24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बीआईटीयंस का ग्रीट बॉट इंसान का चेहरा पहचान कर देगा अहम जानकारी

सीके बिरला से कहा कि देश में शोधकार्य को बढ़ावा दिया जा रहा है. नयी शिक्षा नीति विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा शोध करने के लिए प्रेरित कर रही है. इसके लिए संस्था और सरकारी की ओर से फंड का भी प्रावधान है.

रांची : बीआइटी मेसरा में शुक्रवार को वीकेंडर कार्यक्रम पैंथियन का आयोजन हुआ. मुख्य अतिथि बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष सीके बिरला थे. पैंथियन-23 के थीम : ”कॉस्मिक ओडिसी : इग्नाइटिंग इनोवेशन” का अनावरण किया. टीम रिवाॅल्यूशन के विद्यार्थियों ने ”ग्रीट बॉट” के मॉडल पेश किये. यह आधुनिक रोबोट कैमरा से इंसान का चेहरा स्कैन कर डाटा बेस से उनकी जानकारी देने में कारगर है. टीम रिवॉल्यूशन ने ग्रीट बॉट को व्यक्ति की पहचान कर उनके स्वागत करने योग्य तैयार किया है. इसे आगे भी विकसित किया जायेगा. टीम के सदस्यों ने बताया कि ग्रीट बॉट को 33वें दीक्षांत समारोह के दौरान सामने लाया जायेगा.

नवाचार के साथ रिसर्च करें : सीके बिरला

सीके बिरला से कहा कि देश में शोधकार्य को बढ़ावा दिया जा रहा है. नयी शिक्षा नीति विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा शोध करने के लिए प्रेरित कर रही है. इसके लिए संस्था और सरकारी की ओर से फंड का भी प्रावधान है. वर्तमान में एआइ और मशीन लर्निंग तेजी से लोगों के बीच अपनी जगह बना रही है. नवाचार के साथ रिसर्च से जुड़ने पर भविष्य की संभावना तैयार होगी. इसका लाभ विद्यार्थियों को भविष्य में मिलेगा और एक अच्छे नेतृत्वकर्ता के रूप में अपनी जगह बना सकेंगे. मौके पर वीसी प्रो डॉ इंद्रनील मन्ना, डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ भास्कर कर्ण आदि उपस्थिति थे.

Also Read: बीआईटी मेसरा से एमई करने वाली निगार शाजी ने भारत के सौर मिशन ‘आदित्य एल-1’ को ऐसे बनाया सफल

सांस्कृतिक संध्या में संगीत की बहार

पैंथियन के थीम लोकार्पण पर ध्वनि म्यूजिक क्लब के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किये. रिसर्च स्कॉलर अपूर्व और सात्यकी ने बांसुरी की प्रस्तुति से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया. प्रहर्ष प्रियम ने गीत पेश किये. लिटरेरी सोसाइटी के आयुष कुमार और मौली बनर्जी ने इसरो की हाल की उपलब्धियों के बारे में बताया. कार्यक्रम का संचालन छात्र अनुदीप और तनिष्का ने किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें