28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Care : फेस्टिव सीजन में बाहर जाने का है प्लान, सेहत भरे खाने के लिए आजमाएं उपाय

Health Care : उत्सव की सैर और छुट्टियों के दौरान स्वस्थ आहार बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि स्वादिष्ट लेकिन अक्सर अस्वास्थ्यकर भोजन खाने का प्रलोभन प्रचुर मात्रा में होता है. हालाँकि, अपने स्वास्थ्य और कल्याण लक्ष्यों के प्रति सचेत रहते हुए इन विशेष अवसरों का आनंद लेना संभव है.

विविधता को अपनाएं

अपनी सेहत से समझौता किए बिना आप यात्रा का मजा उठा सकती हैं . दरअसल यात्रा का एक आनंद अपने व्यंजनों के माध्यम से नई संस्कृतियों का पता लगाने का अवसर है. स्थानीय व्यंजनों और विशिष्ट खाद्य पदार्थों का नमूना लेना किसी स्थान की संस्कृति में खुद को डुबोने का एक आनंददायक तरीका है. हालाँकि, संयम को ध्यान में रखते हुए ऐसा करना आवश्यक है. यहां संतुलन बनाने का तरीका बताया गया है:

विविधता को अपनाएं: किसी नए गंतव्य की खोज करते समय, अपने आप को परिचित व्यंजनों तक सीमित न रखें. क्षेत्र के अद्वितीय विभिन्न खाद्य पदार्थों और स्वादों को आज़माने के लिए तैयार रहें. यह पाक अन्वेषण आपके यात्रा अनुभव का एक यादगार हिस्सा हो सकता है.

छोटी-छोटी सर्विंग: जबकि सांस्कृतिक व्यंजनों में शामिल होने को प्रोत्साहित किया जाता है, भाग नियंत्रण का अभ्यास करें। अपनी थाली में ज़्यादा खाने के बजाय, ज़्यादा खाने के बिना स्वाद का आनंद लेने के लिए छोटी-छोटी सर्विंग से शुरुआत करें. यह दृष्टिकोण आपको अपने कैलोरी सेवन का ध्यान रखते हुए भोजन का आनंद लेने की अनुमति देता है.

भोजन साझा करें: यात्रा साथियों के साथ व्यंजन साझा करना बिना ज्यादा खाए विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को आज़माने का एक शानदार तरीका है. यह एक सामाजिक और इंटरैक्टिव भोजन अनुभव भी है .

हाइड्रेशन को प्राथमिकता दें

हाइड्रेटेड रहना समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप यात्रा पर हों. निर्जलीकरण को कभी-कभी भूख समझ लिया जाता है, जिससे अनावश्यक नाश्ता करना पड़ता है.आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें इसके लिए हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें. यह आपको पूरे दिन नियमित रूप से पानी पीने की याद दिलाएगा. हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करने का लक्ष्य रखें.

मीठे पेय पदार्थों को सीमित करें: हालाँकि मीठे पेय पदार्थों का सेवन करना आकर्षक है, लेकिन इनका सेवन सीमित करना ही सबसे अच्छा है. अतिरिक्त चीनी और खाली कैलोरी से बचने के लिए पानी, हर्बल चाय या बिना चीनी वाले पेय पदार्थों का चयन करें.

अपने शरीर की सुनें: अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान दें. यदि आपको प्यास लगती है, तो नाश्ते के बजाय पानी की ओर बढ़ें. हाइड्रेटेड रहने से आपकी भूख को नियंत्रित करने और अधिक खाने से रोकने में भी मदद मिल सकती है.

संतुलन के साथ लचीलापन

जीवन पूरी तरह से संतुलन पर आधारित है और यह सिद्धांत आपके आहार पर भी लागू होता है. हालाँकि विशेष अवसरों के दौरान स्वादिष्ट भोजन और दावतों का आनंद लेना पूरी तरह से स्वीकार्य है, लेकिन संतुलन महत्वपूर्ण है.

संतुलन की योजना बनाएं: यदि आप एक दिन भरपूर और कैलोरी से भरपूर भोजन करते हैं, तो अगले दिन हल्के, स्वास्थ्यप्रद विकल्पों के साथ इसे संतुलित करने की योजना बनाएं. यह दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि आप प्रतिबंधित महसूस किए बिना विशेष व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं.

सोच-समझकर विकल्प चुनें: जब भोगवादी विकल्पों का सामना करना पड़े, तो सोच-समझकर चुनाव करें. उपलब्ध हर चीज़ में अत्यधिक लिप्त होने के बजाय अपने पूर्ण पसंदीदा को चुनें. प्रत्येक टुकड़े का स्वाद लें और मात्रा से अधिक गुणवत्ता पर ध्यान दें.

सक्रिय रहें: छुट्टियों के दौरान भी शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. अतिरिक्त कैलोरी जलाने और संतुलन बनाए रखने के लिए पैदल चलें, खोजबीन करें और सक्रिय साहसिक गतिविधियों में शामिल हों

स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता

जब आप यात्रा पर हों या सीमित स्वस्थ विकल्पों का सामना कर रहे हों तो स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता जीवनरक्षक हो सकता है. पौष्टिक स्नैक्स आसानी से उपलब्ध होने से आवेगपूर्ण विकल्पों को रोका जा सकता है और आपको ऊर्जावान बनाए रखा जा सकता है.

पौष्टिक स्नैक्स पैक करें: दिन के लिए बाहर निकलने से पहले, विभिन्न प्रकार के स्वस्थ स्नैक्स जैसे नट्स, फल या प्रोटीन बार पैक करें. ये पोर्टेबल विकल्प यात्रा में देरी के दौरान या जब स्वस्थ भोजन विकल्प दुर्लभ होते हैं तो बचाव में आते हैं.

लेबल पढ़ें: स्नैक्स खरीदते समय, यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल पढ़ें कि उनमें अतिरिक्त शर्करा और अस्वास्थ्यकर वसा कम है. ऐसे स्नैक्स की तलाश करें जो आपको पूर्ण और संतुष्ट रखने के लिए फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा का संयोजन प्रदान करते हैं.

वेंडिंग मशीनों से बचें: वेंडिंग मशीनों से दूर रहें जो अक्सर कैलोरी में उच्च और पोषण मूल्य में कम स्नैक्स पेश करती हैं. आपका पहले से पैक किया हुआ स्वस्थ नाश्ता एक बेहतर विकल्प होगा.

भोजन का आनंद लेने के लिए भाग नियंत्रण

कैलोरी सेवन को नियंत्रित करते हुए स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने के लिए भाग नियंत्रण एक मूल्यवान रणनीति है.अधिक मात्रा में भोजन करने के बजाय, छोटे, अधिक उचित हिस्से का चयन करें. भा

छोटी प्लेटों का उपयोग करें: बाहर या घर पर भोजन करते समय, छोटी प्लेटों का चयन करें. शोध से पता चला है कि छोटी प्लेटों का उपयोग करने से हिस्से के आकार को नियंत्रित करने और अधिक खाने से रोकने में मदद मिल सकती है.

साझा करें या आधा लें: यदि आप किसी ऐसे रेस्तरां में भोजन कर रहे हैं जो भरपूर मात्रा में भोजन परोसने के लिए जाना जाता है, तो किसी मित्र के साथ भोजन साझा करने पर विचार करें या तुरंत अपने भोजन का आधा हिस्सा खाने के लिए एक बॉक्स की मांग करें.

प्रत्येक टुकड़े का स्वाद लें: धीरे-धीरे खाने और प्रत्येक टुकड़े का स्वाद लेने से आप स्वाद का पूरा आनंद ले सकते हैं.यह आपके शरीर को तृप्ति की भावनाओं को पहचानने का समय भी देता है, जिससे अधिक खपत को रोका जा सकता है.

Also Read: lifestyle : कौन से फूड नहीं मंगाना चाहिए ऑनलाइन, जानिए कारण

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें