29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

न्यूयार्क में बाढ़ के कारण आपातकाल की चेतावनी जारी, एयरपोर्ट और सड़कों पर भरा पानी

अमेरिका के न्यूयार्क में शुक्रवार को आंधी-तूफान चलने और भारी वर्षा होने से शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया तथा लागार्डिया हवाई अड्डे पर उड़ानों के परिचालन में देरी हुई. एयरपोर्ट और सड़कों पर जलजमाव के कारण आपातकाल जैसी स्थिति बन गयी है. लोगों को चेतावनी जारी की जा रही है.

न्यूयार्क : अमेरिका के न्यूयार्क में शुक्रवार को आंधी-तूफान चलने और भारी वर्षा होने से शहर के कई हिस्सों में पानी भर गया तथा लागार्डिया हवाई अड्डे पर उड़ानों के परिचालन में देरी हुई. न्यूयार्क के गवर्नर कैथी होचुल ने कहा कि शहर के कुछ हिस्सों में पूरी रात 13 सेंटीमीटर वर्षा हुई तथा दिन में 18 सेंटीमीटर वर्षा की संभावना है. उन्होंने टीवी स्टेशन एनवाई1 से कहा, ‘यह खतरनाक, जीवन को खतरे में डालने वाली आंधी है.’

20 घंटे तक निगरानी की जरूरत

गवर्नर ने कहा कि अगले 20 घंटे तक स्थिति देखने वाली होगी. अधिकारी के अनुसार आंधी और वर्षा के कारण यातायात थम गया है. मैनहट्टन के पूर्वी हिस्से में मुख्य मार्ग एफडीआर ड्राइव पर कार पानी में डूबने लगी हैं. कुछ चालक अपनी गाड़ी छोड़कर चले गये. प्रिसिला फोंटेलियो नामक एक महिला ने कहा कि वह अपनी कार में फंस गयी.

इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ

गवर्नर ने आगे कहा कि अपनी जिंदगी में कभी ऐसा नहीं देखा. सोशल मीडिया पर डाले गये फोटो और वीडियो में सबवे स्टेशन और बेसमेंट में पानी नजर आ रहा है. सबवे और यात्री रेल लाइनों का परिचालन करने वाले मेट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्टेशन ऑथोरिटी ने लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने का आह्वान किया है. लागार्डिया हवाई अड्डे पर ईंधन भरने वाले क्षेत्र में पानी भर जाने के कारण उड़ानों का परिचालन कुछ देर के लिए रूका रहा तथा उड़ानों में देरी हुई. बाढ़ के कारण उसके तीन टर्मिनल में एक को बंद कर दिया गया है.

नागरिकों को जारी की जा रही चेतावनी

न्यूयॉर्क सिटी के नेता निवासियों को व्यापक बाढ़ की स्थिति के बारे में चेतावनी दे रहे हैं, क्योंकि क्षेत्र में भारी वर्षा जारी है. जिससे परिवहन और दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण व्यवधान उत्पन्न हो रहे हैं. न्यूयॉर्क सिटी आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने शुक्रवार और शनिवार की सुबह सभी के लिए एक यात्रा सलाह जारी की है, जिसमें सावधानी और तैयारी का आग्रह किया गया है. NYC के आपातकालीन प्रबंधन आयुक्त जैक इस्कोल ने चेतावनी दी कि सभी न्यूयॉर्कवासियों को सावधानी बरतने की जरूरत है.

सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने की सलाह

उन्होंने अपनी चेतावनी में आगे कहा कि यदि आपको यात्रा करनी है तो सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने पर विचार करें और अतिरिक्त यात्रा समय की अनुमति दें. और यदि आपको गाड़ी चलानी है, तो बाढ़ वाले सड़क मार्गों में प्रवेश न करें. यदि आप बेसमेंट अपार्टमेंट में रहते हैं तो उच्च भूमि की ओर जाने के लिए तैयार रहें. दूसरी ओर, पटरियों पर पानी भर जाने के कारण कई लाइनें निलंबित होने से सबवे सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. एफडीआर ड्राइव और सेंट्रल पार्क ट्रांसवर्स सहित प्रमुख सड़कें बाढ़ के कारण बंद कर दी गई हैं, जिससे आवागमन बेहद चुनौतीपूर्ण हो गया है.

इमारतों के अंदर घुसा पानी

इमारत के अंदर पानी भर जाने के बाद लागार्डिया हवाई अड्डे के टर्मिनल ए को बंद कर दिया गया, जिससे यात्रियों को परेशानी हुई. चल रहे आपातकाल की तैयारी के लिए, शहर ने अचानक बाढ़ योजना सक्रिय कर दी है. जिसमें दल बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कैच बेसिन और सड़कों की जांच कर रहे हैं. गवर्नर कैथी होचुल ने एहतियाती उपायों के महत्व पर जोर देते हुए प्रभावित क्षेत्रों के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी.

शनिवार को भी भारी बारिश की आशंका

भारी बारिश और बाढ़ शनिवार सुबह तक जारी रहने की आशंका है, जिससे पूरे त्रि-राज्य क्षेत्र में बाढ़ की निगरानी लागू रहेगी. 1-2 इंच प्रति घंटे की वर्षा दर का अनुमान है, कुछ क्षेत्रों में तूफान थमने से पहले 5-8 इंच तक बारिश होने की उम्मीद है. पिछली बारिश से संतृप्त मिट्टी के कारण, गंभीर बाढ़ और अचानक बाढ़ की स्थिति होने की संभावना है. हालांकि शहर की प्रतिक्रिया टीमें किसी भी समस्या से निपटने के लिए तैयार है. निवासियों से विशेष रूप से सुबह की यात्रा के दौरान आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह किया जा रहा है.

कई क्षेत्रों में भरा पानी

एमटीए ने कई सबवे लाइनें निलंबित कर दी हैं, और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सेवा में रुकावट संभव है. निवासियों को आपातकालीन सूचनाओं और अपडेट के लिए Notify NYC और Twitter (@NotifyNYC) जैसे चैनलों के माध्यम से अपडेट रहने की सलाह दी जा रही है. चुनौतियों के बावजूद शनिवार सुबह तक आसमान साफ और बारिश बंद होने की उम्मीद है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें