25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ओडिशा में ‘भ्रष्टाचार’ : पीएम नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह से मिलेंगे प्रदेश बीजेपी के विधायक

प्रधानमंत्री को भ्रष्टाचार के मामलों से अवगत कराने के अलावा प्रतिनिधिमंडल शाह से मिलेगा और उन्हें कानून व्यवस्था की स्थिति तथा प्रदेश में भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमले के बारे में बताएगा. उन्होंने कहा कि हम निर्वाचन आयोग से मिलेंगे और उसे राज्य में हो रही असंवैधानिक गतिविधियों से अवगत करायेंगे.

ओडिशा में भ्रष्टाचार के कथित मामलों पर केंद्रीय एजेंसियों की ‘चुप्पी’ से नाराज, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायकों का एक प्रतिनिधिमंडल इस विषय पर केंद्र का ध्यान आकृष्ट करने के लिए नयी दिल्ली जाएगा. विपक्ष के नेता जयनारायण मिश्रा इस प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे. मिश्रा ने यहां बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम नियमित रूप से अन्य राज्यों में जाती हैं लेकिन वे भ्रष्टाचार के मामलों की जांच करने के लिए ओडिशा नहीं आ रही हैं. ओडिशा में सरकार के स्तर पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार होने का दावा करते हुए मिश्रा ने आरोप लगाया कि बीजू जनता दल (बीजद) सरकार ने पुरी में श्री जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार को भी नहीं बख्शा और वह मंदिर के खजाने की वस्तुसूची बनाने को इच्छुक नहीं है जो किसी गड़बड़ी का संकेत है. मिश्रा ने कहा कि भाजपा के सभी 22 विधायक प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगे और उसकी यात्रा की तारीख शीघ्र ही तय की जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के अलावा प्रतिनिधिमंडल की राष्ट्रपति, निर्वाचन आयोग और कुछ केंद्रीय मंत्रियों से मिलने की योजना है. उन्होंने कहा कि हम इस बात पर ज्ञापन तैयार कर रहे हैं कि ओडिशा में कैसे चपरासी से लेकर आईएएस अधिकारी तक सभी, पार्टी लाइन के आधार पर काम कर रहे हैं. विपक्ष के नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री को भ्रष्टाचार के मामलों से अवगत कराने के अलावा प्रतिनिधिमंडल शाह से मिलेगा और उन्हें कानून व्यवस्था की स्थिति तथा प्रदेश में भाजपा कार्यकर्ताओं पर हमले के बारे में बताएगा. उन्होंने कहा कि हम निर्वाचन आयोग से मिलेंगे और उसे राज्य में हो रही असंवैधानिक गतिविधियों से अवगत करायेंगे. वह विभिन्न योजनाओं के विज्ञापनों में बीजद के चुनाव निशान शंख के इस्तेमाल पर आपत्ति की थी.

लक्ष्मी योजना में ‘शंख’ निशान के इस्तेमाल पर बीजेपी ने साधा निशाना

राज्य में लक्ष्मी बस योजना शुरु होने के बाद इस संबंध में दिये गये विज्ञापन में बीजद के पार्टी का निशान शंख होने को लेकर विवाद गहरा गया है. प्रतिपक्ष के नेता जय नारायण मिश्र ने इसे लेकर राज्य सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि ओडिशा में बीजू जनता दल की सरकार में पार्टी व सरकार एक हो गये हैं. यह पहले पता नहीं चल पाता था. उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी बीजद के लिए पदाधिकारी की तरह कार्य कर रहे हैं. चपरासी से लेकर भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी तक सभी बीजद के लिए कार्य कर रहे हैं. चुनाव के समय यह बात प्रमाणित हो चुकी है. ऐसे अधिकारियों पर कड़ कार्रवाई की जानी चाहिए, लेकिन उन पर कार्रवाई न होने के कारण उनका साहस धीरे-धीरे बढ़ रहा है.

Also Read: दुर्गा पूजा से पहले ओडिशा में लक्ष्मी बस सेवा की सौगात, नवीन पटनायक ने 36 बसों को दिखाई हरी झंडी

डॉक्टर अवकाश के दिन ड्यूटी के बदले अन्य दिन ले सकेंगे छुट्टी

ओडिशा के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा (ओएमएचएस) अधिकारी अधिसूचित सरकारी अवकाश के दिन ड्यूटी करने के बदले अन्य दिन छुट्टी ले सकते हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव शालिनी पंडित ने गुरुवार को सभी चिकित्सा संस्थानों के प्रमुखों के लिए यह दिशानिर्देश जारी किया. इस दिशानिर्देश के अनुसार यदि किसी ओएमएचएस अधिकारी ने राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित सरकारी अवकाश के दिन ड्यूटी की है, तो उन्हें उतने दिन के लिए उसी महीने में छुट्टी लेने की अनुमति होगी, बशर्ते संबंधित स्वास्थ्य संस्थान में पर्याप्त कर्मी उपलब्ध हों. दिशानिर्देश में कहा गया है कि स्वास्थ्य संस्थान के अधीक्षक या प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को उस महीने के लिए रोस्टर बनाना होगा, ताकि सभी कार्यघंटे में कर्मियों की समुचित उपलब्धता हो.

Also Read: ओडिशा में मिशन शक्ति स्कूटर : सीएम नवीन पटनायक ने 15 हजार महिलाओं को सौंपी स्कूटर की चाबी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें