27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Weather Forecast : यूपी में आंधी के साथ बारिश, ओले गिरने से गिरा पारा, जानिए मौसम का अपडेट

उत्तर प्रदेश में मौसम ने एकदम करवट ले ली है. 16 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश में छिटपुट गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. बरेली में ओले भी गिरे हैं. पश्चिमी यूपी के कई जिलों में भी बारिश शुरू हो गई है. अलीगढ़ में दोपहर बाद बादल छाये, हवा में नमी बढ़ी .

UP Wether : उत्तर प्रदेश में मौसम ने एकदम करवट ले ली है. 16 अक्टूबर को त्तर प्रदेश में छिटपुट गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. बरेली में ओले भी गिरे हैं. पश्चिमी यूपी के कई जिलों में भी बारिश शुरू हो गई है. अलीगढ़ में दोपहर बाद बादल छाये, हवा में नमी बढ़ी, हालांकि अभी बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं .अलीगढ़ का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस है. यूपी में बिजली गिरने के साथ आंधी आने की संभावना है. मौसम में अचानक आया यह बदलाव मानसून की वापसी के असर के रूप में देखा जा रहा है. दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी की रेखा फोर्ब्सगंज, मालदा, विशाखापत्तनम, नलगोंडा, रायचूर और वेंगुरला से होकर गुजर रही है. यही नहीं, इस बीच, एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू संभाग और उससे सटे पाकिस्तान पर स्थित है, जिसके प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण पंजाब पर स्थित है. इसके अलावा, अरब सागर से उत्तर पश्चिम तक नमी आ रही है. एक चक्रवाती परिसंचरण तटीय तमिलनाडु और पड़ोस पर है, जबकि दूसरा लक्षद्वीप क्षेत्र और निकटवर्ती दक्षिणपूर्व अरब सागर और केरल तट पर है. इसके प्रभाव में, 17 अक्टूबर के आसपास दक्षिणपूर्व और निकटवर्ती पूर्वमध्य अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है. इसके अगले 48 घंटों के दौरान और तेज होने की संभावना है. इससे 17 अक्टूबर को भी बारिश और आंधी की संभावना बनी हुई है.

बरेली के फरीदपुर हाफिजगंज, नवाबगंज में बारिश के साथ ओले

बरेली में सुबह से ही मौसम का मिजाज बदलने लगा था. दोपहर में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी से तापमान काफी नीचे आ गया. तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी से धान की फसल को बड़ा नुकसान होने की बात सामने आ रही है.बरेली के फरीदपुर हाफिजगंज, नवाबगंज, सेंथल, मीरगंज, और आंवला के कुछ गांवों में बारिश के साथ ओले पड़ने की जानकारी मिली है.बेमौसम बारिश से किसानों को बड़ा नुकसान होने की संभावना जताई जा रही है.इसके साथ ही बारिश के बाद शहर के कई इलाकों की बत्ती गुल हो गई.जिसके चलते लोग पानी को भी तरस गए हैं

धान की फसल को नुकसान की संभावना

हालांकि, मौसम विभाग की वेबसाइट ने पहले ही सोमवार को बूंदाबांदी की आशंका जताई थी.मगर, सुबह में मौसम साफ था, लेकिन दोपहर के वक्त आसमान में बादल छाने लगे.इससे तापमान भी नीचे आ गया.बरेली का अधिकतम तापमान 27 डिगी सेल्सियस, और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रह गया था. यह तापमान शाम तक, और नीचे आने की उम्मीद जताई जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक यह बूंदाबादी पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई है. मंगलवार को भी बादल मंडराने के साथ हल्की बारिश की उम्मीद है.इससे नमी बढ़ने से ठंडी हवाएं चलेंगी.मंगलवार को बूंदाबांदी की आशंका ने किसानों की टेंशन बढ़ा दी है.किसानों की धान की फसल खेतों में तैयार खड़ी है, या फिर खेतों में कटी हुई है.इससे किसानों को बड़ा आर्थिक नुकसान होने की उम्मीद है.

बरेली में तेज हवा चलते ही बिजली गुल

बरेली में सोमवार तुम्हारा चैनल दोपहर अचानक तेज हवा चलने लगी.इसके कुछ देर बाद ही बिजली आपूर्ति ठप हो गई.लोगों ने स्थानीय विद्युत केंद्र पर बिजली आपूर्ति को लेकर शिकायत करने की कोशिश की.मगर, कहीं कोई सुनवाई नहीं हुई. शहर के रामपुर रोड,जागृति नगर, राजा कॉलोनी, विधौलिया, महेशपुर, गोविंदपुर, आनंद विहार, स्वालेनगर, बदायूं रोड के सुभाष नगर,करगैना,मढ़ीनाथ, आलोक नगर, फरीदापुर, हरुनगला आदि इलाकों में बिजली आपूर्ति ठप थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें