30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Weather Update: पूर्वांचल को बारिश ने भिगोया, पश्चिमी यूपी से दूर हुए बादल, जानें इस सप्ताह मौसम का हाल

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में बुधवार को पश्चिम उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा जबकि पूर्वांचल में एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है.

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम के कई रंग देखने को मिल रहे हैं. पश्चिमी यूपी में जहां मौसम आमतौर पर सामान्य तौर पर शुष्क बना हुआ है और लोग उमस से बेहाल हैं. वहीं पूर्वांचल के जिलों में बारिश की वजह से मौसम पूरी तरह बदल गया है. हालत यह है कि अक्टूबर के महीने में जब गुलाबी जाड़ा दस्तक देने को तैयार होता है, तब लोगों को सावन का एहसास हो रहा है. बारिश के कारण तापमान में छह डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है.

पूर्वांचल में अगले 48 घंटे में बारिश-बिजली गिरने का मौसम

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के मुताबिक मंगलवार को मीरजापुर और जौनपुर में बारिश की वजह से स्कूलों को बंद करना पड़ा. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक क्षेत्र में इसी तरह का मौसम जारी रहने की संभावना जताई है. प्रदेश में बुधवार को पश्चिम उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा जबकि पूर्वांचल में एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है.

Also Read: अयोध्या: पितृपक्ष में राम मंदिर आंदोलन के शहीदों के लिए अनुष्ठान शुरू, सरयू तट पर शंकराचार्य कराएंगे श्राद्ध

प्रदेश में 5, 6 और 7 अक्टूबर को भी इसी तरह का मौसम रहेगा. जबकि 8 और 9 अक्टूबर को पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा. प्रदेश में अधिकतम तापमान में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले चार दिनों में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है. वहीं न्यूनतम तापमान में पूरे प्रदेश में यही स्थिति देखने को मिल सकती है.

इन जिलों में हुई बारिश

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून अत्यंत सक्रिय है और कई स्थानों पर गरज चमक के साथ मध्यम बारिश भी, जबकि पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहा. प्रदेश में सोनभद्र, जौनपुर, जालौन, वाराणसी, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, चंदौली, सोनभद्र, मीरजापुर, रायबरेली, चित्रकूट, सिद्धार्थनगर, गाजीपुर, सोनभद्र, आजमगढ़, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, प्रतापगढ़, सीतापुर, हरदोई, देवरिया, संत कबीर नगर में बारिश हुई.

आगरा में सबसे ज्यादा और नजीबाबाद में सबसे कम तापमान

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बीते 24 घंटे में वाराणसी मंडल में दिन के तापमान में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई. वहीं गोरखपुर, अयोध्या, प्रयागराज, लखनऊ और झांसी मंडल में भी अधिकतम तापमान में कमी देखने को मिली. शेष सभी मंडलों में दिन के तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ. राज्य में सबसे अधिक तापमान आगरा में 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह न्यूनतम तापमान की बात करें तो पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के बरेली, मुरादाबाद, आगरा एवं मेरठ मंडलों में काफी गिरावट दर्ज की गई है. राज्य में नजीबाबाद में सबसे कम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यूपी के इन हिस्सों में मौसम की स्थिति

मौसम विभाग के मुताबिक देश में इस समय दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी की रेखा अब गुलमर्ग, धर्मशाला, मुक्तेश्वर, पीलीभीत, उरई, अशोक नगर, इंदौर, बड़ौदा और पोरबंदर से होकर गुजर रही है. आज दक्षिण पश्चिम मानसून उत्तराखंड पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों से वापस चला गया है. जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात राज्य के शेष हिस्सों से दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. अगले दो-तीन दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश पूर्व मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में इसका असर देखने को मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें