30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा नई तिथि सोशल मीडिया पर वायरल, सीएसबीसीई ने किया खारीज

इस संबंध में प्रसारित की जा रही सूचना पूरी तरह भ्रामक एवं फर्जी है. पर्षद इस फर्जी सूचना को सोशल मीडिया के माध्यम से जारी किए जाने के मामले की जांच कराएगा और दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

पटना. सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा रद्द किए जाने के बाद नई तिथि को लेकर बुधवार को सोशल मीडिया पर सूचना प्रसारित होती रही, जिसे केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने फर्जी करार दिया. केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि पर्षद कार्यालय द्वारा ऐसा कोई पत्र या आदेश जारी नहीं किया गया है. इस संबंध में प्रसारित की जा रही सूचना पूरी तरह भ्रामक एवं फर्जी है. पर्षद इस फर्जी सूचना को सोशल मीडिया के माध्यम से जारी किए जाने के मामले की जांच कराएगा और दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

स्थानीय मीडिया में प्रकाशित हुई थी नई तारीख संबंधी खबर

इससे सोशल मीडिया के आधार पर स्थानीय मीडिया में यह खबर प्रकाशित की गयी थी कि पूर्व बिहार में रद्द हो चुकी सिपाही भर्ती परीक्षा की नई तारीखों का एलान कर दिया गया है. केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने 21351 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा कर दी है. तीन दिनों तक दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी. सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद मंगलवार को सरकार ने एग्जाम को रद्द कर दिया था.

26 नवंबर 2023 को दो पालियों में होगी परीक्षा

केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की तरफ से जारी सूचना के मुताबिक, पहले दिन 26 नवंबर 2023 को दो पालियों में परीक्षा आयोजित की जाएगी. प्रथम पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी. सुबह 8 बजे तक अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा, जबकि दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. इसके लिए अभ्यर्थियों को दोपहर 1 बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. वहीं दूसरे दिन की परीक्षा 3 दिसंबर 2023 को होगी, जबकि 10 दिसंबर 2023 को तीसरी परीक्षा आयोजित की जाएगी.

उम्मीदवारों के लिए जारी होगा ई-प्रवेश पत्र

लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के ई-प्रवेश पत्र पर्षद की वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर 15 नवंबर से उपलब्ध होगी. उन्मीदवारों को अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर उसकी प्रिंट कॉपी परीक्षा केंद्र पर ले जानी होगी. उम्मीदवारों को डाक से प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा. परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र की कॉपी के साथ ही फोटो युक्त पहचान पत्र भी प्रस्तुत करना होगा. प्रवेश पत्र मे फोटो स्पष्ट नहीं होने की स्थिति में अभ्यर्थियों को अपना दो फोटो भी लेकर जाना होगा.

Also Read: Bihar Police Daroga 2023: बिहार दरोगा भर्ती के लिए जानें जरूरी बातें, कब से शुरू हो रहा आवेदन, जानें सैलरी

परीक्षा केंद्रों की सूची 15 नवंबर तक

जो अभ्यर्थी किसी कारणवश पर्षद की वेबसाइट से ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर पाते हैं, वे पर्षद के कार्यालय पहुंचकर डुप्लीकेट ई-प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए अभ्यर्थियों को आवेदन पत्र की पावती रसीद और फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करने के साथ ही अपने खर्च पर ई प्रवेश पत्र हासिल कर सकते हैं. सभी परीक्षा केंद्रों की सूची 15 नवंबर से पर्षद की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी. अभ्यर्थियों को परीक्षा के बाद भी प्रवेश पत्र को सुरक्षित रखना होगा, क्योंकि बाद के चरणों में इसकी मांग पर्षद द्वारा की जा सकती है. लिखित परीक्षा से संबंधित ओएमआर शीट को भी पर्षद की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें