23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kanpur News: सौ करोड़ से चमकेगा झकरकटी बस अड्डा, यात्रियों को मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं

कानपुर के झकरकटी बस अड्डा सौ करोड़ रुपये की लागत से चमकेगा. पीपीपी मॉडल से विकास में यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी. अगले माह टेंडर आमंत्रित करने की तेजी से तैयारी चल रही है.

कानपुर के झक्करकट्टी बस अड्डे को अत्याधुनिक बनाने के लिए अगले माह टेंडर होंगे. बस अड्डे को 100 करोड रुपए से यात्री सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इसमें वातानुकूलित विश्राम रूम, जरूरी सामानों के लिए दुकानें और अत्याधुनिक हेल्थ डेस्क शामिल है. पीपीपी मॉडल के तहत झक्करकट्टी को मॉडल बस अड्डा बनाने के लिए पहले भी टेंडर हो चुके थे. लेकिन टेंडर प्रक्रिया में शर्तें पूरी न होने के कारण उन्हें निरस्त कर दिया गया. टेंडर की शर्तों के तहत तीन कंपनियों का प्रक्रिया में शामिल होना जरूरी था. लेकिन, प्रक्रिया में केवल एक कंपनी शामिल हो सकी थी. इसी कारण टेंडर निरस्त कर दिया गया था. अब यह प्रक्रिया दोबारा शुरू की जा रही है. माना जा रहा है कि नवंबर महीने के अंतिम सप्ताह या दिसंबर की शुरुआत में प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.


100 करोड़ का है बजट

रोडवेज के रीजनल मैनेजर लव कुमार ने बताया कि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए जल्द ही टेंडर पूरा कर लिया जाएगा. योजना के तहत बस अड्डे को अत्याधुनिक बनाया जाना है. इसमें यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के साथ ही बस अड्डे को और भव्य बनाया जाएगा. योजना के तहत लगभग 100 करोड रुपए अनुमानित बजट से विकास कार्य किया जाना है. इनमें बस अड्डे में यात्रियों के लिए वातानुकूलित विश्राम रूम, इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले, बेहतर बस सुविधा, बेहतर खान-पान की सुविधा सहित अन्य सुविधाएं शामिल है.

Also Read: कानपुर: भारत और पाकिस्तान मैच पर सट्टा लगा रहे नीतीश कुमार को पुलिस ने दबोचा, पर्ची के जरिए हो रहा था लेनदेन
खत्म हो जाएगा सड़कों पर बसों का खड़ा होना

बस अड्डा मॉडर्न बन जाने से बसों का संचालन भी नियमित हो सकेगा. अधिकारियों का मानना है कि इससे सड़क पर बसों का खड़ा होना भी पूरी तरह से बंद हो जाएगा. वे बसें ही अड्डे तक आ सकेंगी, जिन्हें यात्रियों को लेना होगा. इसके अलावा नंबर से चलने वाली बसों का डिस्प्ले होने के बाद ही निकास द्वार पर एंट्री होगी. अधिकारियों के अनुसार पीपीपी मॉडल के तहत बस अड्डे के एक हिस्से में माल और व्यावसायिक गतिविधियां भी होगी. बस यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. माल बनने के अलावा यहां पर कई तरह के ऑफिस भी स्थापित हो सकेंगे. जिनमें शहर वासी भी सुविधा ले सकेंगे.

Also Read: खुशखबरी: कानपुर आईआईटी और सीएसए अब करेंगे कृषि ड्रोन पर काम, किसानों को मिलेगा राहत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें