25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Shardiya Navratri 2023: इस दिन से शारदीय नवरात्रि शुरू, जानें तिथियां और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Shardiya Navratri 2023: आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से 9 दिनों तक चलने वाले शारदीय नवरात्रि आरंभ हो जाती है. इन 9 दिनों तक मां दुर्गा के 9 अलग-अलग स्वरूपों की पूजा-आराधना की जाती है. इस साल 15 अक्तूबर को शारदीय नवरात्रि शुरू होने जा रहा है. इसका समापन 23 अक्तूबर को होगा.

Undefined
Shardiya navratri 2023: इस दिन से शारदीय नवरात्रि शुरू, जानें तिथियां और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 6
शारदीय नवरात्रि का विशेष महत्व

हिंदू धर्म में शारदीय नवरात्रि बहुत ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है. पंचांग के अनुसार साल में चार बार नवरात्रि पर्व आते हैं, जिसमें से शारदीय और चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व होता है. नवरात्रि पर प्रतिपदा तिथि से नवमी तिथि तक विधि-विधान के साथ कलश स्थापित करते हुए देवी दुर्गा की आराधना की जाती है. इस साल मां दुर्गा पृथ्वीलोक पर हाथी पर सवार होकर आ रही हैं.

Undefined
Shardiya navratri 2023: इस दिन से शारदीय नवरात्रि शुरू, जानें तिथियां और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 7
कब है शारदीय नवरात्रि 2023

इस वर्ष आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 14 अक्तूबर को रात 11 बजकर 24 मिनट से लग जाएगी, जो 16 अक्तूबर की सुबह 01 बजकर 13 मिनट तक रहेगी. इस तरह से उदया तिथि के आधार पर शारदीय नवरात्रि 15 अक्तूबर 2023 से शुरू होगी. वहीं इसका समापन 23 अक्तूबर को होगा और 24 अक्तूबर को दशमी तिथि पर विजयादशमी मनाई जाएगी.

Undefined
Shardiya navratri 2023: इस दिन से शारदीय नवरात्रि शुरू, जानें तिथियां और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 8
यहां जानें कब किस देवी की होगी पूजा

नवरात्रि के पहले दिन शुभ मुहूर्त को ध्यान में रखते हुए कलश स्थापना की जाती है और फिर 9 दिनों तक लगातार देवी आराधना का पर्व मनाया जाता है. शारदीय नवरात्रि के पहले दिन देवी के पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की आराधना की जाती है।.

Undefined
Shardiya navratri 2023: इस दिन से शारदीय नवरात्रि शुरू, जानें तिथियां और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 9
शारदीय नवरात्रि 2023 कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

इस साल 15 अक्तूबर को शारदीय नवरात्रि शुरू होने जा रहा है और इस दिन सुबह 11 बजकर 44 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त है. शास्त्रों के अनुसार शुभ मुहूर्त में किया गया कार्य और पूजा-अनुष्ठान हमेशा ही सफल होता है.

Undefined
Shardiya navratri 2023: इस दिन से शारदीय नवरात्रि शुरू, जानें तिथियां और कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 10
शारदीय नवरात्रि पर मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आएंगी

इस वर्ष शारदीय नवरात्रि का पर्व 15 अक्तूबर दिन रविवार से शुरू हो रहा है. ऐसे में मां दुर्गा स्वर्ग लोक से पृथ्वी पर हाथी की सवारी के साथ आएंगी. शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा पृथ्वी लोक में वास करती हैं. मां दुर्गा स्वर्ग से पृथ्वीलोक में आने के लिए किसी न किसी वाहन पर सवार होकर आती हैं. रविवार के दिन नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि पड़ने के कारण मां की सवारी हाथी होगी. हाथी को सुख-समृद्धि और ज्ञान का प्रतीक माना जाता है, ऐसे में मां दुर्गा पृथ्वी लोक के लिए सुख-समृद्धि और खुशहाली के लेकर आएंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें