30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Israel-Hamas War: इन 5 बख्तरबंद ऑफ-रोडर्स एसयूवी की मदद से हमास को कुचलने की तैयारी में इजराइल!

हमास के इजरायल पर हमले के बाद दुनिया दो हिस्सों में बंट सी गयी है. एक तरफ जहां अमेरिका खुल कर इजराइल का समर्थन कर रहा वहीं, वहीं गाजा पट्टी पर इजराइल के हमले लेकर रूस कड़ी आपत्ति जताई है. इजरायल अब हमास पर और आक्रामक रूख अपनाने वाला है ऐसे उसके पास मौजूद 5 बख्तरबंद एसयूवी की भूमिका अहम होगी.

Plasan SandCat
Undefined
Israel-hamas war: इन 5 बख्तरबंद ऑफ-रोडर्स एसयूवी की मदद से हमास को कुचलने की तैयारी में इजराइल! 5

Plasan SandCat एक मध्यम आकार की बख्तरबंद वाहन है जिसे इजरायल के Plasan Sasa द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है. यह वाहन 1990 के दशक के अंत में विकसित किया गया था, और इसे पुलिस, सेना और सुरक्षा बलों के लिए डिज़ाइन किया गया है. SandCat को एक मजबूत और टिकाऊ डिज़ाइन के लिए जाना जाता है. यह वाहन STANAG 3 स्तर के सुरक्षा मानकों को पूरा करता है, जो इसे हथियारों और विस्फोटों से बचाता है. SandCat में एक उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस भी है, जो इसे ऑफ-रोड परिस्थितियों में चलाने की अनुमति देता है. SandCat को विभिन्न प्रकार के इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाता है, जिनमें डीजल, पेट्रोल और हाइब्रिड शामिल हैं. वाहन को विभिन्न प्रकार के हथियार और उपकरणों के साथ भी लगाया जा सकता है. SandCat दुनिया भर में कई देशों द्वारा उपयोग किया जाता है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व और एशिया शामिल हैं. भारत में, SandCat को भारतीय सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा उपयोग किया जाता है.

MDT David
Undefined
Israel-hamas war: इन 5 बख्तरबंद ऑफ-रोडर्स एसयूवी की मदद से हमास को कुचलने की तैयारी में इजराइल! 6

MDT David एक हल्का बख्तरबंद वाहन है जिसे इजरायल के MDT Armor द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है. यह वाहन 2010 के दशक की शुरुआत में विकसित किया गया था, और इसे पुलिस, सेना और सुरक्षा बलों के लिए डिज़ाइन किया गया है. MDT David को एक किफायती और प्रभावी बख्तरबंद वाहन के रूप में जाना जाता है. यह वाहन STANAG 3 स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है, जो इसे हथियारों और विस्फोटों से बचाता है. MDT David में एक उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस भी है, जो इसे ऑफ-रोड परिस्थितियों में चलाने की अनुमति देता है. MDT David को विभिन्न प्रकार के इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाता है, जिनमें डीजल और पेट्रोल शामिल हैं. वाहन को विभिन्न प्रकार के हथियार और उपकरणों के साथ भी लगाया जा सकता है. MDT David दुनिया भर में कई देशों द्वारा उपयोग किया जाता है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व और एशिया शामिल हैं. भारत में, MDT David को भारतीय सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा उपयोग किया जाता है.

AIL Storm
Undefined
Israel-hamas war: इन 5 बख्तरबंद ऑफ-रोडर्स एसयूवी की मदद से हमास को कुचलने की तैयारी में इजराइल! 7

AIL Storm एक इजरायली निर्मित ऑफ-रोड वाहन है जो 1990 के दशक की शुरुआत से निर्मित किया जा रहा है. यह वाहन Jeep Wrangler पर आधारित है और इसे इजरायली सुरक्षा बलों के लिए डिज़ाइन किया गया था. Storm को एक मजबूत और टिकाऊ डिज़ाइन के लिए जाना जाता है. यह वाहन STANAG 2 स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है, जो इसे हथियारों और विस्फोटों से बचाता है. Storm में एक उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस भी है, जो इसे ऑफ-रोड परिस्थितियों में चलाने की अनुमति देता है. Storm को विभिन्न प्रकार के इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाता है, जिनमें चार-सिलेंडर पेट्रोल और डीजल इंजन शामिल हैं. वाहन को विभिन्न प्रकार के हथियार और उपकरणों के साथ भी लगाया जा सकता है. Storm दुनिया भर में कई देशों द्वारा उपयोग किया जाता है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व और एशिया शामिल हैं. भारत में, Storm को भारतीय सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा उपयोग किया जाता है.

Humvee
Undefined
Israel-hamas war: इन 5 बख्तरबंद ऑफ-रोडर्स एसयूवी की मदद से हमास को कुचलने की तैयारी में इजराइल! 8

Humvee, जिसे High Mobility Multipurpose Wheeled Vehicle (HMMWV) के रूप में भी जाना जाता है, एक अमेरिकी सेना द्वारा उपयोग किया जाने वाला चार-पहिया वाहन है. इसे 1980 के दशक में जीप जीप को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया था, और इसे 1984 में सेवा में शामिल किया गया था. Humvee एक मजबूत और टिकाऊ वाहन है जो विभिन्न प्रकार की परिस्थितियों में संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह STANAG 2 स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है, जो इसे हथियारों और विस्फोटों से बचाता है. Humvee में एक उच्च ग्राउंड क्लीयरेंस भी है, जो इसे ऑफ-रोड परिस्थितियों में चलाने की अनुमति देता है. Humvee को विभिन्न प्रकार के इंजन विकल्पों के साथ पेश किया जाता है, जिनमें चार-सिलेंडर पेट्रोल और डीजल इंजन शामिल हैं. वाहन को विभिन्न प्रकार के हथियार और उपकरणों के साथ भी लगाया जा सकता है. Humvee को दुनिया भर में कई देशों द्वारा उपयोग किया जाता है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व और एशिया शामिल हैं

Also Read: इजराइल ने खाई हमास को खत्म करने की कसम, बाइडेन और पुतिन आमने-सामने! जानें क्या कहा…

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें