28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का शंखनाद, MP में 17, राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान, तीन दिसंबर को मतगणना

मिजोरम में सात नवंबर को चुनाव होना है. छत्तीसगढ़ में दो चरण में मतदान होंगे, यहां सात नवंबर और 17 नवंबर को मतदान होगा. तेलंगाना में 30 नवंबर को चुनाव होना है. राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान होगा, जबकि मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा. तीन दिसंबर को सभी पांच राज्यों में मतगणना होगी.

चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने प्रेस काॅन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. मिजोरम में सात नवंबर को चुनाव होना है. छत्तीसगढ़ में दो चरण में मतदान होंगे, यहां सात नवंबर और 17 नवंबर को मतदान होगा. तेलंगाना में 30 नवंबर को चुनाव होना है. राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान होगा, जबकि मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा. तीन दिसंबर को सभी पांच राज्यों में मतगणना होगी.

राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान, छह नवंबर तक नामांकन

राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान होना है, इसके लिए नामांकन करने की अंतिम तारीख छह नवंबर होगी और नौ नवंबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे. वहीं मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव होना है, यहां 30 अक्टूबर तक नामांकन होगा और दो नवंबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होना है यहां सात और 17 नवंबर को मतदान होगा, जबकि नामांकन 30 अक्टूबर तक किये जा सकेंगे और दो नवंबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे. मिजोरम में सात नवंबर को मतदान होना है जिसके लिए अधिसूचना 13 अक्टूबर को जारी होगी. 20 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किये जाएंगे और 23 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जाएंगे. तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होना है, इसके लिए तीन नवंबर को अधिसूचना जारी होगी, 10 नवंबर तक नामांकन होगा और 15 नवंबर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे.


60 लाख युवा पहली बार मतदान करेंगे

तारीखों की घोषणा से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि इस बार के चुनाव में 60 लाख युवा पहली बार मतदान करेंगे. उन्होंने यह भी बताया कि जिन पांच राज्यों में चुनाव होना है, उनमें से दो राज्यों में महिला वोटर्स की संख्या ज्यादा है. राजीव कुमार ने बताया कि वोटर लिस्ट में अगर कुछ बदलाव करवाना है तो 17 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक करा सकते हैं. पांच राज्यों में 16.14 करोड़ मतदाता हैं और 679 विधानसभा क्षेत्र हैं.

छह महीने से चुनाव की तैयारी जारी

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने चुनावी राज्यों का दौरा किया और वहां राजनीतिक दलों और अन्य संबंधित पक्षों के साथ विचार-विमर्श किया है. उन्होंने बताया कि पिछले छह महीने से चुनाव की तैयारी की जा रही है.

Also Read: मध्यप्रदेश विधानसभा में 17 नवंबर को मतदान, तीन दिसंबर को नतीजे, जानें क्या है प्रदेश में पार्टियों की स्थिति

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें