27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Durga Puja 2023: महालया आज, रांची के दुर्गाबाड़ी में महिषासुर मर्दिनी का होगा मंचन

रांची के मेन रोड स्थित दुर्गाबाड़ी में महालया के अवसर पर आज महिषासुरमर्दिनी का मंचन होगा. इस वर्ष कलाकारों ने टीवी की तरह प्रस्तुति देने का प्रयास किया है. इस बार 60 कलाकारों की टीम महीनों से प्रैक्टिस में जुटी हुई थी.

Durga Puja 2023: आज महालया है. राजधानी के विभिन्न बांग्ला मंडपों से सुबह महालया का प्रसारण होगा. श्रद्धालु घरों में भी महालया सुन सकते हैं. कई बांग्ला मंडपों में महिषासुर मर्दिनी का मंचन भी होगा. वहीं रविवार से शारदीय नवरात्र का शुभारंभ हो रहा है. कल रात 11:52 बजे तक प्रतिपदा तिथि है, जिस कारण कलश स्थापना के लिए पर्याप्त समय मिल रहा है. वहीं शाम 6:43 बजे तक चित्रा नक्षत्र और दिन के 11:55 बजे तक वैधृति योग मिल रहा है. वहीं दिन के 11.38 से 12.23 बजे तक अभिजीत मुहूर्त मिल रहा है. इस कारण अभिजीत मुहूर्त या दिन के 11.55 बजे के बाद कलश स्थापना करें, तो उत्तम होगा.

दुर्गाबाड़ी में महिषासुर मर्दिनी का मंचन आज

मेन रोड स्थित दुर्गाबाड़ी में महालया के अवसर पर आज महिषासुरमर्दिनी का मंचन होगा. इस वर्ष कलाकारों ने टीवी की तरह प्रस्तुति देने का प्रयास किया है. इस बार 60 कलाकारों की टीम महीनों से प्रैक्टिस में जुटी हुई थी. मां दुर्गा का किरदार प्रतिष्ठा पाल निभा रही हैं. वहीं महिषासुर की भूमिका में रिंकू कुमार दिखेंगे. 15 वर्षों से महिषासुरमर्दिनी का मंचन कर रही रूपा डे ने बताया कि इस बार श्रद्धालुओं को टेलीविजन शो की तरह महिषासुर मर्दिनी का मंचन दिखेगा.

मेकन कम्युनिटी हॉल में नृत्य और गीत कल

मेकन कम्युनिटी हॉल में 15 अक्तूबर को महालया पर कार्यक्रम होगा. यह आयोजन मजलिस की ओर से किया जा रहा है. कार्यक्रम शाम सात बजे शुरू होगा. इसको लेकर जवाहर लाल नेहरू कला केंद्र में कलाकार रोजाना अभ्यास कर रहे हैं. शुक्रवार को जमकर रिहर्सल हुआ. 15 सदस्यीय टीम को दो ग्रुपों में बांटा गया है. मजलिस के सचिव पीके माई ने बताया कि नृत्य, गीत और ड्रामा की प्रस्तुति होगी. इस वर्ष अलग प्रस्तुति की तैयारी है. सीता के रूप में तृशा तान्या, द्रौपदी के रूप में सुमेधा सेनगुप्ता और मॉडर्न ट्राइबल महिला के रूप में पौनिता मित्रा किरदार निभायेंगी.

आराधना का हिस्सा है गरबा और डांडिया….

नवरात्रि के अवसर पर गुजराती समाज में गरबा डांडिया की परंपरा रही है. गुजराती समाज नौ दिनों तक गरबा के रूप में मां की आराधना करता है. सुबह और शाम आरती होती है. शाम की आरती के बाद गरबा रास होता है. कलश के चारों ओर महिला, पुरुष और बच्चे पारंपरिक परिधानों में गरबा रास और डांडिया करते हैं. समाज के पूर्व अध्यक्ष तुलसी पटेल बताते हैं :पीस रोड स्थित पटेल धर्मशाला में गुजराती पटेल समाज प्रतिपदा से नवमी तक प्रतिदिन शाम सात बजे से रात 10 बजे तक गरबा रास करता है. 15 अक्तूबर को पटेल धर्मशाला में आरती के बाद गरबा रास की शुरुआत होगी. वहीं लालजी हिरजी रोड स्थित गुजराती स्कूल में गरबा रास का आयोजन 15 अक्तूबर को रात आठ बजे शुरू होगा. मंगला बेन राठौर ने बताया कि नवरात्रि के दौरान कई प्रतियोगिताएं भी होंगी. इस कड़ी में 15 अक्तूबर को फूल-माला और रंगोली प्रतियोगिता होगी. 20 अक्तूबर को क्वाइन ज्वेलरी और बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता होगी. 21 अक्तूबर को गरबा सजावट प्रतियोगिता और 22 अक्तूबर को माताजी चुनरी सजाओ प्रतियोगिता का आयोजन होगा. 23 अक्तूबर को डांडिया सजाओ प्रतियोगिता के साथ कार्यक्रम का समापन होगा.

Also Read: Durga Puja 2023: दुर्गा पूजा के दौरान जमशेदपुर में कई रास्ते होंगे वन वे, इन जगहों पर होगी पार्किंग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें