23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विश्व विजेता दृष्टिबाधित महिला खिलाड़ी दिखाएंगी दम, CSJMU मैदान में 8-11 अक्टूबर तक होगा क्रिकेट टूर्नामेंट

प्रवीण सिंह ने बताया कि पहली बार दिव्यांग खिलाड़ियों का टूर्नामेंट 2022 जुलाई राउलकेला, उड़ीसा में हुआ था. 10 राज्यों में हुई कड़ी टक्कर में यूपी ने जीत का परचम लहराया था. 2023 में दृष्टिबाधित पुरुषों की क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित की गई. भोपाल में आयोजित हुए टूर्नामेंट में गुजरात ने जीत दर्ज की थी.

Kanpur News: उत्तर प्रदेश में पहली बार राष्ट्रीय दृष्टिबाधित महिला क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित होने जा रहा है. इसमें विश्व कप जीतने वाली दृष्टिबाधित महिला टीम की पांच खिलाड़ी हिस्सा लेंगी. प्रतियोगिता में दिल्ली समेत देश के छह राज्यों की टीमें भाग लेंगी. 8 से 11 अक्टूबर तक प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. कानपुर के छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी (सीएसजेएमयू) के मैदान में प्रयास इंडिया चैरिटी फाउंडेशन की ओर से इसका आयोजन किया जा रहा है. सीईओ प्रवीण सिंह सेंगर ने बताया कि प्रतियोगिता में दिल्ली, उत्तराखंड, तेलंगाना, मध्यप्रदेश, राजस्थान और झारखंड की टीमें खेलेगी. पूरी प्रतियोगिता में 120 खिलाड़ी हिस्सा लेंगी. दृष्टिहीन महिला खिलाड़ियों को एक मंच प्रदान करने के लिए और उनका उत्साह बढ़ाने के लिए प्रयोगिता कराई जाती है.

विश्वकप जीतने वाली टीम की सदस्य यहां से खेलेंगी

प्रतियोगिता में विश्वकप जीत चुकी भारतीय दृष्टिबाधित महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी प्रीती प्रसाद व सीमू दास दिल्ली की टीम से, निकिता और सुषमा पटेल मध्य प्रदेश की टीम से और पद्मनी झारखंड की टीम से खेलेंगी. प्रवीण सिंह ने बताया कि पहली बार दिव्यांग खिलाड़ियों का टूर्नामेंट 2022 जुलाई राउलकेला, उड़ीसा में हुआ था. 10 राज्यों में हुई कड़ी टक्कर में यूपी ने जीत का परचम लहराया था. 2023 में दृष्टिबाधित पुरुषों की क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित की गई थी. भोपाल में आयोजित हुए टूर्नामेंट में गुजरात ने जीत दर्ज की थी.

Also Read: कानपुर: एचबीटीयू का 5वां दीक्षांत समारोह आज, कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल 44 मेधावियों को पदक से करेंगी सम्मानित
टेबल टेनिस में आराध्या व अपराजित जीते

इस बीच ग्रीन पार्क में चल रही टेबल टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दिन अंडर-11 आयु वर्ग के बालिका वर्ग के फाइनल में आराध्या सिंह ने प्रेक्षा तिवारी को पराजित किया. बालक वर्ग में अपराजित सिंह ने दूर्वांक को हराया. अन्य मुकाबले में अबाना ने केनिशा को और सुविज्ञा ने मुस्कान को हराकर फाइनल में प्रवेश किया. अंडर-15 बालक वर्ग में आर्यन अरोड़ा ने आशुतोष गुप्ता को और दक्ष ने उज्जवल को हराकर फाइनल में जगह बनाई. अंडर 13 बालिका वर्ग में केनिशा ने प्रेक्षा को और आराध्या सिंह ने इनिका को हराकर फाइनल में प्रवेश किया. अंडर-13 बालक वर्ग में आशुतोष गुप्ता ने विहान और युग अग्निहोत्री ने वीर को हराकर फाइनल में प्रवेश किया.वसु ने वेदांत और उज्जवल ने शिवम को हराया. यूपीटीटीए के अध्यक्ष संजीव पाठक ने विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें