25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Shukra Gochar 2023: शुक्र ग्रह ने किया सिंह राशि में प्रवेश, ऐसे पता करें कुंडली में शुक्र मजबूत है या कमजोर

Shukra Gochar 2023: ऐश्वर्य के दाता शुक्र ग्रह राशि बदलकर सिंह राशि में पहुंच चुके है. शुक्र ग्रह की स्थिति किसी भी जातक की जन्मकुंडली में शुभ व उच्च की होना लाभकारी माना गया है. इस स्थिति में शुक्र जातक को अपार लाभ दिलाते हैं.

Shukra Gochar 2023: अक्टूबर माह की शुरुआत में ही ऐश्वर्य के दाता शुक्र ग्रह राशि बदलकर सिंह राशि में विराजमान हैं. सुख-संपदा, प्यार व विलासिता का कारक ग्रह शुक्र को अंग्रेजी में वीनस भी कहा जाता है. शुक्र मुख्य रूप से सुंदरता, सुख-सुविधाओं और आकर्षण आदि का कारक माना गया है. यह ग्रह आपकी आर्थिक स्थिति, विलासिता और सुंदरता आदि पर नियंत्रण रखता है. शुक्र ग्रह की स्थिति किसी भी जातक की जन्मकुंडली में शुभ व उच्च की होना लाभकारी माना गया है. इस स्थिति में शुक्र जातक को अपार लाभ दिलाते हैं. शुक्र जब भी राशि परिवर्तन करते है तो इसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ता है.

शुक्र ग्रह का गोचर

शुक्र ग्रह दो अक्टूबर की सुबह में 4 बजकर 9 मिनट पर सिंह राशि में प्रवेश कर चुके है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सिंह राशि ग्रहों के राजा सूर्य की राशि है. ऐसे में शुक्र ग्रह का इस राशि में गोचर करना कई राशियों के लिए नकारात्मक तो कई के लिए सकारात्मक होगा. ज्योतिषाचार्य वेद प्रकाश शास्त्री के अनुसार कुंडली में शुक्र ग्रह की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है. शुक्र ग्रह वृषभ और तुला राशि के स्वामी होते हैं. इसके साथ ही धन, ऐश्वर्य, सुंदरता, दांपत्य सुख, पत्नी सुख के कारक माने जाते हैं. कुंडली में शुक्र अगर मजबूत स्थिति में हों तो जातक को सभी सुखों की प्राप्ति भी होती है. पति-पत्नी में मधुर संबंध रहते हैं. सुंदर संतान होती है.

तीन राशियों का बदलेगा भाग्य

ज्योतिषाचार्य वेद प्रकाश शास्त्री ने बताया कि एक निश्चित समय अंतराल के बाद एक ग्रह दूसरी राशि में प्रवेश करता है. आज दो अक्टूबर दिन सोमवार को शुक्र ग्रह सिंह राशि में प्रवेश कर चुके हैं, जिसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर देखने को मिलेगा. लेकिन तीन राशि ऐसी हैं, जिनकी किस्मत शुक्र ग्रह चमकाएंगे. इसमें वृषभ, सिंह और तुला राशि मुख्य रूप से शामिल है.

शुक्र मजबूत है या कमजोर कैसे पता चलेगा?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस भी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र मजबूत या मजबूत स्थिति में होता है, उसे कभी भी भौतिक सुख-सुविधाओं की कमी महसूस नहीं होती है. उस व्यक्ति को समाज में बहुत सम्मान मिलता है, जिस व्यक्ति की कुंडली में शुक्र मजबूत होता है उसे नौकरी में तरक्की, व्यापार-व्यवसाय में खूब पैसा मिलता है.

Also Read: कन्या राशि में सूर्य-मंगल और बुध की युति से बना त्रिग्रही योग, इन लोगों के लिए यह संयोग बेहद लाभदायक
शुक्र के लिए कौन सा घर खराब है?

शुक्र दूसरे, तीसरे, चौथे, सातवें और बारहवें घर में अनुकूल माना जाता है. यदि शुक्र उपरोक्त किसी स्थिति में है तो इसका आप पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. हालांकि, यदि शुक्र पहले, छठे या नौवें घर में हो तो यह प्रतिकूल है. ये स्थितियां हानिकारक मानी जाती हैं, और इसलिए शुक्र की गलत स्थिति आपके जीवन पर कई नकारात्मक प्रभाव डालेगी.

शुक्र द्वारा शासित राशियां

आप वृषभ या तुला राशि के हैं, तो अपने आप को भाग्यशाली समझें. क्योंकि शुक्र आपका स्वामी ग्रह है. शुक्र आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करेगा और आपमें सदैव स्त्रीत्व रहेगा. शुक्र के प्रभाव से आप सौम्य, संवेदनशील और दयालु होंगे. यह आपको अधिक धैर्यवान और शांतिपूर्ण भी बनाएगा और आपके व्यक्तित्व पर इसका प्रभाव अथाह होगा. इसका असर आपके चरित्र पर तो पड़ेगा ही, इसका असर आपके रिश्ते पर भी पड़ेगा.

कुंडली में शुक्र ग्रह के खराब होने का यह भी कारण

घर का बेडरूम और किचन खराब होने से भी शुक्र खराब हो जाता है. घर में काले, कत्थई रंगों की अधिकता से भी शुक्र अशुभ फल देने लगते हैं. गृह कलह से भी शुक्र नाराज होते है, जिसके कारण धन-दौलत नष्ट हो जाती है. वहीं शनि के मंदे कार्य करने से भी शुक्र अपना अच्छा प्रभाव छोड़कर बर्बाद कर देते है.

Also Read: Shani Dosh: धनिष्ठा नक्षत्र में प्रवेश करने वाले हैं शनिदेव, जानें शनि के प्रकोप से बचने का सरल उपाय
शुक्र के लिए कौन सी राशि अच्छी है?

शुक्र दो राशियों वृषभ और तुला का स्वामी है. यह मीन राशि में 27 डिग्री पर अत्यधिक उच्च का होता है. इसका मूलत्रिकोण तुला राशि में है. शुक्र वीर्य (शक्ति) को नियंत्रित करता है. ग्रह मंत्रिमंडल में बृहस्पति के साथ शुक्र भी मंत्री हैं.

शुक्र दोष निवारण उपाय

कम से कम 21 शुक्रवार का व्रत करना चाहिए. इससे ग्रह दोष दूर होगा और धन-वैभव में वृद्धि होने लगेगी. शुक्र दोष निवारण के लिए शुक्रवार को शुक्र के मंत्र ॐ द्रां द्रीं दौं सः शुक्राय नमः का जाप करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें