24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: नवरात्रि के लिए सजा बर्तन का बाजार, दीपावली तक होती है खूब बिक्री, यहां चेक करें दाम

Durga Puja 2023: बिहार में नवरात्रि की तैयारी चल रही है. रविवार से दुर्गा पूजा की शुरुआत होने जा रही है. ऐसे में बर्तन का बाजार सज चुका है. बाजारों में लोगों की भीड़ जुट गई है. पूजा के मौके पर कारोबारी पांच करोड़ तक की बर्तन की बिक्री का अनुमान लगा रहे हैं.

Durga Puja 2023: बिहार में नवरात्रि की तैयारी जोर- शोर से चल रही है. रविवार से दुर्गा पूजा की शुरुआत होने जा रही है. ऐसे में बर्तन का बाजार सज चुका है. बाजारों में लोगों की भीड़ भी देखने को मिल रही है. बर्तनों के बारे में बता दें कि इसकी बिक्री दुर्गा पूजा से लेकर दीपावली और धनतेरस तक होती है. केवल राजधानी पटना में पूजा के मौके पर कारोबारी पांच करोड़ तक की बर्तन की बिक्री का अनुमान लगा रहे हैं. दुर्गा पूजा के उत्सव के लिए बर्तनों का बाजार सजकर तैयार है. बाजारों में स्टेनलेस की मांग बढ़ी है. इस कारण इसके अधिक बिकने की भी उम्मीद जताई जा रही है. इसके नए और खास डिजाइन बाजारों में उपलब्ध है. वहीं, अच्छे स्वास्थ्य को लेकर तांबा के बर्तनों का भी प्रचलन बाजारों में बढ़ा है. इसकी कई तरह की वैराइटी बाजारों में उपलब्ध है. अलग- अलग दाम में यह उपलब्ध है. अब लोग फाइबर के डिनर सेट की जगह स्टील के डिनर सेट को बढ़िया मान रहे हैं.

बर्तनों की मांग में 30 से 40 फीसदी तक का इजाफा

इसके अलावा बाजारों में पितल के बर्तनों की भी मांग है. वहीं, दुर्गा पूजा के मौके पर कलश स्थापना से लेकर गगरा और कलश की मांग काफी बढ़ी है. अखंड दीप, कश्तरी और हाथ घंटी की भी ग्राहक की ओर से मांग की जा रही है. पिछले साल की तुलना में इस साल पीतल के बर्तनों की मांग में 30 से 40 फीसदी तक का इजाफा हुआ है. बताया जा रहा है कि दीपावली और छठ के लिए अभी से ही बुकिंग की जा रही है. दीपावली के लिए अभी से ही बर्तनों का ऑर्डर दिया जा रहा है.

Also Read: बिहार: दुर्गा पूजा को लेकर ट्रैफिक प्रबंधन में जुटा प्रशासन, जानिए किन इलाकों में होगी अधिक भीड़
पीतल की कीमत में आई कमी

मालूम हो कि ममध्यम और निम्न वर्ग के लोग किलो के हिसाब से भी बर्तन की खरीददारी करते है. स्टेनलेस स्टील बर्तन की कीमत 300 से 350 रुपए प्रति किलो से लेकर साढ़े चार सौ रुपए प्रति किलो के बीच है. दूसरी ओर एल्युनियम के बर्तन के दाम की शुरुआत 215 रुपए प्रति किलो से हो रही है. यह पौने तीन सौ रुपए किलो तक में बिक रहा है. बताया जाता है कि स्क्रैप की कीमत 20 प्रतिशत तक कम हुई है. इसके दाम में गिरावट आई है. यह पहले पांच सौ रुपए तक बिकता था. अब इसकी कीमत 480 रुपए प्रति किलो है. थाली, लोटा और बरगुना की कीमत 580 रुपए प्रति किलो है. पीतल के बर्तन के दाम में कमी आई है.

Also Read: बिहार: नवरात्रि मेला के अवसर पर यात्रियों को तोहफा, मैहर स्टेशन पर 05 जोड़ी ट्रेनों का ठहराव, देखें शेड्यूल
पूजन साम्रगी की कीमत में 15 फीसदी की हुई बढ़ोतरी

बता दें कि नवरात्रि में भक्त नौ दिनों तक मां दुर्गा की आराधना करते हैं. ऐसे में पूजा को लेकर कई तरह की साम्रगी बाजारों में खरीदी जाती है. लोगों की काफी भीड़ बाजारों में देखने को मिल रही है. नवरात्र की तैयारी को लेकर बाजार में चहल- पहल देखने को मिल रही है. पीतल के बर्तन के दाम में जहां कमी आई है. वहीं, पूजन सामग्री की कीमत में पिछले साल की तुलना में 15 फीसदी तक का इजाफा हुआ है. पूजा के सामान की कीमत में इजाफा होने के कारण लोग अपने बजट में कटौती कर रहे हैं. इस साल पूजन सामग्री की कीमतों में पिछले साल की तुलना में दस से 15 फीसदी का इजाफा हो चुका है.

Also Read: बिहार के इस शहर में कई दशकों से चली आ रही है अनोखी परंपरा, कंधे के जरिए किया जाता है दुर्गा माता का विसर्जन..
15 अक्टूबर से दुर्गा पूजा की शुरुआत

मालूम हो कि दुर्गा पूजा के मौके पर पूजम साम्रगी, कलश, घंटी, लोटा इत्यादि का खूब महत्व होता है. यह पर्व पूरे तरीके से मां दुर्गा को समर्पित होता है. नौ दिनों में मां के अलग- अलग रुप की पूजा की जाती है. इस साल शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ 15 अक्टूबर से है. नवरात्रि के दिनों में देवी मां के अलग- अलग रूपों की पूजा की जाती है. दुर्गा मां की पूजा हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. यह त्योहार अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तक मनायी जाती है. इसमें दुर्गा मां की विधिवत पूजा और हवन को किया जाता है. पूजा- पाठ में कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए पूजन सामग्री से लेकर बर्तन आदि को जुटाने में लोग जुट गए है. भक्तों के लिए इसका खास महत्व भी होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें