25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

England vs New Zealand Photos: डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, देखें तस्वीरें

डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र के आकर्षक शतक और दोनों के बीच रिकॉर्ड साझेदारी से न्यूजीलैंड ने वनडे विश्व कप के उद्घाटन मैच में इंग्लैंड को नौ विकेट से हराया. गुरुवार को न्यूजीलैंड ने 2019 वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार का बदला चुकता किया.

Undefined
England vs new zealand photos: डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, देखें तस्वीरें 11

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को नौ विकेट से रौंद दिया है. न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के दो बल्लेबाज डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र ने नाबाद शतक जड़ते हुए दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी की.

Undefined
England vs new zealand photos: डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, देखें तस्वीरें 12

कप्तान केन विलियमसन के बिना खेल रहे न्यूजीलैंड के सामने 283 रन का लक्ष्य था जो उसने 36.2 ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर दिया. कॉनवे ने 121 गेंद पर 19 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 152 रन बनाए जबकि रवींद्र ने 96 गेंद पर नाबाद 123 रन की पारी खेली.

Undefined
England vs new zealand photos: डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, देखें तस्वीरें 13

कॉनवे और रवींद्र ने दूसरे विकेट के लिए 273 रन की अटूट साझेदारी की. यह न्यूजीलैंड की तरफ से विश्व कप में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. उनकी इन पराक्रमी परियों से न्यूजीलैंड 2019 के फाइनल की कड़वी यादों को पीछे छोड़ने में सफल रहा जब वह बाउंड्री की गणना में इंग्लैंड से खिताब गंवा बैठा था.

Undefined
England vs new zealand photos: डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, देखें तस्वीरें 14

इंग्लैंड पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद नियमित अंतराल में विकेट गंवाने के कारण 9 विकेट पर 282 रन ही बना पाया. उसकी तरफ से अनुभवी बल्लेबाज जो रूट ने सर्वाधिक 77 रन का योगदान दिया. न्यूजीलैंड के कामचलाऊ स्पिनर ग्लेन फिलिप्स ने तीन ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिए. मिशेल सेंटनर ने 10 ओवर में 37 रन देकर दो और मैट हेनरी ने 48 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए.

Undefined
England vs new zealand photos: डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, देखें तस्वीरें 15

कॉनवे ने क्रिस वोक्स के पहले ओवर में दो चौके लगाकर 10 रन बटोरे लेकिन सैम करेन ने अगले ओवर की पहली गेंद पर विल यंग (00) को विकेट के पीछे कैच करा दिया. इसके बाद इंग्लैंड के गेंदबाज विकेट हासिल करने के लिए तरसते रहे. रवींद्र ने शीर्ष क्रम में भेजे जाने के फैसले को सही साबित किया. उन्होंने क्रीज पर आते ही आक्रामक करवाया अपनाया और कॉनवे के साथ मिलकर टीम को जीत दिला दी.

Undefined
England vs new zealand photos: डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, देखें तस्वीरें 16

रवींद्र ने ऑफ स्पिनर मोईन को निशाना बनाकर उन पर दो छक्के लगाए. इनमें से दूसरे छक्के से उन्होंने 36 गेंद पर अपना पचासा पूरा किया. कॉनवे ने भी 50 रन तक पहुंचने के लिए 36 गेंद खेली. वह लेग स्पिनर आदिल रशीद पर चौका जड़कर इस मुकाम पर पहुंचे. न्यूजीलैंड के स्पिनरों ने जहां अपना कमाल दिखाया वहीं कॉनवे और रवींद्र के सामने इंग्लैंड के स्पिनरों की एक नहीं चली.

Undefined
England vs new zealand photos: डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, देखें तस्वीरें 17

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने गेंदबाजी में लगातार बदलाव किए लेकिन इन दोनों पर उसका कोई असर नहीं पड़ा और वे सहजता से रन बटोरते रहे. कॉनवे ने पहले शतक पूरा किया. वनडे क्रिकेट में अपने पांचवें शतक के लिए उन्होंने 83 गेंद खेली. रवींद्र ने इसके बाद 82 गेंद पर अपने वनडे करियर का पहला शतक पूरा किया. यह विश्व कप में न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे तेज शतक है.

Undefined
England vs new zealand photos: डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, देखें तस्वीरें 18

विश्व कप 2023 का पहला रन छक्के के रूप में आया जो जॉनी बेयरस्टो (35 गेंद पर 33 रन) ने ट्रेंट बोल्ट पर बैकवर्ड स्क्वायर लेग क्षेत्र में लगाया. इसके बाद उन्होंने चौका जड़ा और इस तरह से पहले ओवर में 12 रन जुटाए लेकिन इसके बाद परिस्थितियां बदलने में समय नहीं लगा.

Undefined
England vs new zealand photos: डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, देखें तस्वीरें 19

हेनरी ने डेविड मालन (14) को शुरू से ही परेशान किया और आखिर में उन्होंने इस बल्लेबाज को विकेट के पीछे कैच कराकर न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलाई. उसे दूसरा विकेट हासिल करने में ज्यादा समय नहीं लगा. सेंटनर ने बेयरस्टो को सीमा रेखा पर डेरेल मिचेल के हाथों कैच करा कर उनकी आक्रामकता पर विराम लगाया.

Undefined
England vs new zealand photos: डेवोन कॉनवे और रचिन रवींद्र के तूफान में उड़ा इंग्लैंड, देखें तस्वीरें 20

पिछले चार वर्षों में बहुत अधिक वनडे मैच नहीं खेलने के बावजूद रूट ने एक छोर संभाले रखा और इस प्रारूप में अपना 36वां अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने फिलिप्स पर रिवर्स स्वीप लगाने के प्रयास में अपना विकेट इनाम में दिया. रूट ने अपनी 86 गेंद की पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें