30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Air Pollution: यूपी के कई शहरों की हवा हुई जहरीली, खराब AQI से बढ़ रहे मरीज, जानें अपने शहर के प्रदूषण का हाल

Air Pollution: एनसीआर के प्रमुख शहर मेरठ में रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 249 रहा है. यहां हवा की क्वालिटी खराब रही. ग्रेटर नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 283 रहा है. यहां भी हवा की क्वालिटी पूअर श्रेणी में रही. इसी तरह पश्चिमी यूपी के बागपत में हवा की क्वालिटी मोडरेट यानी मध्यम श्रेणी का रहा.

Air Quality Index In UP: उत्तर प्रदेश के कई शहरों में इस समय वायु प्रदूषण को लेकर बेहद खराब स्थिति है. जाड़े की शुरुआत से पहले इस समय अधिकांश शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स की खराब स्थिति के कारण पर्यावरण विशेषज्ञों ने चिंता जाहिर की है. उनका कहना है कि दीपावली से पहले जब ये हालत है तो पटाखों के जलाने के बाद स्थिति और भयावह होगी. बढ़ते प्रदूषण के कारण महानगरों में लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. सांस के मरीजों की दिक्कत काफी बढ़ गई है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में एनसीआर क्षेत्र में आने वाले जनपदों में हवा की गुणवत्ता काफी खराब स्थिति में पहुंच गई है. रविवार सुबह नोएडा, गाजियाबाद, मेरठ समेत कई जिलों में एयर क्वालिटी खराब रही है. ये स्थिति तब है, जब रविवार की छुट्टी होने के कारण सड़कों पर सामान्य दिनों की तुलना में कम यातायात दबाव होता है. सोमवार की शुरुआत के साथ वाहनों के प्रदूषण में काफी इजाफा हो जाता है. नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार, नोएडा में एक्यूआई 252 दर्ज किया गया. इसके साफ जाहिर होता है कि यहां हवा की क्वालिटी खराब श्रेणी में रही. गाजियाबाद जनपद के लोनी में स्थिति और भी खराब रही है. यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 315 रहा है और हवा की क्वालिटी बेहद खराब श्रेणी में रही.

एनसीआर के प्रमुख शहर मेरठ में रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 249 रहा है. यहां हवा की क्वालिटी खराब रही. वहीं ग्रेटर नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 283 रहा है. यहां भी हवा की क्वालिटी खराब श्रेणी में रही. इसी तरह पश्चिमी यूपी के बागपत में हवा की क्वालिटी मोडरेट यानी मध्यम श्रेणी का रही. यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 116 दर्ज किया गया है. लखनऊ के लालबाग में एयर क्वालिटी इंडेक्स 208 रहा और यहां हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही.

Also Read: शारदीय नवरात्रि की आज से हुई शुरुआत: लखनऊ के इन सिद्ध देवी मंदिरों के जरूर करें दर्शन, पूरी होगी मनोकामना

उत्तर प्रदेश के अन्य जनपदों की बात करें तो हापुड़ में एक्यूआई 148 दर्ज किया गया. यहां हवा की क्वालिटी मोडरेट रही. कानपुर में हवा की गुणवत्ता मोडरेट की श्रेणी में रही. यहां नेहरू नगर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 178 दर्ज किया गया. मुरादाबाद में हवा की गुणवत्ता मोडरेट की श्रेणी में रही. यहां ट्रांसपोर्ट नगर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 158 दर्ज किया गया.

प्रयागराज में भी हवा की गुणवत्ता मोडरेट की श्रेणी में रही है. इसी तरह बरेली के सिविल लाइंस में एक्यूआई 158 दर्ज किया गया. यहां हवा की क्वालिटी मोडरेट श्रेणी में रही. बुलंदशहर में भी हवा की क्वालिटी मोडरेट रही है. यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 146 रहा है. गोरखपुर में एक्यूआई 123 दर्ज किया गया और यहां हवा की क्वालिटी मोडरेट रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें