26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार पुलिस में दरोगा के 1275 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी, इस दिन से कर सकेंगे आवेदन

बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर के 1275 पदों पर नियुक्ति के लिए बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने विज्ञापन जारी कर दिया है. अभ्यर्थी 5 अक्टूबर से bpssc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Bihar Police Daroga Bharti 2023: बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ( बीपीएसएससी ) ने पुलिस सब इंस्पेक्टर के 1275 पदों पर नियुक्ति के लिए शनिवार को विज्ञापन जारी कर दिया है. इन पदों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 5 अक्टूबर 2023 से प्रारंभ होगी. वहीं अप्लाई करने की अंतिम तिथि 5 नवंबर 2023 है. इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. एक अभ्यर्थी मात्र एक ही ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं. अभ्यर्थियों का चयन तीन चरणों में होने वाली परीक्षा के आधार पर होगा. इसमें अभ्यर्थियों को दो चरणों में लिखित परीक्षा (प्रारंभिक एवं मुख्य) जबकि एक चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना होगा

किसके लिए कितने पद आरक्षित

कुल 1275 रिक्तियों में 441 पद अनारक्षित हैं. वहीं एससी के लिए 275, एसटी के लिए 16, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 238, पिछड़ा वर्ग के लिए 107, पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए 82, ईडब्ल्यूएस के लिए 111, ट्रांसजेंडर के लिए 05 पद आरक्षित हैं. महिलाओं को प्रत्येक कोटि में 35 फीसदी क्षैतिज आरक्षण मिलेगा.

शैक्षणिक योग्यता

अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है. स्नातक के समकक्ष परीक्षा से उत्तीर्ण छात्र भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा

आयोग के मुताबिक अभ्यर्थियों का एक सितंबर 2023 तक न्यूनतम आयु 20 वर्ष होना अनिवार्य है. सामान्य कोटि के पुरुषों की अधिकतम आयु 37 वर्ष और महिला की 40 वर्ष होगी. पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष और महिला की अधिकतम आयु 40 वर्ष एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के पुरुष और महिला एवं थर्ड जेंडर अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु 42 वर्ष होगी. सामान्य वर्ग के पुरुष की अधिकतम ऊंचाई 165 सेमी और आरक्षित वर्ग की 160 सेमी निर्धारित की गयी है, जबकि महिला की ऊंचाई 155 सेमी निर्धारित की गयी है.

तीन चरणों में होगा चयन

अभ्यर्थियों का चयन तीन चरण में होगा. पहले चरण में प्रारंभिक लिखित परीक्षा होगी. दूसरे में मुख्य लिखित परीक्षा और तीसरे चरण में फिजिकल टेस्ट लिया जाएगा

प्रारंभिक लिखित परीक्षा में 200 अंकों का होगा पेपर

प्रारम्भिक लिखित परीक्षा में 200 अंकों का एक पेपर होगा और इसमें कुल 100 प्रश्न होंगे. 2 घंटे की इस परीक्षा में सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मुद्दों से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाएंगे. 30 प्रतिशत से कम अंक पाने वाले अभ्यर्थियों का मुख्य परीक्षा के लिए चयन नहीं होगा. मुख्य परीक्षा के लिए रिक्तियों के 20 (बीस) गुणा सफल अभ्यर्थियों का चयन प्रारंभिक परीक्षा से होगा.

Also Read: BPSC 69वीं PT परीक्षा के हर केंद्र पर लगेगा जैमर, 45 मिनट पहले मिलेगी OMR शीट, इन बातों का भी रखें ध्यान

मुख्य लिखित परीक्षा में होंगे दो पेपर

मुख्य लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे. प्रथम पत्र 200 अंकों का होगा. इसमें सामान्य हिन्दी के 100 प्रश्न होंगे. इसमें न्यूनतम अहर्ता अंक 30 प्रतिशथ लाना अनिवार्य होगा अन्यथा अभ्यर्थी को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा. द्वितीय पत्र सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित एवं मानसिक योग्यता जॉंच से सम्बन्धित होगा. द्वितीय पत्र का पूर्णांक 200 होगा जिसमें प्रश्नों की कुल संख्या-100 होगी एवं परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होगी. दोनों लिखित परीक्षाओं में गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटा जाएगा. उत्तर पुस्तिका दो प्रतियों में होगी, जिसकी एक प्रति आयोग के पास सुरक्षित रखी जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें