25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Israel Hamas War: इजराइल पर लेबनान की ओर से भी हमला, दागी गई दो मिसाइल, तीन मोर्चों पर छिड़ी है जंग

इजराइल की सेना गाजा पट्टी पर हमास से भीषण लड़ाई कर रही है. हमास के रॉकेट हमलो के जवाब में इजराइली सेना विमान से बम बरसा रही है. वहीं, उत्तरी क्षेत्र में लेबनान और सीरिया की तरफ से भी इजराइल पर लगातार रॉकेट से हमला हो रहा है. इसके जवाब में इजराइली सेना तोप और मोर्टार से अटैक कर रही है.

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच छिड़ा युद्ध धीरे-धीरे और भीषण होता जा रहा है, साथ ही युद्ध का दायरा भी बढ़ता जा रहा है. इजराइल की सेना गाजा पट्टी पर जोरदार हमला कर रही है. वहीं, उत्तरी सीमा पर लेबनान की ओर से मिसाइल हमला किया गया है. इजराइल की सेना ने भी दो मिसाइल हमले की पुष्टि की है. यानी शनिवार को हमास की ओर से शुरू किया गया जंग का अब पूरे खाड़ी क्षेत्र में फैलने का संकट गहरा गया है. फिलहाल इजराइल तीन मोर्टे पर अपने दुश्मनों से जंग लड़ रहा है. दरअसल हमास ने इजराइल के दक्षिणी हिस्से पर हमला किया था. वहीं अब उत्तरी क्षेत्र में लेबनान और सीरिया की तरफ से हमले किए जा रहे हैं. पूरे इजराइल में अलर्ट का सायरन बज रहा है.

इजराइल कर रहा है जवाबी कार्रवाई
इधर, तीनों मोर्चों पर इजराइल की ओर से जवाबी कार्रवाई की जा रही है. गाजा पट्टी पर हमास के ठिकानों पर इजराइल लगातार हवाई हमला कर रहा है. गाजा पट्टी पर इजराइल की करीब एक लाख सेना तैयार है. हवाई कार्रवाई के बाद इजराइल अपनी सेना को गाजा पट्टी के अंदर दाखिल होने का निर्देश दे सकता है. साथ ही पूरे इलाके का नियंत्रण अपने हाथ में ले सकता है. इसके अलावा इजराइल गाजा को सैनिक क्षेत्र भी घोषित कर दिया है. इजराइल के हमले ने गाजा पट्टी की सूरत बदल दी है. इमारत खंडहर में बदल गयी है. इजराइल आतंकियों के ठिकानों पर लगातार एयर  स्ट्राइक  कर रहा है. इजराइली युद्धक विमानों ने गाजा पट्टी के आस-पास के इलाकों पर हमले किए है जिससे कई इमारतें मलबे में तब्दील हो गई है.

 उत्तरी सीमा पर लेबनान और सीरिया की तरफ से हो रहे हमले
इजराइल की सेना उत्तरी क्षेत्र में भी दुश्मनों से लोहा ले रही है. लेबनान और सीरिया की तरफ से इजराइल पर लगातार रॉकेट से हमला हो रहा है. इसके जवाब में इजराइली सेना तोप और मोर्टार से हमला कर रही है. इसी कड़ी में इजराइल की सेना ने पुष्टि की है कि लेबनान की ओर से आज यानी बुधवार को दो मिसाइल से हमला किया गया है. बताया जा रहा है कि यह एंटी टैंक मिसाइल थी.  लेबनान से लेबनानी हिजबुल्ला इजराइल पर हमला कर रहा है.

Also Read: क्या है हमास? जानें इजराइल से दुश्मनी की क्या है वजह

बढ़ रही है मृतकों की संख्या
खाड़ी क्षेत्र में छिड़े भीषण युद्ध में दोनों ओर के कम से कम 1900 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, मृतकों की संख्या और बढ़ने की भी संभावना है.  हमास का कहना है कि सप्ताहांत का हमला इजराइली कब्जे वाले हिस्से में रह रहे फलस्तीनियों के लिए बिगड़ती स्थितियों का प्रतिशोध था. इजराइल के अनुसार, हमास के आतंकवादी शनिवार को सुबह इजराइल में घुस गए और गाजा सीमा के पास घरों और सड़कों पर सैकड़ों निवासियों की हत्या कर दी और दशकों में पहली बार इजराइली शहरों पर गोलीबारी की। इजराइल के अनुसार, गाजा में हमास और अन्य आतंकवादी समूहों ने लगभग 150 सैनिकों और नागरिकों को बंधक बना रखा है. 

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें