24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Foreast Updates: फिर बिगड़ेगा मौसम, त्योहारों में होगी बरसात! मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

त्योहारों के मौसम में एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है. मौसम विभाग का अमुमान है कि देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक मौसम का पहला तीव्र पश्चिमी विक्षोभ का उत्तर-पश्चिम व मध्य भारत में आने वाले 17 अक्टूबर तक असर देखने को मिलेगा.

Undefined
Weather foreast updates: फिर बिगड़ेगा मौसम, त्योहारों में होगी बरसात! मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 11

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज यानी शनिवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए वहां के कुछ इलाकों में तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण अगले दो से तीन दिन तक भारी बारिश व बर्फबारी होने की चेतावनी दी है.

Undefined
Weather foreast updates: फिर बिगड़ेगा मौसम, त्योहारों में होगी बरसात! मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 12

आईएमडी के मुताबिक यह मौसम का पहला तीव्र पश्चिमी विक्षोभ है और उत्तर-पश्चिम व मध्य भारत में आगामी 17 अक्टूबर तक इसका असर देखने को मिलेगा.

Undefined
Weather foreast updates: फिर बिगड़ेगा मौसम, त्योहारों में होगी बरसात! मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 13

पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली मौसम प्रणालियां हैं, जो उत्तर-पश्चिम भारत में बेमौसम बारिश का कारण बनती हैं.

Undefined
Weather foreast updates: फिर बिगड़ेगा मौसम, त्योहारों में होगी बरसात! मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 14

आईएमडी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पंजाब में भी सोमवार को भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा, उक्त अवधि में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आंधी और बिजली कड़कने का पूर्वानुमान है.

Undefined
Weather foreast updates: फिर बिगड़ेगा मौसम, त्योहारों में होगी बरसात! मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 15

मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मध्य पाकिस्तान और पड़ोसी क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित हुआ है, जिसके 15 अक्टूबर को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के साथ मिलने के साथ ही और तीव्र होने की आशंका है.

Undefined
Weather foreast updates: फिर बिगड़ेगा मौसम, त्योहारों में होगी बरसात! मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 16

विभाग के मुताबिक, इस मौसम प्रणाली को अरब सागर से नमी मिलने की संभावना है, जिससे इसी अवधि के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश की तीव्रता और दायरे में वृद्धि होगी.

Undefined
Weather foreast updates: फिर बिगड़ेगा मौसम, त्योहारों में होगी बरसात! मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 17

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद उत्तर-पश्चिम भारत में निचले क्षोभमंडल स्तर पर हिमालय से आने वाली शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं के प्रबल होने की संभावना है, जिससे क्षेत्र में 17 अक्टूबर से तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने का अनुमान है.

Undefined
Weather foreast updates: फिर बिगड़ेगा मौसम, त्योहारों में होगी बरसात! मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 18

मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के असर से आने वाले 24 घंटे में राजस्थान के कई इलाकों में भी हल्की बारिश होने का अनुमान जाहिर किया है.

Undefined
Weather foreast updates: फिर बिगड़ेगा मौसम, त्योहारों में होगी बरसात! मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 19

जयपुर के मौसम केंद्र के अनुसार एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 15 अक्टूबर को जैसलमेर, बीकानेर, फलोदी, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू एवं आसपास के क्षेत्रों तथा पूर्वी राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है.

Undefined
Weather foreast updates: फिर बिगड़ेगा मौसम, त्योहारों में होगी बरसात! मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 20

केंद्र का कहना है कि 16 अक्टूबर को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर एवं कोटा संभागों के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है. उसने कहा कि इसी तरह जोधपुर, बीकानेर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अचानक तेज हवाएं भी चलने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें