28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather: दिल्ली में ठंड की आहट, इन 5 राज्यों में बरसेंगे बदरा, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में बने निम्न के कारण झारखंड के कई जिलों में बारिश हो रही है. राजधानी रांची समेत कई और जिलों में भारी बारिश देखने को मिल रहा है. रांची के अलावा पूर्वी सिंहभूम जिले में भी जोरदार बारिश देखने को मिल रहा है.

Weather: देश में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल रहा है. देश से सभी राज्यों से लगभग मानसून की विदाई हो चुकी है. हालांकि कई राज्यों में विदाई के दौरान भारी बारिश देखने को मिल रहा है. स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की रेखा गुलमर्ग, धर्मशाला, मुक्तेश्वर, पीलीभीत औराई, अशोक नगर, इंदौर, वडोदरा और पोरबंदर से होकर गुजर रही है. जिसके कारण कई राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक इन दिनों बिहार, झारखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. अनुमान है कि आने वाले कुछ दिनों तक बारिश जारी रहेगी.

इन राज्यों में जारी है बारिश
उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में बने निम्न के कारण झारखंड के कई जिलों में बारिश हो रही है. राजधानी रांची समेत कई और जिलों में भारी बारिश देखने को मिल रहा है. रांची के अलावा पूर्वी सिंहभूम जिले में भी जोरदार बारिश देखने को मिल रहा है. झारखंड के अलावा बिहार में भी जोरदार बारिश हो रही है. पटना में भारी बारिश के बाद कई इलाकों में जलजमाव देखने को मिला. आईएमडी के मुताबिक दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा के साथ-साथ सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में भी अच्छी बारिश के आसार हैं. इधर, पश्चिम बंगाल में बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के कारण कोलकाता समेत कई और जिलों में लगातार बारिश हो रही है. इस वजह से कई इलाकों में जलभराव हो गया है. कोलकाता में मंगलवार से ही बारिश का दौर जारी है. मौसम के जानकारों का कहना है कि गुरुवार को भी कई जिलों में बारिश हो सकती है.

केरल में बारिश से कुछ हिस्सों में बाढ़
केरल के कई हिस्सों में बीते कुछ दिनों से जारी भारी बारिश के कारण राज्य के कुछ इलाकों में बाढ़ आ गई है, जिससे मंगलवार को वहां के शैक्षणिक संस्थान बंद करने पड़े. जिला प्रशासन ने कोट्टायम, वायकोम और चंगनास्सेरी तालुक में स्थित शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित कर दी है. इन जिलों में बाढ़ प्रभावित करीब 246 लोगों ने 17 राहत शिविरों में शरण ले रखी है. अधिकारियों ने कहा कि अलाप्पुझा में चेरथला और चेंगन्नूर तालुका में स्थित शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित की गई है. इन संस्थानों में राहत शिविर स्थापित किए गए हैं.

राजस्थान दिल्ली में ठंड की दस्तक
दिल्ली राजस्थान समेत देश के कई अन्य राज्यों से मानसून की पूरी तरह से विदाई हो चुकी है. यानी बारिश की गतिविधियों पर ब्रेक लग गया है.राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में  बीते मंगलवार सुबह हवा में ठंडक रही और न्यूनतम तापमान 18.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 18.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. वहीं राजस्थान में भी मौसम में बदलाव दिखने लगा है. यहां सुबह और देर रात हल्की सिरहन का अहसास होने लगा है.

गुरुवार को कैसा रहेगा मौसम
स्काईमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 से 48 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात राज्य, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं. जबकि बीते 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल और पूर्वी झारखंड के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम, दक्षिणी तमिलनाडु, दक्षिणी केरल और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई.

Also Read: LPG Subsidy: उज्जवला योजना और आम ग्राहकों में गैस सब्सिडी से खुशी, जानें सरकारी खजाने पर कितना बोझ आएगा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें