30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ICC World Cup 2023: इकाना क्रिकेट स्टेडियम में लाल-काली मिट्टी की पिच पर बल्लेबाज बरसाएंगे रन, बढ़ेगा रोमांच

इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच में इस बार बल्लेबाज रनों का अंबार लगाते नजर आएंगे. इससे पहले आईपीएल के मुकाबलों में यहां की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल नहीं रही, जिसे लेकर शिकायत की गई थी. इसके बाद पिच पर काम किया गया. इकाना क्रिकेट स्टेडियम में नौ पिच है. दोनों ही पिच पर खेल होगा.

ICC Cricket World Cup 2023: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत गुरुवार से हो रही है. टूर्नामेंट का पहला मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. विश्व कप में नॉकआउट समेत कुल 48 मैच खेले जाएंगे, जिसमें 45 लीग मैच होंगे. किक्रेट के इस महाकुंभ को लेकर लखनऊ में भी खेल प्रेमियों में काफी जोश देखने को मिल रहा है. उन्हें राजधानी में अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले मुकाबलों का इंतजार है. इकाना में कुल पांच मुकाबले खेले जाएंगे. इनमें भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच में सबसे ज्यादा दर्शकों की भीड़ जुटने की संभावना है. इंग्लैंड और भारत के बीच हमेशा से ही जितने भी मैच हुए हैं सभी दिलचस्प हुए हैं. आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के मुकाबलों को देखने के लिए उत्तर प्रदेश सहित देश और विदेश से खिलाड़ी लखनऊ पहुंचेंगे. आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की गुरुवार से शुरुआत के साथ ही खेल प्रेमी बेहद उत्साहित हैं. उन्होंने काफी पहले से ही एडवांस में टिकट बुक करा लिए हैं. आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए इकाना क्रिकेट स्टेडियम के ड्रेसिंग रूम सहित अन्य जगहों को विशेष तौर पर तैयार किया गया है.

इकाना क्रिकेट स्टेडियम में कुल नौ पिच

इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की पिच में इस बार बल्लेबाज रनों का अंबार लगाते नजर आएंगे. इससे पहले आईपीएल के मुकाबलों में यहां की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल नहीं रही, जिसे लेकर शिकायत की गई थी. इसके बाद पिच पर काम किया गया. इकाना क्रिकेट स्टेडियम के एमडी उदय सिन्हा ने बताया कि स्टेडियम में नौ पिच है. जिनमें पांच पिच लाल मिट्टी की बनी हैं और चार पिच काली मिट्टी की बनी हुई है. दोनों ही पिच पर मैच खेले जाएंगे. क्यूरेटर इसकी पूरी जांच कर चुके. पिच बेहतरीन है, बहुत अच्छे स्टैंडर्ड की पिच तैयार हुई हैं. खिलाड़ी यहां अच्छा प्रदर्शन करेंगे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की टीम ने इकाना स्टेडियम (Ekana Stadium) का निरीक्षण किया था. इस टीम ने सभी नौ पिच, आउट फील्ड सहित अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली थी.

Also Read: UP Weather Update: यूपी से अगले चौबीस घंटे में मानसून विदा होने को तैयार, जाड़े की शुरुआत के साथ बदलेगा मौसम
स्टेडियम में एंट्री के लिए दो घंटे पहले पहुंचना होगा

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के निदेशक युद्धवीर सिंह ने बताया कि खिलाड़ियों को लेकर सुरक्षा के पूरे इंतजाम कर लिए गए हैं. शासन-प्रशासन पूरा मदद कर रहा है. डाइट लिस्ट खिलाड़ियों की तैयार कर ली गई है. इस बीच जिस दिन इकाना क्रिकेट स्टेडियम में मैच खेले जाएंगे, उस दिन शहीद पथ और स्टेडियम के आसपास का यातायात डायवर्ट कर दिया जाएगा. ऐसे में गाड़ी की पार्किंग से लेकर इकाना स्टेडियम में एंट्री के लिए आपको दो घंटे पहले ही पहुंचना होगा. भारत-इंग्लैंड के बीच होने वाले मुकाबले के टिकटों की ऑफलाइन ब्रिकी का लोग इंतजार कर रहे हैं. शहर में 4 से 5 टिकट काउंटर बनाकर टिकट बिक्री की जाएगी. इकाना क्रिकेट स्टेडियम के गेट नंबर 2 पर एक काउंटर बनेगा. काउंटर से सिर्फ जनरल स्टैंड के टिकट मिलेंगे. अधिक दरों वाली टिकट ऑनलाइन ही दी जा रही है.

इकाना में होने वाले मैच के टिकटों की दरें

इकाना में होने वाले पांचों क्रिकेट मैच टिकट की कीमतें अलग-अलग हैं. जानकारी के मुताबिक, भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले इस वर्ल्ड कप मैच की टिकट सबसे महंगी हैं. इसमें जनरल की टिकट की ही शुरुआत 2100 रुपए से लेकर 3750 रुपए है. जबकि अन्य टिकट की कीमत 6500 रुपए से लेकर 8000 रुपए तक रखी गई है. वहीं, नॉर्थ लॉन में बैठकर मैच देखने वालों को 15000 रुपए तक देने होंगे. जबकि साउथ लॉन में बैठकर क्रिकेट देखने के लिए आपको 18000 रुपए का टिकट खरीदना होगा. इतना ही नहीं नॉर्थ कॉर्पोरेट बॉक्स की कीमत 25000 रुपए रखी गई है जबकि साउथ कॉर्पोरेट बॉक्स की कीमत 40,000 रुपए की गई है.

इकाना में पहला वर्ल्ड कप मैच 12 अक्टूबर को होना है. यह मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच होगा. इसमें जनरल सीट की टिकट 499 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक है. जबकि नॉर्थ और साउथ प्रेसिडेंशियल गैलरी की कीमत 3500 रुपए से लेकर 4500 रुपए तक है. वहीं नॉर्थ प्लैटिनम लॉन की बुकिंग 6500 रुपए और साउथ डायरेक्टर लॉन के लिए 9000 रुपए चुकाने होंगे. नॉर्थ कॉर्पोरेट बॉक्स के लिए आपको 9500 रुपए की टिकट लेनी होगी. इसके अलावा साउथ कॉर्पोरेट बॉक्स की टिकट 12500 रुपए निर्धारित की गई है.

इकाना क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले मैच

  • 12 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका- लखनऊ

  • 16 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका- लखनऊ

  • 21 अक्टूबर: नीदरलैंड्स बनाम श्रीलंका- लखनऊ

  • 29 अक्टूबर: भारत बनाम इंग्लैंड- लखनऊ

  • 3 नवंबर: नीदरलैंड्स बनाम अफगानिस्तान- लखनऊ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें