24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: दुर्गा पूजा को लेकर ट्रैफिक प्रबंधन में जुटा प्रशासन, जानिए किन इलाकों में होगी अधिक भीड़

Durga Puja 2023: बिहार में दुर्गा पूजा की तैयारी चल रही है. अलग- अलग जिलों में पंडाल बनाए जा रहे हैं. ऐसे में भीड़ नियंत्रण जरुरी है. प्रशासन ट्रैफिक प्रबंधन में जुटा है. अधिक भीड़ वाले इलाकों में वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी जाएगी.

Durga Puja 2023: बिहार में दुर्गा पूजा की तैयारी जोरो- शोरों से चल रही है. राज्य के अलग- अलग जिलों में पंडाल बनाए जा रहे हैं. ऐसे में भीड़ नियंत्रण आवश्यक है. प्रशासन ट्रैफिक प्रबंधन में जुटा है. पटना की 14 सड़कों पर अधिक दवाब रहेगा. भीड़ के आकलन के साथ ही प्रबंधन में प्रशासन जुटा है. डीएम और एसएसपी इनपुट ले रहे हैं. इसके अलावा पूरी ट्रैफिक व्यवस्था पर नजर बनाए हुए है. ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड पर है. भीड़ प्रबंधन की तैयारी अभी से ही की जा रही है. जिलाधिकारी डॉक्टर चंद्रशेखर सिंह के साथ ही एसएसपी राजीव मिश्रा शहर में तैनात थाना प्रभारी, मैजिस्ट्रेट और अन्य अधिकारियों से यातायात के रुट और भीड़ की स्थिति का इनपुट ले रहे हैं. 20 अक्टूबर से पहले अफसर भीड़ वाले इलाकों का इनपुट तैयार करेंगे. मालूम हो कि अधिक भीड़ वाले इलाकों में वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दिया जाएगा. इस कारण लोगों को ट्रैफिक व्यवस्था और भीड़ वाले सड़कों के बारे में जानकारी रखना आवस्यक है.

इन इलाकों में होगी अधिक भीड़

नेहरु पथ, बोरिंग रोड, बोरिंग कैनाल रोड, बाकरगंज, कंकरबाग मुख्य सड़क, गांधी मैदान के चारों ओर, बाकरगंज से हथिआ मार्केट होते हुए खजांची रोड, मखनिया कुआं से अशोक राजपथ तक, मीठापुर, हार्डिंग रोड, चितकोहरा से बेउर मोड़ तक, एनआईटी से पटना सिटी रोड, गोला रोड से दानापुर तक, मोर्चा रोड में पटना साहिब तक, सुदर्शन पथ, डाकबंग्ला से रेलवे स्टेशन रोह होते हुए जीपीओ गोलंबर तक इत्यादि जगहों पर अधिक भीड़ होने की आशंका है. डीएम और एसपी की इन इलाकों पर नजर है. वहीं, बेली रोड से बोरिंग केनाल रोड आने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. हड़ताली मोड़ के पास लोहिया पथ दो का निर्माण कार्य जारी है. इससे यहां आने का एक मात्र उपाय सर्विस लेन है. इसे वाहनों के लिए बंद किया जा सकता है. इस कारण यहां लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

Also Read: बिहार: नवरात्रि मेला के अवसर पर यात्रियों को तोहफा, मैहर स्टेशन पर 05 जोड़ी ट्रेनों का ठहराव, देखें शेड्यूल
जाम के कारण शहर की रफ्तार पर पड़ा असर

डीएम की ओर से वरीय अधिकारियों को सुरक्षा को ख्याल में रखकर प्लान तैयार करने के लिए कहा गया है. वहीं, बता दें कि अभी भी लोगों को सड़कों पर जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है. वहीं, भागलपुर में लोगों को जाम की परेशानी का सामना करना पड़ा. जाम के कारण यहां शहर की रफ्तार थम गयी. तिलकामांझी से नौलखा, स्टेशन चौक से ततारपुर, स्टेशन चौक से कोतवाली, पटल बाबू रोड, पोस्ट ऑफिस रोड पर दिन भर जाम लगा रहा. भोलानाथ पुल के पास ट्रैफिक ब्लॉक रहने के कारण भी लोहिया पुल पर दिन भर जाम की स्थिति रही और वाहन रेंगते रहे. पोस्ट ऑफिस रोड, स्टेशन से कोतवाली आने वाली सड़क पर भी दिन भर रह – रह कर जाम की स्थिति बनती रही.

Also Read: बिहार के इस शहर में कई दशकों से चली आ रही है अनोखी परंपरा, कंधे के जरिए किया जाता है दुर्गा माता का विसर्जन..
खरीददारी के लिए सड़कों पर निकले लोग 

गौरतलब है कि त्योहार का समय नजदीक आते ही बड़ी संख्या में लोग खरीददारी करने निकल रहे हैं. दूसरे जिले के भी व्यवसायी यहां आ कर कई तरह के सामानों की खरीदारी कर रहे हैं. ऐसे में सड़कों पर एक तरफ लोगों की भीड़ बढ़ी है तो दूसरी तरफ वाहनों की आवाजाही में भी इजाफा हुआ है. कई लोगों को जाम में फंसे होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा. त्योहारों को लेकर ट्रैफिक पुलिस भी तैयारियों में जुटी है. लेकिन, लोगों को फिर भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. भागलपुर में ट्रैफिक डीएसपी राजकिशोर सिंह दल बल के साथ विभिन्न स्थलों पर जाम को नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे थे. वहीं, पटना के बारे में बता दें कि डाक बंग्ला चौराहा दुर्गा पूजा पंडाल का केंद्र होने वाला है. यहां पंडाल देखने वाले लोगों की अतिरिक्त भीड़ होगी. यहां आने के लिए मुख्य मार्ग के साथ ही छज्जूबाग व बंदरबगीचा की सड़क विकल्प होगी. ऐसे में लोगों को थोड़ी आसानी होगी.

Also Read: बिहार: दुर्गा पूजा में सुरक्षा होगी कड़ी, चप्पे- चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती, जानिए और क्या होगा खास..

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें