27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Happy Birthday Google: गूगल ने डूडल बनाकर मनाया अपना 25वां जन्मदिन, जानें इससे जुड़ी कुछ खास बातें

Happy Birthday Google: गूगल आज अपना 25वां जन्मदिन मन रहा है. इस दिन को सेलिब्रेट करते हुए उसने एक डूडल भी जारी किया है. इस डूडल में आप Google (G25GLE) लिखा हुआ देख सकते हैं. चलिए जानते हैं गूगल के बारे में कुछ खास बातें.

Happy 25th Birthday Google: शायद ही ऐसा कोई हो जिसे गूगल के बारे में न पा हो. यह एक ऐसी टेक जायंट कंपनी है जिसने दुनिया को पूरी तरह से बदलकर रख दिया. अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें आज से ठीक 25 साल पहले गूगल की शुरुआत हुई थी और आज यह अपना 25वां जन्मदिन भी मन रहा है. इंटरनेट की दुनिया में अगर बात की जाए तो यह सबसे बड़े नामों में से एक है और इसने इस फील्ड में कई उपलब्धियां भी हासिल की है. गूगल को सिर्फ उसके सर्च इंजन के लिए ही नहीं जाना जाता है बल्कि, यह कंपनी कई अन्य तरह के सर्विसेज भी मुहैय्या कराने के लिए जानी जाती है. 25 साल पहले शुरू हुआ गूगल को आज दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन के रूप में जाना जाता है. इस कंपनी ने पिछले 25 सालों के दौरान दुनिया को बदलने में अपना काफी बड़ा योगदान भी दिया है. गूगल ने आज अपने 25वें जन्मदिन को सेलिब्रेट करने के लिए एक खास डूडल भी तैयार किया है. इस डूडल में आप Google (G25GLE) लिखा हुआ देख सकते हैं. तो चलिए गूगल के बारे में कुछ खास बातें जान लेते हैं.

हमारे जीवन का अहम हिस्सा बना गूगल

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि Google ने दुनिया को बदलने में अपना काफी बड़ा योगदान दिया है. इसने न केवल दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले सर्च इंजन को लॉन्च किया बल्कि कई अन्य तरह के सर्विसेज की भी शुरुआत की. देखते ही देखते यह हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गयी. जब भी हमें इंटरनेट पर कुछ भी खोजना होता है तो सबसे पहले हमारे दिमाग में गूगल का ही नाम आता है. आसान शब्दों में अगर कहा जाए तो यह प्लैटफॉर्म ज्ञान का सागर बनकर सामने आया है. भले ही आप एक छोटे बच्चे हो या फिर एक काफी पढ़े लिखे प्रोफेशनल यहां आपको सभी से जुड़ी जरुरी जानकारी मिल जाएगी. गूगल एक ऐसा प्लैटफॉर्म है जहां आपको हर सवाल के जवाब मिल जाते हैं. एक तरह से अगर कहा जाए कि गूगल दुनिया को अपने हिसाब से चला रहा है तो यह कहना भी गलत नहीं होगा.

Also Read: Google ने क्यों बदली अपने जन्मदिन की तारीख? 27 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है गूगल का Birthday?
कैसे हुई गूगल की शुरुआत

अगर आप गूगल के बारे में जानने में दिलचस्पी रखते हैं तो बता दें Google की शुरुआत अमेरिका के दो कंप्यूटर साइंटिस्ट Larry Page और Sergey Brin द्वारा की गयी थी. इन दोनों ने साथ मिलकर 4 सितम्बर 1988 में गूगल की शुरुआत की थी. आपको यह बात जानकार काफी हैरानी होगी कि जिस समय Larry Page और Sergey Brin ने गूगल की खोज की थी उस समय वे कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी के स्टूडेंट थे. आपको यह जानकर भी आश्चर्य होगा कि शुरूआती दौर में Google का नाम Backrub रखा जाने वाला था. लेकिन, कई कारणों से ऐसा हो नहीं सका. एक सिम्पल से स्पेलिंग मिस्टेक की वजह से इसका नाम Google पड़ गया. यह अपने आप में एक काफी दिलचस्प कहानी है.

27 सितम्बर को ही क्यों मनाया जाता है जन्मदिन

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि गूगल की शुरुआत 4 सितम्बर 1988 को Larry Page और Sergey Brinद्वारा की गयी थी. शुरूआती 7 सालों के दौरान कंपनी इसी दिन अपना जन्मदिन मनाती रही. लेकिन, बाद में कंपनी ने सर्च इंजन पर रिकॉर्ड सर्च पेज जोड़ने के मकसद से 27 सितम्बर के दिन अपना जन्मदिन मानना शुरू किया. उसी दिन से यह सिलसिला आजतक लगातार जारी रखा गया है.

Also Read: Happy Birthday Google: 25 साल पहले Backrub से ऐसे बना था गूगल, जानिए पूरी बात

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें