24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

India vs Australia: विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में बनाया बड़ा रिकॉर्ड, अनिल कुंबले को छोड़ा पीछे

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 के पहले मुकाबले में कमाल का प्रदर्शन किया. गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 50 ओवर से पहले 199 पर ऑल आउट कर दिया. विराट कोहली ने मैच में दो कैच पकड़े. पहला कैच पकड़ते ही उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने रविवार को भारत के लिए वनडे विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. कोहली ने चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के खेल के दौरान यह उपलब्धि हासिल की. कोहली ने पहली स्लिप में मिशेल मार्श को जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आउट किया. इस कैच के साथ कोहली एलीट लिस्ट में भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले से आगे निकल गए. मैच से पहले कोहली कुंबले के साथ 14-14 कैच के मामले में बराबरी पर थे. जहां कुंबले को यह उपलब्धि हासिल करने के लिए 18 मैचों की जरूरत थी, वहीं कोहली को 26 मैचों की जरूरत पड़ी.

विराट ने मैच में पकड़े दो कैच

विराट कोहली ने इस मैच में एक और कैच पकड़ा उन्होंने हार्दिक पांड्या की गेंद पर एडम जम्पा का कैच पकड़ा. वर्ल्ड कप में विराट के कैच की संख्या 16 हो गयी है. टूर्नामेंट जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा कोहली का यह रिकॉर्ड और मजबूत होता जाएगा. मार्श के आउट होने की बात करें तो, बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज को बैक ऑफ लेंथ डिलीवरी से परेशान किया. मार्श का प्रयास एक बाहरी किनारे पर समाप्त हुआ, गेंद सीधे पहली स्लिप में खड़े कोहली के हाथ में था.

Also Read: World Cup 2023: इरफान पठान ने खोला बड़ा राज, धोनी-अफरीदी से जुड़ा किस्सा का किया खुलासा

ऑस्ट्रेलिया 199 रनों पर सिमटी

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने वर्ल्ड कप के इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. भारतीय स्पिनरों की तिकड़ी ने कमिंस के इस फैसले का गलत साबित कर दिया. गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को रन बनाने से तो रोका ही, उन्हें 50वें ओवर में 199 के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया. जसप्रीत बुमराह ने मिशेल मार्श के रूप में तीसरे ही ओवर में भारत को पहली सफलता दिलायी थी.

शुभमन गिल की जगह ईशान किशन को मिला मौका

भारत के स्टार सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल डेंगू से पीड़ित हैं और इस वजह से वह पहले मुकाबले से चूक गये हैं. उनकी जगह ईशान किशन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. कप्तान रोहित शर्मा के साथ ईशान किशन ही ओपनिंग करेंगे. ऑस्ट्रेलिया के भी तीन खिलाड़ी ट्रैविस हेड सीन एबॉट और मार्कस स्टोइनिस चोट के कारण इस पहले मुकाबले से चूक गये हैं.

Also Read: World Cup 2023: जो सचिन, कपिल देव जैसे दिग्गज खिलाड़ी नही कर पाए, वो नीदरलैंड के इस खिलाड़ी ने कर डाला

रवींद्र जडेजा ने चटकाए 3 विकेट

आईपीएल के अपने होम ग्राउंड में रवींद्र जडेजा ने कमाल का प्रदर्शन किया और तीन बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. उन्होंने स्टीवन स्मिथ, मार्कस लाबुशेन और विकेटकीपर एलेक्स कैरी को आउट किया. स्मिथ लगभग सेट हो गये थे और वह केवल चार रन से अपने अर्धशतक से चूक गए. जडेजा ने कैरी को शून्य पर पवेलियन भेजा. स्मिथ और लाबुशेन का विकेट एक ही ओवर में गिरा.

जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया को दिया शुरुआती झटका

जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 35 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए. उन्होंने मिशेल मार्श और कप्तान पैट कमिंस को आउट किया. दो सफलता कुलदीप यादव को भी मिली. उन्होंने 10 ओवर में 42 रन देकर डेविड वॉर्नर और ग्लेन मैक्सवेल को आउट किया. रविचंद्रन अश्विन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 34 रन देकर एक विकेट चटकाया. एक-एक विकेट हार्दिक पांड्या और मोहम्मद सिराज ने भी अपने नाम किया.

Also Read: World Cup 2023: दक्षिण अफ्रीका ने रचा इतिहास, बना डाला वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें