24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में विद्यार्थी जितने दिन पढ़ेंगे, उतने दिन का मिलेगा प्रमाण पत्र, राज्य सरकार ने जारी की गाइडलाइन

राज्य सरकार ने मल्टीपल एंट्री व एग्जिट प्रणाली के लिए संशोधित गाइडलाइन तैयार की. गाइडलाइन में है कि अब विद्यार्थी जितने दिन पढ़ेंगे, उतने दिन का प्रमाण पत्र मिलेगा. विवि-कॉलेजों में ड्रॉप आउट में कमी व सकल नामांकन में सुधार लाने के लिए ऐसा किया गया है.

उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग ने झारखंड के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में आधारभूत संरचना को ध्यान में रखते हुए तथा ड्रॉप आउट में कमी व सकल नामांकन में सुधार लाने के लिए यूजीसी नियमावली के तहत मल्टीपल एंट्री व एग्जिट प्रणाली की संशोधित गाइडलाइन तैयार की है. इसके तहत विद्यार्थियों को लचीली शिक्षा के तहत ग्रेजुएशन से लेकर पीएचडी डिग्री हासिल करने के दौरान बीच में पढ़ाई छोड़ने पर भी प्रमाण पत्र मिलेंगे. विद्यार्थियों को अधूरे कोर्स के लिए भी क्रेडिट मिलेंगे. इसके लिए फ्रेम वर्क तैयार किया है. शीघ्र ही इसे लागू कर दिया जायेगा.

लेवल 4.5 स्नातक एक वर्ष (सेमेस्टर वन व टू) तक पढ़ाई करने पर यूजी सर्टिफिकेट, लेवल 05 के तहत स्नातक दो वर्ष (सेमेस्टर तीन व चार) पूरा करने पर यूजी डिप्लोमा, लेवल 5.5 के तहत स्नातक तीन वर्ष (सेमेस्टर पांच व छह) पूरा करने पर यूजी बैचलर, लेवल 06 के तहत स्नातक चार वर्ष (सेमेस्टर सात व आठ) पूरा करने पर यूजी ऑनर्स/यूजी ऑनर्स विथ रिसर्च, लेवल छह में ही पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के तहत एक वर्ष पूरा करने पर पीजी डिप्लोमा का प्रमाण पत्र मिलेगा. इसी प्रकार लेवल 6.5 के तहत पोस्ट ग्रेजुएट के लिए एक वर्ष/दो वर्ष पूरा करने पर मास्टर डिग्री, लेवल 07 के तहत पोस्ट ग्रेजुएट (एमइ, एमटेक आदि) के लिए दो वर्ष पूरा होने पर मास्टर डिग्री तथा लेवल 08 के तहत डॉक्टरल, पोस्ट डॉक्टरल व हायर के लिए 03-06 वर्ष पीएचडी के लिए पूरा करने पर पीएचडी व अन्य का प्रमाण पत्र दिया जायेगा.

विद्यार्थियों की इच्छा पर निर्भर करेगा कि वह यूजी ऑनर्स या यूजी ऑनर्स विथ रिसर्च अपनायें. इसी प्रकार यूजी बैचलर भी विद्यार्थियों की इच्छा पर निर्भर करेगा. यूजी सर्टिफिकेट के तहत 40 क्रेडिट के पाठ्यक्रम और एक व्यावसायिक पाठ्यक्रम के साथ दो सेमेस्टर सफलतापूर्वक पूरा करना हेगा. साथ ही गर्मी की छुट्टियों के दौरान चार क्रेडिट का इंटर्नशिप/प्रोजेक्ट करना होगा. यूजी डिप्लोमा के लिए 80 क्रेडिट के पाठ्यक्रम और चार क्रेडिट के एक व्यावसायिक पाठ्यक्रम/इंटर्नशिप/प्रोजेक्ट के साथ चार सेमेस्टर पूरा करना होगा.

यूजी बैचलर डिग्री के लिए 120 क्रेडिट के पाठ्यक्रम के साथ छह सेमेस्टर पूरा करना होगा. यूजी ऑनर्स व ऑनर्स विथ रिसर्च के लिए जो छात्र कुल 75 प्रतिशत अंक और उससे अधिक प्राप्त करते हैं तथा पहले छह सेमेस्टर में और स्नातक स्तर पर शोध करना चाहते हैं, उन्हें विकल्प चुनने की छूट रहेगी. जो छात्र 160 क्रेडिट प्राप्त करते हैं, (एक शोध से 12 क्रेडिट शामिल हैं) उन्हें ऑनर्स विथ रिसर्च का प्रमाण पत्र दिया जायेगा.

Also Read: PHOTOS: रांची में इस बार दुर्गा पूजा पर उमड़ेगा भक्तों का हुजूम, फ्लाईओवर का निर्माण न बन जाये जाम का संकट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें