27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ram Mandir Update : 22 जनवरी को विराजमान हाेंगे भगवान राम, रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तारीखों का ऐलान

अभी तक की जानकारी के अनुसार 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से सात दिन पहले धार्मिक अनुष्ठान शुरू किए कर दिए जाएंगे. 15 जनवरी से होने से वाले अनुष्ठानों की रूपरेखा तय की जा रही है. हालांकि इसकी अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

अयोध्या : अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में रामलला 22 जनवरी को विराजमान होंगे. अयोध्या में प्रस्तावित भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. अभी तक की जानकारी के अनुसार 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से सात दिन पहले धार्मिक अनुष्ठान शुरू किए कर दिए जाएंगे. 15 जनवरी से होने से वाले अनुष्ठानों की रूपरेखा तय की जा रही है. भगवान राम के मंदिर का निर्माण 31 दिसंबर तक पूरा किया जाना है. रामलला के विराजमान होने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. इसको लेकर मंदिर निर्माण को फाइनल टच दिया जा रहा है. मंदिर प्रबंधन समिति ने निर्माण संबंधित फोटो भी सोशल मीडिया पर साझा किए हैं.

प्रधानमंत्री मोदी 22 जनवरी को अयोध्या आएंगे 

मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास जी महाराज ने यह जानकारी दी है. उनका कहना है कि ” 15 से 24 जनवरी तक ‘अनुष्ठान’ होगा और इस दौरान ‘प्राण प्रतिष्ठा’ भी होगी. प्रधानमंत्री के आने का समय तय है, वह 22 जनवरी को आएंगे. ‘प्राण प्रतिष्ठा’ भी 22 जनवरी को होगी. सभी आमंत्रित हैं और आने के लिए स्वागत है. ट्रस्ट प्रत्येक और सभी का स्वागत और सम्मान करेगा .

मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास बोले, तैयारियां अच्छी चल रही

अयोध्या राम मंदिर निर्माण पर मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास जी महाराज कहते हैं, ” यह (राम मंदिर) दिव्य और भव्य है और इसे खूबसूरती से बनाया जा रहा है. विशेष रूप से, भूतल पर’ गर्भ गृह ‘ तैयार है, और नक्काशी चल रही है. खिड़कियों और फाटकों की स्थापना लंबित है.मंजिल तैयार है. वे इसे इस तरह से बनाने की कोशिश कर रहे हैं कि कोई अन्य मंदिर इस तरह सुंदर न हो. लोग देख सकेंगे कि त्रेता युग में यह कैसा था. यह तीन मंजिलों का होगा और शीर्ष पर एक गुंबद होगा. तैयारियां अच्छी चल रही हैं.

Also Read: Ayodhya : भगवान राम के स्थानों की पहचान के लिए हर जगह स्थापित होगा ‘ राम स्तंभ ‘, जानें- कब और कहां लगेगा
अयोध्या नगरी को भी बनाया जा रहा सुंदर

भव्य राम मंदिर के दर्शन को आने वाले भक्त भव्य और सुंदर अयोध्या देखें इसके लिए अयोध्या नगरी को भी सुंदर बनाया जा रहा है. अयोध्या के गुप्त घाट के पास कमल के आकार का फव्वारा बनाने की यूपी सरकार की योजना है. अयोध्या के जिला मजिस्ट्रेट नीतीश कुमार इस मामले में कहते हैं, “एक भव्य फव्वारा बनाने की योजना है . यह विश्वस्तरीय स्तर का होगा. यह एक विशाल क्षेत्र में होने जा रहा है, और सुविधा प्रबंधन भी किया जाएगा. पार्किंग स्थल भी चिह्नित हैं. यह’ 14 कोसी पंचकोसी ‘ अभिसरण बिंदु पर बनाया जा रहा है. “

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें