22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार का मौसम अब बदलेगा, उमस और ठंड को लेकर आयी बड़ी जानकारी, मानसून पूरी तरह कर रहा वापसी..

Bihar Weather Report: बिहार का मौसम फिर एकबार करवट लेने जा रहा है. गर्मी व उमस से लोगों को कब मुक्ति मिलेगी और ठंड को लेकर मौसम विभाग का क्या है पूर्वानुमान, मौसम विभाग ने इसपर बड़ी जानकारी दी है. जानिए क्या है वेदर रिपोर्ट..

Bihar Weather Report: बिहार का मौसम (Bihar Ka Mausam) फिर एकबार करवट लेने जा रहा है. बिहार से मानसून अब पूरी तरह विदा होने की तैयारी में है. जिसके बाद इसका असर प्रदेश के मौसम पर भी पड़ने की पूरी संभावना है. मानसून (Bihar Monsoon Update) शुक्रवार को बिहार के अधिकतर जिलों से वापस लौट चुका है और अब बांकि के बचे हिस्सों से यह लौटने की तैयारी में है. शनिवार को मानसून बिहार से पूरी तरह वापस हो जाएगा, इसकी प्रबल संभावना है. वहीं मौसम विभाग की ओर से आने वाले दिनों के वेदर को लेकर पूर्वानुमान जारी किया गया है. मौसम विभाग की ओर से ठंड को लेकर भी जानकारी दी गयी है. वहीं यह भी बताया गया है कि क्या अभी बारिश का दौर पूरी तरह बंद नहीं हुआ है?

बिहार से मानसून की वापसी का स्टेटस..

मानसून बिहार के अधिकतर जिलों से विदा हो चुका है लेकिन कुछ जिलों में इसकी उपस्थिति अभी भी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मानसून की विदाई की ट्रफ रेखा सीमांचल में अररिया के फारबिसगंज से गुजर रही है. अररिया और कटिहार में मानसून अभी भी है. वहीं बाकि के सभी जिलों से मानसून की वापसी हो चुकी है. एक अनुमान के तहत बताया जा रहा है कि अगले 24 से 48 घंटे के अंदर मानसून पूरी तरह वापस हो जाएगा. बता दें कि देश के उत्तर पश्चिम क्षेत्र से मानसूनी हवाओं के लौटने की प्रक्रिया 29 सितंबर से शुरू हो गयी थी. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार भागलपुर समेत पूर्व बिहार, कोसी, सीमांचल व संथाल परगना से मानसून की वापसी सात अक्टूबर से शुरू हो चुका था. रविवार तक मानसून पूरी तरह बिहार से चला जाएगा, ऐसी संभावना है.

Also Read: कोटा में बिहार की छात्रा के साथ टिफिन पहुंचाने वाले ने किया दुष्कर्म, ब्लैकमेलर हॉस्टल संचालक भी गिरफ्तार
रात का तापमान धीरे-धीरे होने लगा कम

भागलपुर जिले में मानसून की विदाई के साथ ही शुष्क पछिया हवा बहने लगी है. इस कारण तापमान में कमी का सिलसिला शुरू हो गया. खासकर रात का तापमान बीते चार दिनों में चार डिग्री कम हुआ. शुक्रवार का अधिकतम तापमान 33.6 व न्यूनतम तापमान 21 डिग्री रहा. दक्षिण पश्चिम दिशा से धीमी गति से हवा चलती रही. 14 से 19 अक्टूबर के बीच भागलपुर व आसपास के जिलों में आसमान साफ रहेगा, लोकल सिस्टम के कारण 17 अक्टूबर को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. इस दौरान धीमी गति से पश्चिमी या पछिया हवा चलेगी. मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि अगले चार दिनों तक अहले सुबह कोहरा पड़ेगा. वहीं 18 और 19 अक्टूबर को लोगों को धुंध का सामना करना पड़ सकता है. हालांकि धूप निकलने के साथ ही मौसम साफ हो जाएगा. अभी लोग दिन में धूप और गर्मी तो वहीं रात में ओस की वजह से हल्की मीठी ठंड महसूस कर रहे हैं. किसानों को सलाह दी गयी है कि वो फसलों में सिंचाई कर सकते हैं.

अगले पांच दिनों तक कैसा मौसम रहेगा?

मौसम विभाग की ओर से अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान जारी किया गया है. इस अवधि में मौसम के सूखा रहने की संभावना जतायी गयी है. आसमान में हल्के बादल छाये रहेंगे. इस दौरान मुजफ्फरपुर व आसपास के जिलों में अधिकतम तापमान करीब 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को मुजफ्फरपुर का अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहा. दिन के समय उमस की स्थिति बनी हुई रही.

बिहार में ठंड को लेकर क्या है पूर्वानुमान?

मौसम विभाग की ओर से ठंड को लेकर भी जानकारी दी गयी है. बारिश की वजह से ठंड पर क्या असर पड़ेगा इसकी जानकारी देते हुए मौसम विभाग ने बताया कि इस बार बारिश अधिक होने से हवा में नमी की मात्रा अधिक समय तक रहने का अनुमान है. ऐसे में नवंबर से मौसम में ठंड धीरे-धीरे बढ़ने लगेगी. पछिया हवा के कारण पहाड़ों पर जल्द बर्फबारी का अनुमान है. ऐसे में इस बार गर्मी व बरसात की तरह ठंड से भी लोग परेशान हो सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें