30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Explainer : क्या है पर्सनालिटी डिऑर्डर, जानिए इसके लक्षण और निदान के उपाय

Personality Disorders : व्यक्तित्व एक व्यक्ति की विशेषता होती है, जिससे वह अपने विचारों, आदतों, और व्यवहार के माध्यम से समझा जाता है. हमारा व्यक्तित्व हमारे विचारों, भावनाओं और कृतियों का परिचायक होता है, लेकिन कई बार हमारे व्यक्तित्व में विकार आ सकते हैं, जिनका समय-समय पर परिचय होता है.

Personality Disorders : हर इंसान की एक खास पर्सनालिटी होती है. ऐसे में व्यक्तित्व विकार मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का एक समूह है जिसमें सोच, व्यवहार, मनोदशा और दूसरों से संबंधित लंबे समय तक चलने वाले विघटनकारी पैटर्न शामिल होते हैं. बड़ी बात यह है कि व्यक्तित्व विकार वाले लोगों को अक्सर यह एहसास नहीं होता कि उनके विचार और व्यवहार समस्याग्रस्त हैं .

क्या है पर्सनालिटी डिऑर्डर ?

पर्सनालिटी डिऑर्डर एक तरह का मेंटल कंडीशन है जो व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन के हर पहलू पर प्रभाव डालती है. ये स्थितियाँ व्यक्ति के विचार, व्यवहार, मनोदशा और सामाजिक संबंधों में दिखाई देती हैं. उनको एक प्रकार के लक्षणों और पैटर्न्स के रूप में प्रकट करती हैं.यह पैटर्न व्यक्ति को परेशानी में डाल सकते हैं और उनकी दैनिक जीवन की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं.

एक इंसान के रूप में हम कौन हैं इसे परिभाषित करने के लिए व्यक्तित्व बहुत ही महत्वपूर्ण है. इसमें गुणों का एक अनूठा मिश्रण शामिल है – जिसमें दृष्टिकोण, विचार और व्यवहार शामिल हैं . साथ ही हम दूसरों के साथ और हमारे आस-पास की दुनिया के साथ अपनी बातचीत में इन लक्षणों को कैसे व्यक्त करते हैं. पर्सनालिटी डिऑर्डर काम, रिश्तों और सामाजिक कामकाज सहित जीवन के विभिन्न पहलुओं में वास्तविकता की विकृत धारणा, असामान्य व्यवहार और संकट का कारण बन सकते हैं.. इसके अतिरिक्त, व्यक्तित्व विकार से पीड़ित लोग अपने परेशान करने वाले व्यवहार या दूसरों पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव को नहीं पहचान पाते हैं.

Undefined
Explainer : क्या है पर्सनालिटी डिऑर्डर, जानिए इसके लक्षण और निदान के उपाय 5
व्यक्तित्व विकार कितने प्रकार के होते हैं?

व्यक्तित्व विकार कई प्रकार के हो सकते हैं, और प्रत्येक की विशेष विशेषता और लक्षण होते हैं

क्लस्टर ए व्यक्तित्व विकार : क्लस्टर ए व्यक्तित्व विकारों में असामान्य और विलक्षण सोच या व्यवहार शामिल होते हैं. इसमे शामिल हैं

पैरानॉयड व्यक्तित्व विकार : इस स्थिति की मुख्य विशेषता है संदेह के पर्याप्त कारण के बिना दूसरों के प्रति निरंतर अविश्वास और संदेह करना . पैरानॉयड पर्सनालिटी डिसऑर्डर से पीड़ित लोग अक्सर मानते हैं कि दूसरे लोग उन्हें नीचा दिखाने, नुकसान पहुंचाने या धमकाने की कोशिश कर रहे हैं.

स्किज़ॉइड व्यक्तित्व विकार : यह स्थिति पारस्परिक संबंधों से अलगाव और सामान्य उदासीनता दिखती है . स्किज़ोइड व्यक्तित्व विकार वाले लोगों में दूसरों के साथ बातचीत करते समय भावनाओं की एक सीमित सीमा होती है.

स्किज़ोटाइपल व्यक्तित्व विकार : इस स्थिति वाले लोग घनिष्ठ संबंधों के साथ तीव्र असुविधा और सीमित आवश्यकता का एक पैटर्न प्रदर्शित करते हैं. वास्तविकता के बारे में उनके विकृत विचारों, अंधविश्वासों और असामान्य व्यवहारों से रिश्तों में बाधा आ सकती है.

क्लस्टर बी व्यक्तित्व विकार :

क्लस्टर बी व्यक्तित्व विकारों में नाटकीय और अनियमित व्यवहार शामिल हैं. इस प्रकार की स्थितियों वाले लोग तीव्र, अस्थिर भावनाएं और आवेगपूर्ण व्यवहार प्रदर्शित करते हैं.

क्लस्टर बी व्यक्तित्व विकारों में शामिल हैं

असामाजिक व्यक्तित्व विकार (एएसपीडी) : एएसपीडी वाले लोग दूसरों के प्रति सम्मान की कमी दिखाते हैं और सामाजिक रूप से स्वीकृत मानदंडों या नियमों का पालन नहीं करते हैं. एएसपीडी वाले लोग कानून तोड़ सकते हैं या अपने आसपास के अन्य लोगों को शारीरिक या भावनात्मक नुकसान पहुंचा सकते हैं. वे अपने व्यवहार की ज़िम्मेदारी लेने से इनकार कर सकते हैं और/या अपने कार्यों के नकारात्मक परिणामों के प्रति उपेक्षा प्रदर्शित कर सकते हैं.

बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसऑर्डर (बीपीडी) : इस स्थिति में कम आत्मसम्मान, मूड में बदलाव, आवेगी व्यवहार और बाद में रिश्ते में कठिनाइयां होती हैं.

हिस्टेरियोनिक व्यक्तित्व विकार : इस स्थिति की पहचान तीव्र, अस्थिर भावनाओं और विकृत आत्म-छवि द्वारा होती है. हिस्टेरियोनिक व्यक्तित्व विकार वाले लोगों के लिए, उनका आत्म-सम्मान दूसरों की स्वीकृति पर निर्भर करता है और आत्म-मूल्य की सच्ची भावना से नहीं आता है. उनमें दूसरों की नज़र में आने की अत्यधिक इच्छा होती है और वे ध्यान आकर्षित करने के लिए नाटकीय और अनुचित व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं.

आत्मकामी व्यक्तित्व विकार : इस स्थिति में कथित श्रेष्ठता और भव्यता का एक पैटर्न, प्रशंसा और प्रशंसा की अत्यधिक आवश्यकता और दूसरों के लिए सहानुभूति की कमी शामिल है. ये विचार और व्यवहार अक्सर कम आत्मसम्मान और आत्मविश्वास की कमी से उत्पन्न होते हैं.

क्लस्टर सी व्यक्तित्व विकार

क्लस्टर सी व्यक्तित्व विकारों में गंभीर चिंता और भय शामिल है :

परिहार व्यक्तित्व विकार : इस स्थिति वाले लोगों में अपर्याप्तता की पुरानी भावनाएँ होती हैं और वे दूसरों द्वारा नकारात्मक रूप से आंके जाने के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होते हैं. हालाँकि वे दूसरों के साथ बातचीत करना पसंद करते हैं, लेकिन अस्वीकार किए जाने के तीव्र भय के कारण वे सामाजिक बातचीत से बचते हैं.

आश्रित व्यक्तित्व विकार : इस स्थिति को किसी और द्वारा देखभाल की निरंतर और अत्यधिक आवश्यकता द्वारा चिह्नित किया जाता है. इसमें विनम्रता, निरंतर आश्वासन की आवश्यकता और निर्णय लेने में असमर्थता भी शामिल है. आश्रित व्यक्तित्व विकार वाले लोग अक्सर दूसरे व्यक्ति के बहुत करीब हो जाते हैं और उस व्यक्ति को खुश करने के लिए बहुत प्रयास करते हैं.

जुनूनी-बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार (ओसीपीडी) : यह स्थिति ऐसी होती है जिसमें लचीलेपन के लिए कोई जगह नहीं होती जो अंततः किसी कार्य को पूरा करने में धीमा या हस्तक्षेप करती है. इससे रिश्तों में भी बाधा आ सकती है.

यह जुनूनी-बाध्यकारी विकार (ओसीडी) से एक अलग स्थिति है, जिसे चिंता विकार के रूप में वर्गीकृत किया गया है. जबकि ओसीडी वाले लोग आमतौर पर जानते हैं कि ओसीडी उनके व्यवहार का कारण बन रहा है और स्वीकार करते हैं कि उन्हें बदलने की जरूरत है, ओसीपीडी वाले लोगों को आमतौर पर अपने व्यवहार के बारे में बहुत कम, यदि कोई हो, आत्म-जागरूकता होती है. कुछ लोगों में एक से अधिक व्यक्तित्व विकार के मिश्रित लक्षण हो सकते हैं

Undefined
Explainer : क्या है पर्सनालिटी डिऑर्डर, जानिए इसके लक्षण और निदान के उपाय 6
व्यक्तित्व विकार किसे प्रभावित करते हैं?

किसी को भी व्यक्तित्व विकार हो सकता है लेकिन विभिन्न प्रकार के व्यक्तित्व विकार लोगों को अलग-अलग तरह से प्रभावित करते हैं. ज्यादातर व्यक्तित्व विकार किशोरावस्था में शुरू होते हैं जब आपका व्यक्तित्व आगे विकसित और परिपक्व होता है. परिणामस्वरूप, व्यक्तित्व विकारों से पीड़ित लगभग सभी लोग 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं. इसका एक अपवाद असामाजिक व्यक्तित्व विकार है – इस विकार से पीड़ित लगभग 80 % लोगों में 11 वर्ष की आयु तक लक्षण दिखना शुरू हो गए होंगे. बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार (बीपीडी) और असामाजिक व्यक्तित्व विकार सबसे अधिक बार पाए जाने वाले व्यक्तित्व विकार हैं.

लक्षण और कारण
Undefined
Explainer : क्या है पर्सनालिटी डिऑर्डर, जानिए इसके लक्षण और निदान के उपाय 7

व्यक्तित्व विकार का क्या कारण है?

व्यक्तित्व विकार सबसे कम समझी जाने वाली मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों में से एक है. वैज्ञानिक अभी भी इनका कारण जानने की कोशिश कर रहे हैं।

अब तक, उनका मानना ​​है कि निम्नलिखित कारक व्यक्तित्व विकारों के विकास में योगदान कर सकते हैं

आनुवंशिकी: वैज्ञानिकों ने एक ख़राब जीन की पहचान की है जो जुनूनी-बाध्यकारी व्यक्तित्व विकार का कारक हो सकता है। शोधकर्ता आक्रामकता, चिंता और भय के आनुवंशिक संबंधों की भी खोज कर रहे हैं, जो ऐसे लक्षण हैं जो व्यक्तित्व विकारों में भूमिका निभा सकते हैं।

मस्तिष्क में परिवर्तन: शोधकर्ताओं ने कुछ व्यक्तित्व विकारों वाले लोगों में मस्तिष्क में सूक्ष्म अंतर की पहचान की है। उदाहरण के लिए, पैरानॉयड पर्सनैलिटी डिसऑर्डर पर अध्ययन के निष्कर्ष परिवर्तित अमिगडाला कार्यप्रणाली की ओर इशारा करते हैं। अमिगडाला आपके मस्तिष्क का वह हिस्सा है जो डरावनी और खतरनाक उत्तेजनाओं को संसाधित करने में शामिल होता है। स्किज़ोटाइपल पर्सनैलिटी डिसऑर्डर पर एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने उनके मस्तिष्क के फ्रंटल लोब में भारी कमी पाई।

बचपन का आघात : एक अध्ययन में बचपन के आघात और व्यक्तित्व विकारों के विकास के बीच एक संबंध का पता चला। उदाहरण के लिए, बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार वाले लोगों में बचपन में यौन आघात की दर विशेष रूप से उच्च थी। सीमावर्ती और असामाजिक व्यक्तित्व विकार वाले लोगों में अंतरंगता और विश्वास के मुद्दे होते हैं, जो दोनों बचपन में दुर्व्यवहार और आघात से संबंधित हो सकते हैं।

मौखिक दुर्व्यवहार : एक अध्ययन में, जिन लोगों ने बचपन में मौखिक दुर्व्यवहार का अनुभव किया था, उनमें वयस्कता में बॉर्डरलाइन, आत्मकामी, जुनूनी-बाध्यकारी या विक्षिप्त व्यक्तित्व विकार होने की संभावना तीन गुना थी।

सांस्कृतिक कारक : सांस्कृतिक कारक भी व्यक्तित्व विकारों के विकास में भूमिका निभा सकते हैं, जैसा कि विभिन्न देशों के बीच व्यक्तित्व विकारों की अलग-अलग दरों से पता चलता है।

Undefined
Explainer : क्या है पर्सनालिटी डिऑर्डर, जानिए इसके लक्षण और निदान के उपाय 8

व्यक्तित्व विकारों के लक्षण क्या हैं ?

व्यक्तित्व विकारों में से प्रत्येक के अपने विशिष्ट लक्षण और लक्षण होते हैं. लेकिन, सामान्य तौर पर, व्यक्तित्व विकारों में निम्नलिखित समस्याएं शामिल होती हैं.

पहचान और स्वयं की भावना : व्यक्तित्व विकार वाले लोगों में आम तौर पर स्वयं की स्पष्ट या स्थिर छवि का अभाव होता है, और वे खुद को कैसे देखते हैं. यह अक्सर स्थिति या जिन लोगों के साथ होते हैं, उनके आधार पर बदल जाता है. उनका आत्म-सम्मान अवास्तविक रूप से उच्च या निम्न हो सकता है.

रिश्ते : व्यक्तित्व विकार से पीड़ित लोग अपनी समस्याग्रस्त मान्यताओं और व्यवहारों के कारण दूसरों के साथ घनिष्ठ, स्थिर संबंध बनाने के लिए संघर्ष करते हैं. उनमें दूसरों के प्रति सहानुभूति या सम्मान की कमी हो सकती है, वे भावनात्मक रूप से अलग हो सकते हैं या उन्हें ध्यान और देखभाल की अत्यधिक आवश्यकता हो सकती है.

व्यक्तित्व विकारों का एक और विशिष्ट संकेत यह है कि जिन लोगों को यह विकार होता है उनमें से अधिकतर लोगों को इस बारे में बहुत कम या कोई आत्म-जागरूकता नहीं होती है कि उनके विचार और व्यवहार कैसे समस्याग्रस्त हैं.

कैसे पता चलेगा कि किसी को व्यक्तित्व विकार है?

व्यक्तित्व के प्रकार और व्यक्तित्व विकारों के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है. कुछ शर्मीले लोग अकेले समय बिताना पसंद करता है, जरूरी नहीं कि उसे व्यक्तित्व विकार हो. व्यक्तित्व शैली और व्यक्तित्व विकार के बीच अंतर अक्सर यह आकलन करके निर्धारित किया जा सकता है कि व्यक्ति का व्यक्तित्व उनके जीवन के विभिन्न हिस्सों को कैसे प्रभावित करता है, जिसमें शामिल हैं जैसे कि काम , रिश्तों, वास्तविकता के प्रति जागरूकता और व्यवहार और आवेग नियंत्रण.

व्यक्तित्व विकार वाले लोगों के कुछ सामान्य लक्षण:

उनका व्यवहार प्रियजनों और जिन अन्य लोगों के साथ वे बातचीत करते हैं, उनके लिए असंगत, निराशाजनक और भ्रमित करने वाला होता है.

दूसरों के साथ व्यवहार करने और अपने आस-पास व्यवहार करने के यथार्थवादी तरीकों को समझने में समस्या हो सकती है.

वे इस बात से अनभिज्ञ हो सकते हैं कि उनका व्यवहार उनके लिए और/या दूसरों के लिए कैसे समस्याएँ पैदा करता है.

यदि वे माता-पिता हैं, तो उनकी पालन-पोषण शैली अलग-थलग, अति-भावनात्मक, अपमानजनक या गैर-जिम्मेदार हो सकती है. इससे कभी-कभी उनके बच्चों में शारीरिक, भावनात्मक या मानसिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

Also Read: Research Alzheimer’s Treatment : स्टेम सेल उपचार ने अल्जाइमर के लक्षणों को घटाने की जगाई उम्मीद

निदान और परीक्षण

व्यक्तित्व विकारों का निदान कैसे किया जाता है?

व्यक्तित्व विकारों का निदान करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि व्यक्तित्व विकार वाले अधिकांश लोग यह नहीं सोचते हैं कि उनके व्यवहार या सोचने के तरीके में कोई समस्या है. इस वजह से, व्यक्तित्व विकार वाले लोग आमतौर पर अपनी स्थिति के लिए मदद या निदान नहीं मांगते हैं. इसके बजाय, उनके प्रियजन या कोई सामाजिक एजेंसी उन्हें मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के पास भेज सकती है क्योंकि उनका व्यवहार दूसरों के लिए कठिनाई का कारण बनता है. व्यक्तित्व विकार मनोचिकित्सा में इलाज के लिए सबसे कठिन विकारों में से कुछ हैं. इसका मुख्य कारण यह है कि व्यक्तित्व विकार वाले लोग यह नहीं सोचते कि उनका व्यवहार समस्याग्रस्त है, इसलिए वे अक्सर उपचार की तलाश नहीं करते हैं ऐसी दवाएं हैं जो चिंता और अवसाद के लक्षणों में मदद कर सकती हैं, जो व्यक्तित्व विकार वाले लोगों में आम हैं.

व्यक्तित्व विकारों के इलाज के लिए मनोचिकित्सा के मुख्य लक्ष्यों में शामिल हैं :

चिंता और अवसाद जैसे तत्काल संकट को कम करना

व्यक्ति को यह समझने में मदद करना कि उनकी समस्याएँ आंतरिक हैं और अन्य लोगों या स्थितियों के कारण नहीं हैं.

अस्वास्थ्यकर और सामाजिक रूप से अवांछनीय व्यवहार में कमी.

उन व्यक्तित्व लक्षणों को संशोधित करना जो कठिनाइयों का कारण बन रहे हैं.

मनोचिकित्सा के कई अलग-अलग प्रकार हैं, और प्रत्येक व्यक्तित्व विकार के लिए अलग-अलग प्रकार की आवश्यकता होती है.

व्यक्तित्व विकार वाले लोगों के दर्दनाक दुर्घटनाओं का अनुभव करने और आत्महत्या से जल्दी मौत होने की संभावना अधिक होती है.

हालाँकि दृष्टिकोण गंभीर है, अध्ययनों से पता चलता है कि सहयोगात्मक देखभाल प्रबंधन व्यक्तित्व विकार वाले लोगों के लिए परिणामों में काफी सुधार कर सकता है यदि वे उपचार के लिए प्रतिबद्ध रहें

अगर आप भी किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसे व्यक्तित्व विकार है या हो सकता है, तो उसे उपचार लेने के लिए मनाने का प्रयास करें.

Also Read: क्या मछली के तेल की खुराक उतनी ही स्वस्थ है जितना हम सोचते हैं? जानिए रिसर्च क्या कहता है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें