25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Surya Grahan 2023: ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान,फलदायी है इन मंत्रों का जाप

Surya Grahan 2023: 14 अक्टूबर को भारतीय समय के अनुसार, सूर्य ग्रहण शनिवार को रात में 8 बजकर 34 मिनट पर प्रारंभ होगा और इसका समापन रात 2 बजकर 25 मिनट पर होगा. यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. ग्रहण के दौरान कई जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Undefined
Surya grahan 2023: ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान,फलदायी है इन मंत्रों का जाप 9

Surya Grahan 2023: सूर्य ग्रहण के समय भूलकर भी कई सारे काम नहीं करने चाहिए. जब भी ग्रहण लगता है उस वक्त रसोई से संबंधित किसी भी तरह के कार्यों को भी नहीं करने चाहिए., सबसे जरूरी बात कि इस वक्त खाना नहीं बनाना चाहिए.

Undefined
Surya grahan 2023: ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान,फलदायी है इन मंत्रों का जाप 10

इस दौरान यानी सूर्य ग्रहण के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए और ना ही सूर्य ग्रहण को कभी भी नंगी आंखों से सूर्य की ओर देखनी चाहिए.

Undefined
Surya grahan 2023: ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान,फलदायी है इन मंत्रों का जाप 11

ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं अपने घर से बाहर बिल्कुल भी न निकलें. अगर आप ऐसा करती है तो इसका असर आपके गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ेगा.

Undefined
Surya grahan 2023: ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान,फलदायी है इन मंत्रों का जाप 12

कोई भी ग्रहण लगता है उस समय सिलाई और बुनाई का कार्य या सुई में धागा नहीं डालना चाहिए. सूर्य ग्रहण के दौरान नाख़ून काटना, सब्जियां छीलना, कुछ छौंकना या बघारना नहीं करना चाहिए इसका विपरित असर पड़ता है.

Undefined
Surya grahan 2023: ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान,फलदायी है इन मंत्रों का जाप 13

सूर्य ग्रहण के दौरान मंदिर में मूर्ति को स्पर्श नहीं करना चाहिए. इस दौरान सूर्यदेव का ध्यान करते हुए उनके मंत्रों का जाप फलदायी होता है. आप इस दौरान सूर्यदेव का इस मंत्र का जप कर सकते है- ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सरू सूर्याय नम .सूर्य ग्रहण के दौरान ऊँ घृणिः सूर्याय नमः मंत्र का भी जाप कर सकते हैं. मान्यता है कि इस दौरान मंत्रों का उच्चारण करने से ग्रहण के दौरान फैली नकरात्मकता का व्यक्ति पर असर नहीं पड़ता है.

Undefined
Surya grahan 2023: ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान,फलदायी है इन मंत्रों का जाप 14

सूर्य ग्रहण के बाद सबसे पहले घर की साफ-सफाई करें. इसके साथ ही पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें.

Undefined
Surya grahan 2023: ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान,फलदायी है इन मंत्रों का जाप 15

घर के मंदिर में रखे सभी देवी-देवताओं की मूर्तियों और चित्रों पर भी गंगाजल का छिड़काव करें सूर्य ग्रहण के बाद स्नान से निवृत होकर दान अवश्य करें.

Undefined
Surya grahan 2023: ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान,फलदायी है इन मंत्रों का जाप 16

सूर्य ग्रहण के बाद गाय को हरा चारा भी खिलाएं. इसके साथ ही किसी असहाय व्यक्ति को अन्न दान करें. ग्रहण के दौरान घर में सभी पानी के बर्तन में, दूध और दही में कुश या तुलसी की पत्ती या दूब धोकर डाल दें. फिर ग्रहण समाप्त होने के बाद दूब को निकालकर फेंक दें.

Also Read: Surya Grahan 2023 Date & Time in India Live: 14 अक्टूबर को लगेगा साल का आखिरी सूर्यग्रहण

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें