29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BPSC 69वीं एकीकृत परीक्षा का आंसर-की जारी, इस डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड करें PDF

बीपीएससी 69वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की बीपीएससी ने शुक्रवार को जारी कर दी. जो परीक्षार्थी इसमें दिये गये उत्तर से सहमत नहीं हैं, वे लॉगइन कर अपने डैशबोर्ड पर नौ से 11 अक्तूबर तक प्रामाणिक स्रोत या साक्ष्य अपलोड करते हुए अपनी आपत्ति दर्ज कर सकते हैं.

बिहार लोक सेवा आयोग ने बीपीएससी एकीकृत 69वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा का प्रोविजनल आंसर की शुक्रवार को जारी कर दिया है. जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे वो आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर आंसर की देख और डाउनलोड कर सकते हैं. वहीं ऐसे परीक्षार्थी जो आंसर की में दिये गये उत्तर से सहमत नहीं हैं वे अपने डैशबोर्ड पर लॉग इन कर नौ से 11 अक्तूबर तक प्रमाणिक स्रोत या साक्ष्य अपलोड करते हुए अपनी आपत्ति दर्ज कर सकते हैं. आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवार को शुल्क का भुगतान भी करना होगा.

किस तरह डाउनलोड करें बीपीएससी एकीकृत 69वीं पीटी परीक्षा का आंसर की

  • स्टेप 1: उम्मीदवार सबसे पहले बीपीएससी की आधिकारिक साइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं

  • स्टेप 2: इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर बीपीएससी 69वीं पीटी के आंसर की के लिए दी गई लिंक पर क्लिक करें

  • स्टेप 3: लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार की स्क्रीन पर एक नई पीडीएफ खुलेगी

  • स्टेप 4: उम्मीदवार इस पीडीएफ को डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रख लें

एक अक्टूबर को हुई थी परीक्षा

बता दें कि शनिवार एक अक्टूबर को बिहार के 31 जिला मुख्यालयों के 480 परीक्षा केंद्रों पर बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की एकीकृत 69वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की गई थी. यह परीक्षा दोपहर 12:00 बजे से शुरू होकर दोपहर 02:00 बजे समाप्त हुई थी. इस परीक्षा के लिए 2,70,412 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. जिनमें से 60 से 65 फीसदी के बीच उपस्थिति रही.

Also Read: BSEB Matric Exam 2024: बिहार बोर्ड ने बढ़ाई मैट्रिक परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

15 नवंबर को 69वीं पीटी का रिजल्ट, दिसंबर-जनवरी में मेन

एकीकृत 69वीं पीटी का रिजल्ट उसके एग्जाम कैलेंडर में घोषित तिथि 15 नवंबर को ही निकलेगा. इसके लिए बीपीएससी ने प्रयास शुरू कर दिया है. हालांकि मुख्य परीक्षा के आयोजन में थोड़ी देरी होगी. बीते सीनों बीपीएससी अध्यक्ष अतुल प्रसाद द्वारा सोशल साइट एक्स पर किए गए ट्विट से संकेत मिला है कि यह पूर्व घोषित 9 से 16 दिसंबर के बीच न होकर बल्कि दिसंबर के अंतिम और जनवरी के पहले सप्ताह में होगी.

Also Read: BSEB Bihar STET Result 2023: जारी हुआ बिहार एसटीईटी का रिजल्ट, अब साल में दो बार होगी परीक्षा, देखें UPDATE

कितना हो सकता है कटऑफ

बता दें कि एकीकृत 69वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के प्रश्न काफी टफ होते हैं. पीटी परीक्षा में लाखों अभ्यर्थी बैठते हैं पर मुख्य परीक्षा के लिए काफी कम विद्यार्थियों का चयन होता है. इसके बाद इंटरव्यू लिया जाता है. इस बार परीक्षा में प्रश्नों का स्तर टफ था. इसलिए परीक्षा विशेषज्ञों ने इस बार अनारक्षित श्रेणी का कट ऑफ 93 के आसपास रहने का अनुमान लगाया है जो अधिकतम 90 से 95 के बीच वैरी कर सकता है. आरक्षित श्रेणियों के कट ऑफ उसी के अनुरूप अलग अलग श्रेणियों में 80 से 90 के बीच रहने का अनुमान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें