24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को एरियर के साथ डीए मिलने का काउंटडाउन शुरू, जानें बड़ा अपडेट

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार के द्वारा दशहरा से दीवाली के बीच में बढ़े हुए महंगाई भत्ता (DA Hike) का तोहफा दिया जा सकता है. बताया जा रहा है कि कैबिनेट में भेजा जाने वाला प्रपोजल लगभग तैयार हो गया है. ऐसे में इसके अगली बैठक में पेश किये जाने की पूरी संभावना है.

Undefined
7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को एरियर के साथ डीए मिलने का काउंटडाउन शुरू, जानें बड़ा अपडेट 6

DA Hike: केंद्र सरकार के द्वारा अगर अक्टूबर में डीए बढ़ने का ऐलान किया जाता है तो कर्मचारियों को तीन महीने का डीए एरियर भी मिलेगा. हालांकि, सरकार के द्वारा पिछले कुछ वर्षों से दीवाली के ठीक पहले डीए की घोषणा की जाती है. पिछले वर्ष भी 24 अक्टूबर को दीवाली थी. ऐसे में सरकार ने द्वारा 28 सितंबर को डीए की दरों में चार फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी.

Undefined
7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को एरियर के साथ डीए मिलने का काउंटडाउन शुरू, जानें बड़ा अपडेट 7

DA Hike: इस बार दीवाली 12 नवंबर को है. ऐसे में समझा जा रहा है कि अक्टूबर की सैलरी या पेंशन के साथ कर्मचारियों को बढ़ा हुआ डीए और एरियर दिया जा सकता है. बताया जा रहा है कि सरकार के डीए बढ़ाने के निर्णय का सीधा फायदा लगभग एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेशन भोगियों को होने वाला है. हालांकि, सरकार के द्वारा इसे लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है.

Undefined
7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को एरियर के साथ डीए मिलने का काउंटडाउन शुरू, जानें बड़ा अपडेट 8

केंद्रीय कर्मचारियों को चार प्रतिशत महंगाई भत्ता मिल जाता है तो डीए 42 प्रतिशत से 46 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा. इससे पहले जुलाई में AICPI इंडेक्स के नंबर्स में 3.3 अंक का बड़ा उछाल आया था. इसके बाद से 3.3 प्रतिशत डीए हाइक की उम्मीद जा रही थी. मगर, अब बढ़े महंगाई से चार प्रतिशत डीए मिलने की आस की जा रही है.

Undefined
7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को एरियर के साथ डीए मिलने का काउंटडाउन शुरू, जानें बड़ा अपडेट 9

महंगाई भत्ता (Dearness Allowance, DA) एक प्रकार का भत्ता है जो सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई के हिसाब से उनके वेतन या पेंशन में वृद्धि के रूप में दिया जाता है. इसका उद्देश्य है कि बढ़ती महंगाई में उनकी आर्थिक स्थितियों को सुधारने के लिए उनके वेतन या पेंशन में वृद्धि करना है.

Undefined
7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को एरियर के साथ डीए मिलने का काउंटडाउन शुरू, जानें बड़ा अपडेट 10

AICPI इंडेक्स से महंगाई भत्ता मिलता है. भारत सरकार के कर्मचारियों को उनके वेतन में महंगाई के अनुसार सुधार करने के लिए इस्तेमाल होता है. यह एक प्रकार का भत्ता है जो कर्मचारियों को उनके वेतन के विशिष्ट हिस्से रूप में मिलता है. इस विधि से, महंगाई भत्ता एक तरह की वेतन वृद्धि के रूप में कर्मचारियों को दिया जाता है ताकि वे वेतन के साथ साथ महंगाई की वृद्धि से भी सामंजस्यप्त न हों.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें