमने के लिए दशाश्वमेध घाट सबसे खूबसूरत जगह है. यहां सुबह और शाम के वक्त आरती होती है. जिसमें हर रोज हजारों भक्त शामिल होते हैं. इस पर्यटन दिवस पर आप वाराणसी जरूर विजिट करें.

वाराणसी में होटल
Undefined
World tourism day 2023: वाराणसी आएं तो जरूर घूमें इन जगहों पर, काशी में ठहरने के लिए ये हैं बेस्ट होटल, देखें 12

ताज नदेसर पैलेस होटल (Taj Nadesar Palace Hotel)

वाराणसी जिसे काशी भी कहा जाता है यहां हर साल लाखों विदेश पर्यटक घूमने आते हैं. बनारस में ठहरने के लिए ताज नदेसर पैलेस होटल सबसे बेस्ट है. 5स्टार होटल ताज नदेसर पैलेस में सभी तरह की सुविधाएँ दी गई हैं. यहां पार्किंग की भी व्यवस्था है. साथ ही फ्री वाई-फाई 24 घंटे रूम सर्विस, कॉफी शॉप, होटल रूम सर्विस एप, बार, फिटनेस सेंटर, स्पा और रेस्टोरेंट भी है. वाराणसी के इस 5 स्टार होटल में एक रात रुकने के लिए करीब 60,000 रुपए देने होंगे.

पता- नदेसर पैलेस मैदान, छावनी, वाराणसी, उत्तर प्रदेश, भारत, 221002, Address: Nadesar Palace Grounds, Cantonment, Varanasi, Uttar Pradesh, India, 221002

रैडिसन होटल वाराणसी (Radisson Hotel Varanasi)
Undefined
World tourism day 2023: वाराणसी आएं तो जरूर घूमें इन जगहों पर, काशी में ठहरने के लिए ये हैं बेस्ट होटल, देखें 13

बनारस में रुकने के लिए लग्जरी होटल्स में से एक है Radisson Hotel. इस होटल में सभी सुविधाएं दी गई हैं. बात करें किराए की तो यहां एक रात ठहरने के लिए 8190 रुपए देना होगा.

पता: आरएच टावर, वाराणसी छावनी, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221002, Address: RH Tower, Varanasi cantonment, Varanasi, Uttar Pradesh 221002

बृज रमा पैलेस (BrijRama Palace)
Undefined
World tourism day 2023: वाराणसी आएं तो जरूर घूमें इन जगहों पर, काशी में ठहरने के लिए ये हैं बेस्ट होटल, देखें 14

गंगा किनारे स्थित बनारस शहर पर्यटकों के लिए बेहद खास है. काशी एक धार्मिक स्थल के साथ-साथ बेहद खूबसूरत स्थान भी है. वाराणसी में ठहरने के लिए लग्जरी और सबसे अच्छा होटल अगर आप खोज रहे हैं तो बता दें बृज रमा पैलेस सबसे बेस्ट और सुरक्षित है. इस 5 स्टार होटल में 24 घंटे रूम सर्विस की सुविधा दी गई है. यहां पर कॉफी शॉप, रेस्टोरेंट, नाश्ता [फ्री] मिलेगा. इसके अलावा BrijRama Palace होटल में फिटनेस सेंटर, स्पा, स्टीम रूम, योगा रूम की सुविधा है. इस होटल में रुकने के लिए एक रात का किराया 27,499 रुपए देने होंगे.

पता- दरभंगा घाट, दशाश्वमेध, उत्तर प्रदेश 221001. Brij Rama Palace Address- Darbhanga Ghat, Dashashwamedh, Uttar Pradesh 221001

रमादा प्लाज़ा बाय विंड्हाम जेएचवी वाराणसी
Undefined
World tourism day 2023: वाराणसी आएं तो जरूर घूमें इन जगहों पर, काशी में ठहरने के लिए ये हैं बेस्ट होटल, देखें 15

वाराणसी में ठहरने के लिए सबसे लग्जरी और 5 सितारा होटल रमादा प्लाज़ा (Ramada Plaza by Wyndham JHV Varanasi) है. यहां स्विमिंग पूल, रेस्टोरेंट, 24 घंटे रूम सर्विस, ड्राई क्लीनिंग सर्विस, बच्चों के लिए अलग से भोजन, डाइनिंग एरिया और बार की सुविधा दी गई है. रमादा प्लाज़ा बाय विंड्हाम जेएचवी में एक रात का किराया 8211 रुपए देना होगा.

पता- द मॉल रोड, वाराणसी छावनी, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221002

Address: The Mall Rd, Varanasi cantonment, Varanasi, Uttar Pradesh 221002

द क्लार्क्स वाराणसी
Undefined
World tourism day 2023: वाराणसी आएं तो जरूर घूमें इन जगहों पर, काशी में ठहरने के लिए ये हैं बेस्ट होटल, देखें 16

वैसे तो वाराणसी में ठहरने के लिए सस्ते होटल्स से लेकर लग्जरी होटल्स तक हैं. आप अगर काशी में रुकने के लिए सबसे बेहतरीन और अच्छा होटल तलाश रहे हैं तो द क्लार्क्स सबसे बेस्ट और सुविधाओं से भरपुर है. यहां एक रात का किराया 7550 रुपए है.

पता: द मॉल रोड, कैंटोनमेंट, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221002, Address: The Mall Rd, Cantonment, Varanasi, Uttar Pradesh 221002.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें