24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राजगीर रेलवे स्टेशन के नये लुक पर विवाद, जानें किन बातों को लेकर लोगों में है नाराजगी

राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन निर्माण में राजगीर के विश्वशांति स्तूप माॅडल का उपयोग किया गया है, लेकिन राजगीर में बनने वाले विश्वशांति स्तूप माॅडल का कहीं अता पता नहीं है. राजगीर महात्मा बुद्ध और तीर्थंकर महावीर की कर्मभूमि रही है.

राजगीर. अमृत भारत स्टेशन प्रोजेक्ट में शामिल राजगीर रेलवे स्टेशन के विकास की कवायद शुरू हो गयी है. संबंधित कार्य एजेंसी द्वारा मिट्टी के नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है. रेल मंत्रालय द्वारा राजगीर में बनने वाले अमृत भारत स्टेशन का डिजाइन तैयार किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा आधारशिला रखते समय कहा गया था कि अमृत भारत स्टेशन में स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला की झलक देखने को मिलेगी. लेकिन रेलवे द्वारा बनाये गये डिजाइन में राजगीर की संस्कृति, विरासत और वास्तुकला की झलक कहीं नहीं दिखती है.

पांडव पुत्र भीम और मगध नृपति जरासंध के बीच मलयुद्ध हुआ था, न कि गदायुद्ध

इस संबंध में लोगों का कहना के राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन निर्माण में राजगीर के विश्वशांति स्तूप माॅडल का उपयोग किया गया है, लेकिन राजगीर में बनने वाले विश्वशांति स्तूप माॅडल का कहीं अता पता नहीं है. राजगीर महात्मा बुद्ध और तीर्थंकर महावीर की कर्मभूमि रही है. इस आधुनिक रेलवे स्टेशन के डिजाइन में भगवान बुद्ध और तीर्थंकर महावीर को भी कहीं जगह नहीं दी गयी है. अमृत भारत स्टेशन के डिजाइन में मगध सम्राट जरासंध और पांडव पुत्र भीम को गदायुद्ध करते दिखाया गया है, जो गलत है. भगवान श्रीकृष्ण की मौजूदगी में पांडव पुत्र भीम और मगध नृपति जरासंध के बीच मलयुद्ध हुआ था, न कि गदायुद्ध. इसका इतिहास और धार्मिक ग्रंथों में भी उल्लेख है. ज्ञानपीठ नालंदा को भी रेलवे स्टेशन के डिजाइन में जगह नहीं दी गयी है. मगध के चक्रवर्ती सम्राटों भी इसमें कहीं नहीं हैं.

राजगीर में बनेगा ग्रीन फिल्ड रेलवे स्टेशन

राजगीर रेलवे स्टेशन का कायाकल्प कर यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधायें दी जायेगी. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत राजगीर स्टेशन के पुनर्विकास पर 21.20 करोड रुपये व्यय किये जायेंगे। 28 फरवरी 2024 तक योजना पूर्ण करने का लक्ष्य है. राजगीर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखते हुये प्रधानमंत्री ने कहा था कि स्टेशन पर स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला की झलक मिलेगी. शहर के विरासत की पहचान रेलवे स्टेशन से जुड़ेगी. राजगीर रेलवे स्टेशन आकांक्षाओं और विरासतों का प्रतीक बनेगा. लेकिन रेलवे द्वारा तैयार किये गये डिजाइन में वैसा कुछ नहीं है, जैसा प्रधानमंत्री द्वारा कहा गया था. यह स्टेशन ग्रीन फिल्ड बनेगी. ट्रेन से लेकर स्टेशन तक, प्लेटफार्म से लेकर बैठने की जगह तक की मुकम्मल व्यवस्था होगी.

क्या कहती है जनता

अमृत भारत योजना के तहत बनने वाले राजगीर रेलवे स्टेशन के डिजाइन में संशोधन कर पटना के राजेन्द्र नगर स्टेशन माॅडल, जो राजगीर की विरासत पर आधारित है, को शामिल करना चाहिए. प्रधानमंत्री के घोषणा का ख्याल रखना चाहिये था.

  • कुमारी सविता, मुखिया, पंचायत राज, नीरपुर

राजगीर रेलवे स्टेशन के नये डिजाइन में स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला की झलक कहीं नहीं दिखती है. डिजाइन में संशोधन कर स्थानीय संस्कृति और विरासत को जगह मिलनी चाहिए.

  • महेन्द्र यादव, वार्ड पार्षद, नगर परिषद, राजगीर

राजगीर महात्मा बुद्ध और तीर्थंकर महावीर की कर्मभूमि रही है. इसलिए रेलवे स्टेशन भवन में उन्हें जगह मिलनी चाहिए. संभव हो तो ज्ञानपीठ नालंदा को भी जगह देने से स्टेशन की खूबसूरती में चार चांद लग सकती है.

  • पंकज कुमार, मुखिया प्रतिनिधि, नीरपुर पंचायत

स्टेशन के नये डिजाइन में भीम और जरासंध को गदायुद्ध करते दिखाया गया है, जो गलत है. उसमें सुधार कर मगध सम्राट जरासंध और पांडव पुत्र भीम के साथ मलयुद्ध करते दिखाना शास्त्र अनुकूल होगा.

  • अरुण कुमार, पैक्स अध्यक्ष, मेयार पंचायत, राजगीर

Also Read: पिंडदान में क्या है ओल (सूरण), केला और मीन का महत्व, भगवान राम ने मांस से किसका किया था पिंडदान

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा नये स्टेशन भवन

दानापुर रेल मंडल के वरीय डीएसटीई अजय कुमार जयसवाल ने कहा कि आधुनिक सुविधाओं से लैस नये स्टेशन भवन का निर्माण होना. नये भवन में पीआरएस, युटीएस, वेटिंग हॉल तथा अन्य यात्री सुविधाएं होंगी. 12 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज का निर्माण, झण्डा प्लेटफॉर्म, स्टेशन के वर्तमान प्रवेश द्वार की तरफ सर्कुलेटिंग एरिया में फ्लैग पोस्ट का निर्माण किया जायेगा. उसके अलावा पार्किंग स्थल, स्केपिंग, प्रवेश द्वार, दिव्यांग सुविधाएँ, वर्तमान प्लेटफॉर्म सतह का सुधार, लिफ्ट तथा स्केलेटर, आगमन और प्रस्थान द्वार मंडल (पोर्च) का निर्माण होना है.

राजगीर में दो स्केलेटर उपलब्ध करायी जायेगी

उन्होंने बताया कि जंक्शनों की तरह राजगीर रेलवे स्टेशन पर कोच इंडिकेशन बोर्ड, ट्रेन इंफॉरमेशन बोर्ड, 12 पीपी सेल्टर प्लेटफॉर्म पर लगाये जायेंगे. प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर कैफेटेरिया के साथ प्रतीक्षालय का निर्माण किया जायेगा। सर्कुलेटिंग एरिया में एक पे एण्ड युज टॉयलेट तथा प्लेटफॉर्म पर पर्याप्त मात्रा में टॉयलेट का निर्माण होना है. योजना के तहत हार्टिकल्चर तथा अन्य दृश्य भूमि का विकास किया जायेगा. रेलवे स्टेशन के दक्षिणी भाग को विकसित करते हुए प्रवेश द्वारों का निर्माण किया जायेगा। राजगीर में दो स्केलेटर उपलब्ध करायी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें