28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Color Personality Traits: कौन सा है आपका फेवरेट कलर ? पसंदीदा रंग से जानिए पर्सनालिटी

Color Personality Traits : हर किसी का एक फेवरेट कलर होता है. किसी को सफेद पसंद है तो किसी को ब्लैक. किसी को बहुत रंगीन कपड़े पसंद है तो किसी को सादगी. यानी हर किसी की अपनी पसंद है. सबका कोई ना कोई फेवरेट कलर होता है. लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि आपका पसंदीदा कलर आपकी पर्सनालिटी बताता है.

Color Personality Traits : आपका पसंदीदा रंग कई व्यक्तित्व लक्षणों को प्रकट करता है. आपका पसंदीदा रंग आपके बारे में बहुत कुछ बताता है जो शायद आप जाहिर ना करें. आपको कौन सा रंग सबसे ज्यादा पसंद है? लाल या नीला या हरा या पीला या काला या सफेद? आपका पसंदीदा रंग आपके बारे में बिना बोले सब बोलता है. ये व्यक्तित्व परीक्षण आपको अपने कार्यस्थल, परिवार या अन्य जगहों पर गहरी समझ और संचार को सक्षम करने के लिए खुद के साथ-साथ दूसरों की खोज को सुविधाजनक बनाने में मदद करते हैं .

Undefined
Color personality traits: कौन सा है आपका फेवरेट कलर? पसंदीदा रंग से जानिए पर्सनालिटी 8

लाल रंग व्यक्तित्व: यदि आपका पसंदीदा रंग लाल है तो आपका व्यक्तित्व कैसा है? यदि आपका पसंदीदा रंग लाल है, तो आपके पसंदीदा रंग के व्यक्तित्व लक्षण बताते हैं कि आप पावर और कंट्रोल चाहते हैं. आप अपना रास्ता चाहते हैं. आपको अपनी शक्ति और स्वतंत्रता को छोड़ना कठिन लगता है, एक बच्चे के रूप में, आप स्कूल में काफी निराश हो सकते थे क्योंकि आपके जीवन में आपकी सीमित भूमिका थी और बहुत सी नियमित चीजों का पालन करना पड़ा.रिश्तों में आप चीजों पर काम करना पसंद करते हैं और अपने साथी से भी यही उम्मीद करते हैं. आप पूरी लगन और तीव्रता से प्यार करते हैं. अपने मन की बात व्यक्त करने से नहीं डरते हैं. कार्यस्थल पर आप काम पूरा करना पसंद करते हैं आपको अक्सर वर्कहॉलिक कहा जाता है. हालाँकि, यदि कोई काम आपकी रुचि का न हो तो उसे पूरा करना कठिन हो सकता है. ऐसे लोगों का व्यक्तित्व कहता है कि आप निर्णायक, दृढ़ निश्चयी, प्रेरित और लक्ष्यों पर केंद्रित होते हैं आप नेतृत्वकारी भूमिकाओं में रहना पसंद करते हैं.

Undefined
Color personality traits: कौन सा है आपका फेवरेट कलर? पसंदीदा रंग से जानिए पर्सनालिटी 9

नीला रंग व्यक्तित्व: यदि आपका पसंदीदा रंग नीला है तो आपका व्यक्तित्व बताता है कि आप जीवन में अर्थ और महत्व की तलाश करते हैं. आपको अपने परिवेश और संबंधों की देखभाल करने, प्रोत्साहित करने और योगदान देने की आवश्यकता है . आप जो कुछ भी करते हैं उसमें प्रामाणिक और अद्वितीय महसूस करना चाहते हैं. आप रिश्तों में एकता को महत्व देते हैं. आप स्वाभाविक रूप से रोमांटिक हैं आपने प्रतिस्पर्धा के बजाय प्रोत्साहन के माहौल में बेहतर काम किया.रिश्तों में, आप सामंजस्यपूर्ण रिश्तों की तलाश करते हैं जहाँ आप सच्चे रोमांटिक हो सकें. .आप उन संबंधों का आनंद लेते हैं जो अभिव्यक्ति और स्वीकृति को प्रोत्साहित करते हैं. आप भावनाओं के आधार पर निर्णय लेने की संभावना रखते ह. आप चाहते हैं कि आपको समझा जाए और सराहा जाए.

Undefined
Color personality traits: कौन सा है आपका फेवरेट कलर? पसंदीदा रंग से जानिए पर्सनालिटी 10

हरा रंग व्यक्तित्व : यदि आपका पसंदीदा रंग हरा है, तो आपके पसंदीदा रंग के व्यक्तित्व के लक्षण बताते हैं कि आप स्वाभाविक रूप से दूरदर्शी, गैर-अनुरूपतावादी और समस्या-समाधानकर्ता प्रकार के व्यक्ति हैं. आप बुद्धिमत्ता, अंतर्दृष्टि, न्याय और निष्पक्षता को महत्व देते हैं, आप चीजों, प्रक्रियाओं या लिए गए निर्णयों के पीछे ज्ञान, समझ, स्पष्टीकरण और उत्तर चाहते हैं. आप अपने मानकों से जीते हैं. रिश्तों में, आप दिल की बजाय दिमाग के दृष्टिकोण से आगे बढ़ना पसंद करते हैं. आप अपना भावनात्मक संबंध स्थापित करना पसंद करते हैं लेकिन जब आप प्यार-भरे समय में नहीं होते हैं, तो आप अपनी ऊर्जा अपने काम या अन्य जीवन हितों में लगाना चाहेंगे. कार्यस्थल पर आप अपनी बुद्धिमत्ता से चमकते हैं. आपको नई चीजें और अवधारणाएं सीखना पसंद है.

Undefined
Color personality traits: कौन सा है आपका फेवरेट कलर? पसंदीदा रंग से जानिए पर्सनालिटी 11

पीला रंग व्यक्तित्व: यदि आपका पसंदीदा रंग पीला है, तो आपके पसंदीदा रंग के व्यक्तित्व के लक्षण बताते हैं कि आप एक आशावादी, मौज-मस्ती करने वाले, खुशमिजाज, रचनात्मक किस्म के व्यक्ति हैं .आपको लोगों से बातचीत करना पसंद है. आप आमतौर पर किसी पार्टी की जान होते हैं. आप लंबे समय तक एकांत में नहीं रह सकते. व्यक्तित्व की अभिव्यक्ति आपमें स्वाभाविक रूप से आती है. खुशी और ख़ुशी की भावनाएँ आपको प्रेरित रखती हैं. दोस्त बनाते समय आप काफी चयनात्मक होते हैं क्योंकि आप उथले संबंधों वाले बड़े समूहों के बजाय एक मजबूती से बंधे खुशहाल सामाजिक समूह को पसंद करते हैं. रिश्तों में आप वर्तमान में रहना पसंद करते हैं. आप हर पल का भरपूर आनंद लेते है. आपकी उन साझेदारों के साथ अच्छी बनती है जिनके साथ आप अपनी स्वतंत्रता और सामाजिक जीवन को बनाए रख सकते हैं. कार्यस्थल पर, आप ऐसी भूमिकाओं के लिए उपयुक्त हैं जो आपको रचनात्मकता और लोगों के साथ सहयोग के लिए जगह देती है. आपको अपने काम में सहजता पसंद है. आपको नए विचार बनाना पसंद है.

Undefined
Color personality traits: कौन सा है आपका फेवरेट कलर? पसंदीदा रंग से जानिए पर्सनालिटी 12

काला रंग व्यक्तित्व: यदि आपका पसंदीदा रंग काला है तो आपके व्यक्तित्व के लक्षण बताते हैं कि आप एक मजबूत इरादों वाले, दृढ़ निश्चयी, आत्मविश्वासी, स्वतंत्र, जोखिम लेने वाले व्यक्ति हैं. आप अपने काम के साथ-साथ रिश्तों में भी गंभीर, डराने वाले और आधिकारिक दिख सकते हैं. आप एक पारंपरिक और रूढ़िवादी व्यक्ति हैं जो रहस्यमयता, लालित्य, तीव्रता, गरिमा, परिष्कार और विनम्रता प्रदर्शित करता है. आपकी उपस्थिति से पता चलता है कि आप अपनी वास्तविकता पर पूर्ण नियंत्रण रखते हैं, हालाँकि आप अंदर से काफी असुरक्षित हो सकते हैं. आप साहसिक कदम उठाते हैं लेकिन प्रशंसा पाने की उम्मीद में नहीं. हालाँकि आपको ध्यान पसंद है. आपकी स्थिति और जीवनशैली को लेकर भी अक्सर आपसे ईर्ष्या की जाती है. रिश्तों में आप लोगों से दूरी बनाकर रखते हैं. आप अपनी सतर्कता को आसानी से कम नहीं होने देते हालाँकि, आप स्वयं एक भरोसेमंद व्यक्ति हैं. आपको कच्ची भावनाओं को आत्मसात करने में समय लगता है. यह आपका अस्वीकृति का डर भी हो सकता है जो आपको खुद को व्यक्त करने से रोकता है. आप कभी-कभी विद्रोही भी हो सकते हैं. आप अपनी कमज़ोरियों को बहुत अच्छे से छुपाते हैं.कार्यस्थल पर, आपके पास किसी भी चीज़ को सफल बनाने की अद्भुत क्षमता है आप हमेशा अगली बड़ी चीज़ की ओर अग्रसर होते हैं. आप चाहते हैं कि हर चीज़ परफेक्ट हो या कम से कम परफेक्ट के करीब हो.

Undefined
Color personality traits: कौन सा है आपका फेवरेट कलर? पसंदीदा रंग से जानिए पर्सनालिटी 13

सफेद रंग व्यक्तित्व: यदि आपका पसंदीदा रंग सफेद है, तो आपके पसंदीदा रंग के व्यक्तित्व के लक्षण बताते हैं कि आप एक शांतिदूत, धैर्यवान, सहानुभूतिपूर्ण, शांत, संगठित, सावधानीपूर्वक व्यक्ति हैं. आप टकराव से बचें. आप एक जागरूक व्यक्ति हैं जो शुद्धता, पवित्रता और मासूमियत के पक्षधर हैं. आप सादगी, साफ-सफाई और शांति के लिए प्रयास करते हैं. आपकी शांत उपस्थिति और शांतिपूर्ण स्वभाव के लिए आपकी तलाश की जाती है. आप अधिकांश स्थितियों को कूटनीतिक तरीके से निपटाते हैं रिश्तों में आप उदार, दयालु और अच्छे श्रोता होते हैं. आप सुनिश्चित करें कि दूसरे व्यक्ति के पास अच्छा समय हो. आप दूसरे लोगों की इच्छाओं से प्रेरित होते हैं. आप बदले में दया और सम्मान की अपेक्षा करते हैं. कार्यस्थल पर, आप एक स्वतंत्र कर्मचारी हैं जो किसी के नियंत्रण में रहने से इनकार करता है. आप चीजों को अपने तरीके से करना पसंद करते है. आपको परिणामों के लिए दबाव डाला जाना पसंद नहीं है. आप अपने काम में काफी दूरदर्शी और व्यवस्थित हैं .

Undefined
Color personality traits: कौन सा है आपका फेवरेट कलर? पसंदीदा रंग से जानिए पर्सनालिटी 14

गुलाबी रंग व्यक्तित्व: यदि आपका पसंदीदा रंग गुलाबी है, तो आपके पसंदीदा रंग के व्यक्तित्व के लक्षण बताते हैं कि आप एक चंचल, मज़ेदार, सहज, स्मार्ट, वास्तविक बच्चे जैसे व्यक्ति हैं. आप बिना शर्त प्यार चाहते हैं. आप एक उदार व्यक्ति हैं जो दूसरों की जरूरतों को अपनी जरूरतों से पहले रखेंगे. आप आकर्षक हैं. आप परिवार और दोस्तों के आसपास रहने को बहुत महत्व देते हैं। आप रोमांटिक हैं.

बैंगनी रंग व्यक्तित्व: यदि आपका पसंदीदा रंग बैंगनी है, तो आपके पसंदीदा रंग के व्यक्तित्व के लक्षण बताते हैं कि आप दयालु, कल्पनाशील, स्वप्नद्रष्टा, दूरदर्शी, सहज और रचनात्मक प्रकार के व्यक्ति हैं. आप भावनात्मक होने के साथ-साथ रहस्यमय भी हैं. आप आकर्षक और करिश्माई ऊर्जा का प्रतीक हैं. आप अपने साथ राजसी जैसा व्यवहार करना पसंद करते हैं . आप अपने व्यक्तित्व को संजोते हैं. आप तेज़-तर्रार हैं और आदेशों का पालन करना या किसी और के नियंत्रण में रहना पसंद नहीं करते हैं.

नारंगी रंग व्यक्तित्व: यदि आपका पसंदीदा रंग नारंगी है, तो आपके पसंदीदा रंग के व्यक्तित्व लक्षण बताते हैं कि आप एक सहज, आशावादी, लीक से हटकर विचारक, मजाकिया, साहसी, उत्साही, ऊर्जावान, आध्यात्मिक और कभी-कभी तेजतर्रार हैं. आप लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं लेकिन उन लोगों की तुलना में थोड़ा कम तीव्र हैं जिनका पसंदीदा रंग लाल है.आपको मिलना-जुलना और विभिन्न संस्कृतियों का मिश्रण तलाशना पसंद है. आप अपनी स्वतंत्रता से प्यार करते हैं और बंधन में बंधे रहना आपके लिए कठिन है.

सुनहरे रंग का व्यक्तित्व: यदि आपका पसंदीदा रंग सुनहरा है, तो आपके पसंदीदा रंग के व्यक्तित्व के लक्षण बताते हैं कि आप जीवन में विजेता बनने का प्रयास करते हैं. आप संभवतः समृद्धि, भौतिक संपदा, उपलब्धियों, सफलता और जीत का जीवन जीते हैं या जीने की आकांक्षा रखते हैं. आप प्रतिष्ठा और विलासिता को महत्व देते हैं. आप आध्यात्मिकता और अपनी आत्मा की गहरी समझ से प्रेरित हैं. रिश्तों में, आप देखभाल करने वाले, प्यार करने वाले और उदार हैं

Also Read: क्या आपकी Personality दूसरों के लिए बन रही है परेशानी ? जानिए संकेत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें