22.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में बनेगा नया सिंगपुर स्टेशन, रांची रेल डिविजन ने भेजा डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट

राउरकेला से टोरी को जोड़ने वाली रेल लिंक लाइन के लिए लोधमा -पिस्का बाइपास लाइन को लेकर जिला प्रशासन ने भूमि अधिग्रहण की प्रकिया शुरू कर दी है.

रांची : लोधमा-पिस्का बाइपास रेल लाइन के बीच नया स्टेशन सिंगपुर बनेगा. इसके लिए रांची रेल डिविजन ने डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) दक्षिण-पूर्व रेल मुख्यालय भेजा है. रेलवे के अधिकारी ने बताया कि लोधमा से पिस्का तक 17 किलोमीटर रेल लाइन बनना है. इसकी स्वीकृति रेलवे बोर्ड ने पिछले दिनों रांची रेल मंडल को दे दी है. इस रेल प्रोजेक्ट पर 472 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. सिंगपुर स्टेशन पर यात्रियों के लिए मूलभूत सुविधा की भी व्यवस्था रहेगी.

मालूम हो कि राउरकेला से टोरी को जोड़ने वाली रेल लिंक लाइन के लिए लोधमा -पिस्का बाइपास लाइन को लेकर जिला प्रशासन ने भूमि अधिग्रहण की प्रकिया शुरू कर दी है. इस परियोजना के लिए नगड़ी अंचल क्षेत्र के कुदलूम गांव में 3.2 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जायेगा. वहीं डीआरएम जसमित सिंह बिंद्रा ने बताया कि ने डीपीआर भेजा गया है. कुछ जगहों पर जमीन का अधिग्रहण शेष है. जमीन का अधिग्रहण होते ही इस रेल लाइन पर कार्य शुरू हो जायेगा.

Also Read: झारखंड: रेलवे स्टेशनों पर चुनिंदा कंपनियों के ही मिलेंगे उत्पाद, रेल नीर के अलावा 11 कंपनियों को मिली मान्यता
लोधमा-पिस्का लिंक लाइन की अहमियत :

लोधमा-पिस्का रेल लिंक लाइन राउरकेला से टोरी को जोड़ने में अहम भूमिका निभायेगी. रांची और हटिया स्टेशन से गुजरने वाली माल गाड़ियां व एक्सप्रेस ट्रेनें इसी लिंक लाइन से होकर निकल जायेगी. इससे रांची और हटिया स्टेशन से मौजूदा समय की तुलना में अधिक पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों का सुगमता से परिचालन किया जा सकेगा. लोधमा-पिस्का लिंक लाइन रांची को देश के उत्तरी और दक्षिणी भागों की रेल कनेक्टिविटी से जोड़ने में काफी मददगार साबित होगा. इससे यात्रियों का सफर आसान होगा. साथ ही समय की भी बचत होगी. वर्तमान में लोधमा से हटिया वाया रांची पिस्का की दूरी 33 किलोमीटर है, जो घट कर महज 17 किलोमीटर हो जायेगी. वहीं वर्तमान में ट्रेनों का इंजन रांची स्टेशन पर रिवर्स करना पड़ता है, उसका भी समय बचेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें