24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में मगरमच्छ-भालू कर रहे जानलेवा हमला, तेंदुआ व बाघ ने भी डाला डेरा, रात में खोजने निकल रहे शिकार..

बिहार में इन दिनों मगरमच्छ, तेंदुआ और भालू के अलावा बाघ भी लोगों के बीच डेरा डालकर बैठे हैं. ये रात में शिकार की खोज में निकलते हैं. आए दिन ऐसी घटना सामने आ रही है जिससे लोगों के बीच हड़कंप मचा हुआ है. जानिए पूरा मामला..

बिहार में इन दिनों अलग-अलग जगहों से जंगली जानवरों के हमलों की खबर लगातार सामने आ रही है. आए दिन मगरमच्छ के हमले की खबर सामने आती है. वहीं कहीं भालू रिहाइशी इलाके में आकर लोगों को जख्मी कर रहा है तो कभी तेंदुआ आकर शिकार कर रहा है. अब पश्चिम चंपारण में बाघ ने दस्तक दी है और गांव में एक शिकार कर लिया है. एक गाय को बाघ ने मार डाला. वहीं चरवाहा किसी तरह बच निकला.

बाघ ने डाला डेरा..

पश्चिम चंपारण में वाल्मीकि ब्याघ्र परियोजना के मांगुराहा रेंज के परसा सिसई गांव के बगल में सिसई हाई स्कूल के समीप पंडई नदी के किनारे शुक्रवार को सुबह के 6:00 बजे एक गाय को बाघ ने मार दिया. जबकि चरवाहा बाल-बाल बचा. घटना को लेकर ग्रामीणों में दहशत फैल गया है. रेंजर सुनील कुमार पाठक ने बताया कि ग्रामीणों को सचेत किया जा रहा है. जहां बाघ डेरा जमाये हुए हैं, वहां मवेशियों को लेकर नहीं जाए. वनकर्मी इलाके में नजर रखे हुए हैं. बाघ को जंगल की ओर भेजने का प्रयास किया जा रहा है.

Also Read: PHOTOS: बिहार में पीठ पर बैठकर मगरमच्छ को बांध रहे लोग, अजगर-कोबरा का दबोच रहे फन, देखिए तस्वीरें..
बाघ ने बोला हमला, गाय को मार डाला..

घटना को लेकर बताया जाता है कि सिसई गांव निवासी शंभू यादव हले सुबह अपना गाय भैंस चराने के लिए गांव से पूरब पंडई नदी की ओर जा रहे थे. इसी दौरान अचानक बाघ गन्ने के खेत से निकलकर गाय पर हमला कर दिया और उसे जान से मार दिया. गाय का चिखने चिल्लाने की आवाज सुनकर शंभू यादव जब पीछे मुड़कर देखा वह काफी भयभीत हो गया. वहीं गांव के लोगों को इसकी सूचना दी तथा ग्रामीणों के सहयोग से वन क्षेत्र पदाधिकारी को सूचित किया गया. वनक्षेत्र पदाधिकारी सुनील कुमार पाठक सूचना मिलते ही अविलंब बनकर्मियों के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और घटना से अवागत हुए. रेंजर सुनील कुमार पाठक ने बताया कि मुआवजा के लिए सारी प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है ससमय उचित मुवावजा दिया जाएगा. घटना को लेकर परसा, सिसई, बैराटावा, मानिटोला, गौनाहा के ग्रामीणों में काफी दहशत है.

मगरमच्छ ने बोला हमला..

वाल्मीकिनगर वन क्षेत्र से सटे इलाकों में वन्यजीवों का विचरण अब बेहद सामान्य बात हो चुका है. बीते बुधवार की देर शाम को लक्ष्मीपुर-रमपुरवा पंचायत के ठाढ़ी गांव निवासी प्रमिला देवी धान के खेत की ओर गयी हुई थी. अचानक एक मगरमच्छ ने उसपर हमला बोल दिया. मगरमच्छ ने महिला को बुरी तरह से जकड़ लिया. उसके पांव को मगरमच्छ ने चबा लिया. जब वो जख्मी होकर शोर मचाने लगी तो लोग उस ओर दौड़े. लोगों को देखकर मगरमच्छ महिला को छोड़कर खेत में घुस गया. वहीं बगहा के लौकरिया थाना के रामपुर नया गांव निवासी कुंती देवी बुधवार की रात में शौच के लिए जब घर से सटे रेलवे पटरी किनारे गयी. अचानक गड्ढे से एक मगरमच्छ निकला और महिला के एक पांव और हाथ को बुरी तरह चबा गया. महिला की स्थिति गंभीर थी.

भालू ने किसान पर बोला हमला…

बेतिया में भालू का भी आतंक बढ़ा है. पिछले दिनों एक भालू ने किसान पर हमला बोल दिया. वीटीआर वन प्रमंडल एक रघिया वन क्षेत्र के छोटका जंगल के पास जंगल से एक भालू अपने बच्चे के साथ अचानक निकल आया. भालू किसान पर हमलावर हो गया और उसे बुरी तरह काट खाया. किसान ने मदद के लिए लोगों को आवाज दी तो कुछ लोग उस ओर भागे आए. ग्रामीणों ने देखा कि भालू किसान को बुरी तरह नोच रहा था. फौरन लाठी-डंडा दिखाकर भालू को लोगों ने भगाया और किसान को अस्पताल पहुंचा. भालू के हमले में किसान की आंख भी फूट गयी. बुधवार को ही ये हमला भी हुआ.

तेंदुए ने किया शिकार..

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व से भटककर एक तेंदुआ पिछले सोमवार को रिहाइशी इलाके में पहुंच गया. पिपरासी थाना क्षेत्र के विशुनपुरवा गांव के लोगों ने तटबंध पर इस तेंदुए को देखा तो हड़कंप मच गया. तेंदुआ गन्ने के खेत में जाकर छिपा था. कुछ लोगों ने इसका वीडियो भी बना लिया था. तेंदुआ रात में शिकार करने बाहर निकला और पिपरासी पंचायत के गांव में एक बथान में जा घुसा. उसने दो बकरियों को मार डाला. पशुपालक किसी तरह बच गया. बताया गया कि जब बकरी शोर करने लगी तो पशुपालक बाहर निकला. उसने देखा कि तेंदुआ बकरी को लेकर खेत में भाग गया. लोगों ने रास्ते में हड्डी बिखरा पाया. बता दें कि आए दिन रिहाइशी इलाकों में ये जानवर प्रवेश कर रहे हैं जो लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें