26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Life Style News: अपने मस्तिष्क को कैसे रखें स्वास्थ्य ? इन जीवन शैली से पहुंचेगा फायदा

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए कुछ नया सीखने का प्रयास करते रहें. इसके अलावा जो काम आपको पसंद है उसके लिए समय निकालकर उन्हें करें.

आजकल भागदौड़ वाली जीवनशैली में तनाव आम बात है. ऐसे में खुद को मानसिक रूप से स्वस्थ रखना एक चुनौती है. इन बातों को बनाएं जीवनशैली का हिस्सा.

हमेशा कुछ नया सीखते रहें

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए कुछ नया सीखने का प्रयास करते रहें. इसके अलावा जो काम आपको पसंद है उसके लिए समय निकालकर उन्हें करें. इससे आपको मजा भी आयेगा और अधिक सीखने का मौका मिलेगा.

Also Read: LIFE STYLE : बड़े हो या बच्चे फिक्स करिए सोने का टाइम, जानिए कितने बजे सोएं और कब जागे
अपनी सेहत का ध्यान रखें

ऐसा माना जाता है कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ दिमाग रहता है. स्वस्थ शरीर रखने के लिए आपको अपने सेहत का ध्यान रखना चाहिए. इसके लिए आप स्वस्थ खान-पान लें, खूब पानी पीएं. इसके अलावा व्यायाम करें और पूरी नींद लें. योग को जीवन में शामिल करें. धूम्रपान व शराब के सेवन से दूरी बनाएं.

सकारात्मक लोगों का हो साथ

ऐसे लोगों के साथ अधिक समय बिताएं जो सकारात्मक सोच के हों. जो लोग सामजिक रूप से सक्रिय होते हैं, वे लोग अधिक स्वस्थ रहते हैं. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करें और अच्छा सोचें.

जरूरतमंद की सहायता करें

किसी जरूरतमंद की मदद करें. इससे आपको आंतरिक खुशी मिलेगी. खुश रहना आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में सहायक होता है.

काम के बीच में छुट्टियां भी जरूरी

कभी-कभी ऐसा होता है कि आपका शरीर और दिमाग ब्रेक चाहता है, लेकिन आप नहीं ले पाते हैं, तो ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है. छुट्टियां लेकर आप खुद को रीचार्ज कर सकते हैं.

बदलते मौसम में रखें सेहत का ख्याल

मौसम में आने वाला बदलाव सुहाना तो लगता है, लेकिन यही सीजनल चेंज हमारे स्वास्थ्य को भी कई प्रकार से प्रभावित करता है.

विटामिन-सी युक्त फल लें

यह शरीर की इम्युनिटी मजबूत करने में मददगार साबित होते हैं. इससे संक्रमण का खतरा टल जाता है. इसके लिए डायट में आंवला, नीबू, संतरा आदि को शामिल करें.

अदरक और शहद कारगर

यह सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने में कारगर हैं. एक इंच अदरक को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें और उसे आधा चम्मच शहद में मिला लें. अब इसे धीरे-धीरे खाएं.

गर्म पानी और नमक से गरारे

गले में होने वाली खराश से राहत पाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच नमक मिलाकर उससे कुछ देर तक गार्गल करें. इससे गले में खराश से राहत और सुकून मिलता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें