28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: लो प्रेशर की वजह से यहां होगी बारिश, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल

Weather Forecast: स्काइमेट वेदर के अनुसार, उत्तरी बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक सुचिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र में बदल गया है. जानें अपके इलाके में कैसा रहने वाला है मौसम का हाल

Undefined
Weather forecast: लो प्रेशर की वजह से यहां होगी बारिश, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल 8

देश के कुछ राज्यों में बरिश का दौर जारी है. इन राज्यों में बिहार और झारखंड भी शामिल है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कुछ हिस्सों में रविवार को बारिश होने का अनुमान जताया है. हालांकि कई राज्यों से अब मानसून की विदाई का दौर जारी है. मौसम विभाग ने पूर्वी भारत में तीन अक्टूबर तक भारी बारिश होने की आशंका व्यक्त की है.

Undefined
Weather forecast: लो प्रेशर की वजह से यहां होगी बारिश, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल 9

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि भारत के पूर्वी हिस्से में हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में रविवार को भारी बारिश के आसार हैं. इसके अलावा देश के पश्चिमी तट पर भी रविवार को बारिश होने की संभावना विभाग ने व्यक्त की है. देश के पश्चिमी हिस्से के मौसम की बात करें तो कोंकण, गोवा और महाराष्ट्र के मध्य इलाके में भी बारिश होने के आसार हैं.

Undefined
Weather forecast: लो प्रेशर की वजह से यहां होगी बारिश, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल 10

छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी रविवार को बारिश होने की आशंका व्यक्त की गई है. मौसम विभाग ने पूरे ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी जारी करने का काम किया है. ओडिशा के सभी जिलों में बारिश के आसार हैं. इधर भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के कोट्टयम को छोड़कर राज्य के 13 से 14 जिलों में ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है.

Undefined
Weather forecast: लो प्रेशर की वजह से यहां होगी बारिश, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल 11

उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर झारखंड में दिखने लगा है. राजधानी सहित कई जिलों में बारिश होने लगी है. अगले 24 घंटे में इसके और प्रभावी होने की उम्मीद है. मौसम केंद्र ने इसको लेकर ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. निम्न दबाव के कारण राज्य के विभिन्न जिलों में अलग-अलग दिनों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है.

Undefined
Weather forecast: लो प्रेशर की वजह से यहां होगी बारिश, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल 12

बिहार के लिए मौसम विभाग ने रविवार को बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर रखा है. मौसम विभाग ने कहा है कि एक अक्तूबर से लेकर चार अक्तूबर तक बिहार में झमाझम बारिश होगी.

Undefined
Weather forecast: लो प्रेशर की वजह से यहां होगी बारिश, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल 13

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 1 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा, जबकि पूर्वांचल में एक या दो स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं. फिलहाल गर्मी का एहसास बना रहेगा. पूर्वांचल में उमस का सितम जारी है.

Undefined
Weather forecast: लो प्रेशर की वजह से यहां होगी बारिश, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल 14

स्काइमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, बिहार, झारखंड, दक्षिणपूर्व उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के आसार है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, विदर्भ और तमिलनाडु में हल्की बारिश की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें