24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dengue : बंगाल में 24 घंटे में डेंगू से फिर तीन की मौत, महानगर में एक सप्ताह में 1276 लोग हुए डेंगू के शिकार

मेयर फिरहाद हकीम ने बताया कि पिछले साल की तुलना में मलेरिया इस वर्ष नियंत्रित दिख रहा है. इस साल कोलकाता में जनवरी से अब तक 6,741 लोग मलेरिया के शिकार हो चुके हैं.कोलकाता में जनवरी से अब तक कुल 6055 लोग डेंगू के शिकार हो चुके हैं.

कोलकाता , शिव कुमार राउत : पश्चिम बंगाल में डेंगू (Dengue) का कहर जारी है. राज्य में 24 घंटे के भीतर कुल तीन डेंगू पीड़ितों की मौत हुई है. जानकारी के अनुसार बेलियाघाटा आइडी हॉस्पिटल में दक्षिण 24 परगना जिले के भांगड़ के दो लोगों मी मौत हुई. फातेमा बीबी (56) और संजय राय (34) ने दम तोड़ दिया. फातेमा बीबी की मौत सुबह आठ बजे और संजय राय की मौत सुबह 11 बजे हुई. जानकारी के अनुसार दोनों डेंगू एनएस1 और लीवर की गंभीर बीमारी हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी से जूझ रहे थे. दोनों गुरुवार की रात गंभीर हालत में भर्ती कराये गये थे. गंभीर हालत देख उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था. पर चिकित्सक उन्हें नहीं बचा सके. शुक्रवार सुबह दोनों की मौत हो गयी. उधर, शुक्रवार को ही डेंगू से निजी अस्पताल में एक महिला की मौत हुई. मृतका का नाम सीमा विश्वास (40) है. सीमा उत्तर 24 परगना के बर्धनबेरिया के बैरमपुर स्थित बनगांव की रहने वाली थी. वह 11 सितंबर को सॉल्टलेक स्थित आमरी अस्पताल में भर्ती करायी गयी थी. वहीं, पिछले 20 दिनों से वेंटिलेटर पर थी, जहां इलाज के दौरान शुक्रवार दोपहर दो बजे उसकी मौत हो गयी.


महानगर में एक सप्ताह में 1276 लोग हुए डेंगू के शिकार

महानगर में डेंगू के प्रकोप को कम करने के लिए कोलकाता नगर निगम प्रयास कर रहा है. लार्वा को नष्ट करने के लिए निगम के स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी है. इसके बाद भी डेंगू का प्रकोप कम होने का नाम नहीं रहा है. हालांकि, मेयर फिरहाद हकीम का मानना है कि महानगर में डेंगू नियंत्रित है. पर निगम के स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट कुछ और बयां कर रही है. कोलकाता में पिछले एक सप्ताह में 1276 लोग डेंगू के शिकार हुए हैं. इससे पहले 23 से 29 सितंबर के बीच कोलकाता में 977 लोग डेंगू के शिकार हुए थे.

Also Read: ममता बनर्जी ने कहा : महिला सशक्तिकरण में बंगाल नंबर 1, न्यूटाउन में विश्वस्तरीय शॉपिंग मॉल खोलेगा लुलु ग्रुप
जनवरी से अक्तूबर के बीच 6741 लोग हुए मलेरिया के शिकार

निगम के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ सुब्रत राय चौधरी ने यह जनकारी दी. सीएमओएच का भी दावा है कि कोलकाता में डेंगू का प्रकोप कम हो रहा है. मेयर फिरहाद हकीम ने भी बताया कि महानगर में डेंगू नियंत्रित दिख रहा है. उनका दावा है कि आनेवाले दिनों में डेंगू का प्रकोप और अधिक घटेगा. उधर, इस कार्यक्रम में निगम के सीएमएचओ ने बताया कि कोलकाता में जनवरी से अब तक कुल 6055 लोग डेंगू के शिकार हो चुके हैं.

Also Read: WB Weather: हुगली में बवंडर से तबाही, लगातार बारिश की आशंका के बीच ममता बनर्जी ने की हाई लेवल मीटिंग
डेंगू से मरने वालों की संख्या हुई 64

इसके साथ ही राज्य डेंगू से मरने वाले मरीजों की संख्या 61 से बढ़ कर 64 हो चुकी है. राज्यभर में अब तक करीब 49 हजार लोग डेंगू से पीड़ित हो चुके हैं. अस्पताल सूत्रों के अनुसार, महिला की मौत डेंगू व सेप्सिस की वजह से हुई है.

Also Read: Abhishek Banerjee : राज्यपाल के इंतजार में अभिषेक बनर्जी का अनिश्चितकालीन धरना-प्रदर्शन जारी
नियंत्रित है मलेरिया, इस साल 31.5 फीसदी कम मामले

मेयर फिरहाद हकीम ने बताया कि पिछले साल की तुलना में मलेरिया इस वर्ष नियंत्रित दिख रहा है. इस साल कोलकाता में जनवरी से अब तक 6,741 लोग मलेरिया के शिकार हो चुके हैं. उनका दवा है कि, पिछले साल की तुलना में इस वर्ष मलेरिया के 31.5 फीसदी मामले कम दर्ज किये गये हैं.

Also Read: सिक्किम में बादल फटा, बंगाल में उफनाई तीस्ता नदी, बाढ़ के बने हालात सीएम ममता बनर्जी ने रद्द की छुट्टियां
लुम्बिनी पार्क मेंटल हॉस्पिटल में निगम ने चलाया अभियान

कोलकाता के डिप्टी मेयर अतिन घोष लुम्बिनी पार्क मेंटल हॉस्पिटल समेत कुल तीन जगहों पर डेंगू के खिलाफ अभियान चलाया. उन्होंने निगम के स्वास्थ्यकर्मियों के साथ मिल कर लुम्बिनी पार्क मेंटल हॉस्पिटल सह बोसपुकुर रोड के भारत सेवा श्रम संघ के पास स्थित तालाब और इसी इलाके में निर्माणाधीन 18 मंजिली इमारत के परिसर में अभियान चला कर मच्छरों के लार्वा को नष्ट किया.

Also Read: West Bengal : बंगाल में डेंगू का कहर जारी, संक्रमितों की संख्या 4 हजार के पार, फीवर क्लीनिक खोलने का निर्देश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें