27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Israel Hamas War: इजराइली हमले से गाजा में त्राहिमाम… खंडहर बन गया पूरा शहर, डॉक्टरों ने दी यह चेतावनी

गाजा के अस्पतालों में भी दो दिन के भीतर जनरेटर का ईंधन खत्म होने की आशंका है, जिससे हजारों मरीजों का जीवन खतरे में पड़ जाएगा. खान यूनिस में नासिर अस्पताल प्रशासन का कहना है कि आईसीयू घायल मरीजों से भरे हुए हैं, जिनमें से ज्यादातर तीन साल से कम उम्र के बच्चे हैं.

Undefined
Israel hamas war: इजराइली हमले से गाजा में त्राहिमाम... खंडहर बन गया पूरा शहर, डॉक्टरों ने दी यह चेतावनी 11

बीते शनिवार को हमास के आतंकियों की चढ़ाई, गोलीबारी और अगवा करने की घटना से बौखलाया इजराइल गाजा पट्टी पर हमास के ठिकानों पर अंधाधुंध बमबारी कर रहा है. इस हमले में हमस के ठिकाने तबाह हो रहे है, आतंकी भी मारे जा रहे हैं… लेकिन इस हमले में आम लोगों की भी जान जा रही है. बच्चे-बूढ़े और महिलाएं धमाकों में अपनी जान गंवा रही हैं.

Undefined
Israel hamas war: इजराइली हमले से गाजा में त्राहिमाम... खंडहर बन गया पूरा शहर, डॉक्टरों ने दी यह चेतावनी 12

इजराइल ने खाना, पानी, ईंधन समेत कई और जरूरी चीजों की सप्लाई लाइन पूरी तरह से बंद कर दिया है. इसके कारण गाजा में जरूरी और जीवनोपयोगी सामानों की घोर किल्लत हो गई है.

Undefined
Israel hamas war: इजराइली हमले से गाजा में त्राहिमाम... खंडहर बन गया पूरा शहर, डॉक्टरों ने दी यह चेतावनी 13

वहीं, इजराइल की सेना की कार्रवाई से पहले गाजा में चिकित्सकों ने रविवार को आगाह किया कि अगर घायलों से भरे अस्पतालों में ईंधन, दवा और बुनियादी आपूर्ति खत्म हो गई, तो हजारों मरीजों की मौत हो सकती है. नागरिकों को भोजन, पानी और सुरक्षित स्थान की तलाश में संघर्ष करना पड़ रहा है.

Undefined
Israel hamas war: इजराइली हमले से गाजा में त्राहिमाम... खंडहर बन गया पूरा शहर, डॉक्टरों ने दी यह चेतावनी 14

गाजा के अस्पतालों में भी दो दिन के भीतर जनरेटर का ईंधन खत्म होने की आशंका है, जिससे हजारों मरीजों का जीवन खतरे में पड़ जाएगा. खान यूनिस में नासिर अस्पताल प्रशासन का कहना है कि आईसीयू घायल मरीजों से भरे हुए हैं, जिनमें से ज्यादातर तीन साल से कम उम्र के बच्चे हैं. विस्फोट से गंभीर रूप से घायल सैकड़ों लोग अस्पताल आए हैं. अस्पताल ने बताया कि सोमवार तक ईंधन खत्म होने की आशंका है. जिससे आईसीयू में 35 मरीज वेंटिलेटर पर हैं और अन्य 60 डायलिसिस पर हैं. अस्पताल का कहना है कि अगर ईंधन खत्म हो जाता है, तो इसका मतलब है कि पूरी स्वास्थ्य प्रणाली ठप हो जाएगी, सेवाएं बंद हो जाएंगी.

Undefined
Israel hamas war: इजराइली हमले से गाजा में त्राहिमाम... खंडहर बन गया पूरा शहर, डॉक्टरों ने दी यह चेतावनी 15

बता दें, हमास के अचानक से हमला करने के बाद इजराइल ने पूरे गाजा क्षेत्र की घेराबंदी कर दी है और उत्तरी इलाकों को खाली कर फलस्तीनियों को दक्षिण की ओर जाने का आदेश दिया है. इस क्षेत्र में अमेरिकी युद्धपोतों की तैनाती बढ़ने के साथ इजराइली सेना गाजा की सीमा पर लामबंद हो चुकी है. इजराइल ने कहा है कि वह चरमपंथी समूह हमास को खत्म करने के लिए एक व्यापक अभियान चलाएगा.

Undefined
Israel hamas war: इजराइली हमले से गाजा में त्राहिमाम... खंडहर बन गया पूरा शहर, डॉक्टरों ने दी यह चेतावनी 16

इजराइली सेना ने गाजा पट्टी की सीमा पर भारी संख्या में मौजूद है. गाजा के अंदर दाखिल होने को सेना पूरी तरह तैयार है. इंतजार है तो बस आदेश का. इसी कड़ी में शनिवार को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू लड़ाई के मोर्चे पर पहुंचे. उन्होंने अपने सैनिकों का हौसला बढ़ाया. साथ ही ग्राउंड जीरो के हालात का जायजा लिया.  

Undefined
Israel hamas war: इजराइली हमले से गाजा में त्राहिमाम... खंडहर बन गया पूरा शहर, डॉक्टरों ने दी यह चेतावनी 17

युद्ध के आठवें दिन भी इजराइल ने गाजा पट्टी पर जमकर हमला किया है. इजराइली बमों के धमाके से गाजा पट्टी पर खड़ी ऊंची-ऊंची इमारतें जमींदोज हो गई है. हर तरफ मलबा ही मलबा नजर आ रहा है.

Undefined
Israel hamas war: इजराइली हमले से गाजा में त्राहिमाम... खंडहर बन गया पूरा शहर, डॉक्टरों ने दी यह चेतावनी 18

इजराइल अब हमास के खिलाफ जमीनी लड़ाई लड़ने की तैयारी कर रहा है. इजराइल के रॉकेट और बमों ने आतंकियों की कमर तोड़ दी है. हालांकि हमस के कई आतंकी अभी भी सुरंग में छिपे हैं जिसकी तलाश में इजराइल अपनी सेना को गाजा पट्टी में भेजने की तैयारी कर रहा है.
गाजा पट्टी बॉर्डर पर भारी संख्या में इजराइली सेना तैनात है.

Undefined
Israel hamas war: इजराइली हमले से गाजा में त्राहिमाम... खंडहर बन गया पूरा शहर, डॉक्टरों ने दी यह चेतावनी 19

हमास ने कहा कि गाजा पट्टी पर इजराइल की ओर से की गई भारी बमबारी में 13 बंधकों की मौत हो गई, जिनमें विदेशी भी शामिल हैं. हालांकि इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हैगारी ने हवाई हमलों में बंधकों के मारे जाने की खबर को खारिज किया है.

Undefined
Israel hamas war: इजराइली हमले से गाजा में त्राहिमाम... खंडहर बन गया पूरा शहर, डॉक्टरों ने दी यह चेतावनी 20

इजराइल हमास युद्ध के बीच ईरान ने एक बार फिर इजराइल को बड़ी चेतावनी दी है. ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर हिजबुल्लाह लड़ाई में शामिल हुआ तो युद्ध मध्य पूर्व के अन्य हिस्सों में फैल सकता है तथा इससे इजराइल को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें