25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP News: यूपी में बिजली कनेक्शन लेना होगा महंगा, 30 से 35 फीसदी वृद्धि का प्रस्ताव नियामक आयोग के पास

यूपी में नया बिजली कनेक्श 30 से 35 फीसदी महंगा हो जाएगा. हालांकि उपभोक्ता परिषद इस प्रस्ताव का विरोध करेगी. परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने कहा कि कनेक्शन के लिये सामग्री की बढ़ी दरों का वह विरोध करेंगे.

लखनऊ: यूपी बिजली उपभोक्ताओं को झटका देने की तैयारी है. उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन ने बिजली कनेक्शन के लिये संशोधित दरों का प्रस्ताव विद्युत नियामक आयोग को भेजा है. इस प्रस्ताव में नया बिजली कनेक्श 30 से 35 फीसदी महंगा हो जाएगा. हालांकि उपभोक्ता परिषद इस प्रस्ताव का विरोध करेगी. परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने कहा कि कनेक्शन के लिये सामग्री की बढ़ी दरों का वह विरोध करेंगे.

उत्तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन के संशोधित कास्ट डाटा बुक में जीएसटी की दर शामिल करते हुए प्रस्ताव दिया है. इसी में कुछ हेरफेर की आशंका व्यक्त की जा रही है. उद्योगों के कनेक्शन लेने के लिये खर्च में 50 से 100 फीसदी की वृद्धि होने की संभावना है. जबकि उम्मीद थी कि उपभोक्ताओं की सिक्योरिटी राशि में प्रस्तावित 50 से 100 फीसदी की बढ़ोतरी को कम किया जाएगा.

नये प्रस्ताव में किसानों और छोटे उपभोक्ताओं को राहत मिलने की उम्मीद है. अब 12 किलोवाट तक के नये कनेक्शन व 12 हार्स पॉवर तक के लिये नये निजी नलकूप कनेक्शन के लिये 16 केवीएस ट्रांसफार्मर से काम चलेगा. संशोधित कास्ट डाटा बुक में 16 केवीए तीन फेस और 10 किलोवाट सिंगल फेस ट्रांसफार्मर की नई व्यवस्था होने से 25 किलोवाट के ट्रांसफार्मर नहीं लगाना पड़ेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें