28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

PHOTOS: वाराणसी में शुरू हो गई है ‘रामनगर’ की प्राचीन रामलीला, जानें इसकी खासियत और टाइमिंग

Ramnagar Ramleela Varanasi: देशभर में रामलीला शुरू हो गई है. अगर आप वाराणसी में हैं तो रामलीला का आनंद जरूर लें. चलिए जानते हैं वाराणसी की रामलीला के बारे में विस्तार से.

Undefined
Photos: वाराणसी में शुरू हो गई है 'रामनगर' की प्राचीन रामलीला, जानें इसकी खासियत और टाइमिंग 7

Ramnagar Ramleela Varanasi: देशभर में रामलीला शुरू हो गई है. अगर आप वाराणसी में हैं तो रामलीला का आनंद जरूर लें. दशहरा से पहले ही कई जगहों पर रामलीला का आयोजन किया जा रहा है. इस बीच काशी में भी विश्व प्रसिद्ध रामलीला शो शुरू है. चलिए जानते हैं वाराणसी की रामलीला के बारे में.

Undefined
Photos: वाराणसी में शुरू हो गई है 'रामनगर' की प्राचीन रामलीला, जानें इसकी खासियत और टाइमिंग 8

वाराणसी में रामलीला

उत्तर प्रदेश में स्थित वाराणसी में देश-विदेश से पर्यटक घूमने आते हैं. रामनगर की रामलीला यहां शुरू है. इसकी खासियत यह है कि यह रामलीला बिना लाइट और साउंड के होती है. आज के दौर में काशी में रामलीला पेट्रोमैक्स की रोशनी में होती है. वाराणसी के इस रामलीला को यूनिस्को ने विश्व धरोहर के रूप में नाना है. इस समय अगर आप काशी में हैं तो इसका आनंद लेना न भूलें. क्योंकि इसे देखने दूर-दूर से लोग बनारस आते हैं.

Undefined
Photos: वाराणसी में शुरू हो गई है 'रामनगर' की प्राचीन रामलीला, जानें इसकी खासियत और टाइमिंग 9

काशी में रामलीला की टाइमिंग

दरअसल काशी में रामलीला की टाइमिंग शाम 5 से शुरू होकर रात करीब 9 बजे तक चलती है. जो दूर दराज के लोग हैं वह दोपहर तक इस रामलीला का आनंद लेने के लिए वाराणसी पहुंच जाते हैं. बता दें वाराणसी का यह रामलील एक महीने तक चलता है.

Undefined
Photos: वाराणसी में शुरू हो गई है 'रामनगर' की प्राचीन रामलीला, जानें इसकी खासियत और टाइमिंग 10

वाराणसी में घूमने के लिए घाट

अस्सी घाट

बनारस में घाटों की लाइन लगी हुई है, लेकिन इनमें से कई घाट ऐसे हैं, जो न केवल श्रद्धा की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण हैं, बल्कि घूमने-फिरने और पिकनिक मनाने के हिसाब से भी बेहद लोकप्रिय हैं. इन्हीं में से एक है वाराणसी का अस्सी घाट (Assi Ghat Varanasi). अस्सी घाट वो जगह है जिसे बनारस का दिल कहा जाता है. यहां आसपास कई घूमने फिरने की जगह है.

Also Read: बनारसी साड़ियों पर दिखेगी काशी के संस्कृति और घाटों की ठाठ, देखें तस्वीरें
Undefined
Photos: वाराणसी में शुरू हो गई है 'रामनगर' की प्राचीन रामलीला, जानें इसकी खासियत और टाइमिंग 11

दशाश्वमेध घाट

वाराणसी में घूमने के लिए दशाश्वमेध घाट सबसे खूबसूरत जगह है. यहां सुबह और शाम के वक्त आरती होती है. जिसमें हर रोज हजारों भक्त शामिल होते हैं. इस पर्यटन दिवस पर आप वाराणसी जरूर विजिट करें.

Undefined
Photos: वाराणसी में शुरू हो गई है 'रामनगर' की प्राचीन रामलीला, जानें इसकी खासियत और टाइमिंग 12

काशी 11वें घाट

यह भी एक प्रमुख घाट है जहां आप गंगा स्नान कर सकते हैं और धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा, वाराणसी में कई अन्य प्रमुख मंदिर, घाट, धार्मिक स्थल, बाजार और कुछ आध्यात्मिक आश्रम भी हैं. जिन्हें आप देख सकते हैं. आपकी आदतों, रुचियों और अनुभव के आधार पर, आप अपनी पसंद के अनुसार इन स्थानों का दौरा कर सकते हैं.

Also Read: PHOTOS: मुंबई के इन सड़कों पर रात में घूमते हैं भूत-प्रेत, न हो यकीन तो देखें फोटो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें