22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रॉयल एनफील्ड की Himalayan 452 कब होगी लॉन्च, आप जानते हैं? नहीं, तो जानिए

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 452 एडवेंचर मोटरसाइकिल से नवरात्रि और दशहरा का त्योहार समाप्त हो जाने के बाद आगामी एक नवंबर को पर्दा उठाया जाएगा. रॉयल एनफील्ड हिमालयन 452 एडवेंचर मोटरसाइकिल डीओएचसी कॉन्फिगरेशन के साथ 451.66 सीसी लिक्विड-कूल्ड, 4-वाल्व इंजन द्वारा पावर्ड होगी.

नई दिल्ली : भारत में शान की सवारी बनाने और बेचने वाली रॉयल एनफील्ड की हिमालयन 452 एडवेंचर को लॉन्च होने का इंतजार किया जा रहा है. क्या आप जानते हैं कि इस नई मोटरसाइकिल को रॉयल एनफील्ड बाजार में कब पेश करेगी? नहीं? तो फिर आइए हम आपको बताते हैं कि रॉयल एनफील्ड की हिमालयन 452 एडवेंचर किस तारीख को बाजार में पेश की जाएगी. लेकिन, इससे पहले आप यह भी जान लें कि इस दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी के लाइनअप केवल हिमालयन 452 एडवेंचर बाइक ही नहीं है. उसके पास बुलेट, बुलेट 350, क्लासिक, क्लासिक 450 जैसे कई मॉडल हैं, जो ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. अभी हाल ही में जब बॉलीवुड की फिल्म ‘धक-धक’ की स्क्रीनिंग हो रही थी, तो उस समय उसकी एक्ट्रेसेज रॉयल एनफील्ड के तीन मॉडल पर सवारी करती नजर आईं. मजे की बात यह है कि ये एक्ट्रेसेज केवल स्क्रीनिंग के वक्त ही नहीं, बल्कि पूरी फिल्म में रॉयल एनफील्ड पर रोड टूर करती नजर आएंगी, क्योंकि ये पूरी फिल्म ही महिलाओं द्वारा मोटरसाइकिल से रोड ट्रिप पर आधारित है. फिलहाल, रॉयल एनफील्ड हिमालयन 452 की लॉन्चिंग के पहले कई अपडेट्स आ रहे हैं. तो आइए जानते हैं लेटेस्ट अपडेट्स…

हिमालयन 452 एडवेंचर से कब उठेगा पर्दा

मीडिया की रिपोर्ट्स की मानें, तो रॉयल एनफील्ड हिमालयन 452 एडवेंचर मोटरसाइकिल से नवरात्रि और दशहरा का त्योहार समाप्त हो जाने के बाद आगामी एक नवंबर को पर्दा उठाया जाएगा. संभावना यह भी जाहिर की जा रही है कि आगामी सात नवंबर 2023 को यह बहुप्रतीक्षित मोटरसाइकिल देश में बिक्री के लिए कंपनी की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी. हालांकि, दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग डेट का खुलासा नहीं किया है. यह बात दीगर है कि रॉयल एनफील्ड ने एडवेंचर मोटरसाइकिल हिमालयन 452 को पेश करने से पहले कुछ फोटोज और उसके टीजर वीडियो को जारी किया है, जिससे उसके डिजाइन और लुक का अंदाजा लगाया जा रहा है.

हिमालयन 452 एडवेंचर का इंजन

कंपनी की ओर से टीज किए गए तस्वीर और वीडियो से अंदाजा लगाया जा रहा है कि रॉयल एनफील्ड हिमालयन 452 एडवेंचर मोटरसाइकिल डीओएचसी कॉन्फिगरेशन के साथ 451.66 सीसी लिक्विड-कूल्ड, 4-वाल्व इंजन द्वारा पावर्ड होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसका इंजन 8,000 आरपीएम पर करीब 39.57 बीएचपी पावर और 40-45 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. अंदाजा यह भी लगाया जा रहा है कि मोटरसाइकिल का पावर-टू-वेट रेशियो करीब 201.4 बीएचपी प्रति टन होगा, जो मौजूदा हिमालयन 411 के 120.4 बीएचपी प्रति टन से करीब-करीब दोगुना होगा. इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जा सकता है.

Also Read: Dhak-Dhak : रॉयल एनफील्ड की इन मोटसाइकिलों से रोड ट्रिप पर निकलेंगी बॉलीवुड की एक्ट्रेसेस

हिमालयन 452 एडवेंचर के फीचर्स और प्राइस

मीडिया की रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि हिमालयन 452 एडवेंचर के फीचर्स में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. इनमें एक नई और बड़ी डिस्प्ले की भी उम्मीद की जा रही है, जो अब और ज्यादा जानकारी देने में सक्षम होगी. वहीं, नई हिमालयन 452 में स्पोक डिजाइन के साथ फ्रंट में 21 इंच व्हील और रियर में 17 इंच व्हील मिल सकता है. कुल मिलाकर, नई हिमालयन 452 अब ज्यादा पावर, बेहतर ऑफ-रोड परफॉरमेंस और ज्यादा फीचर्स से लैस होगी. इस वजह से इसकी कीमत में भी थोड़ी बढ़ोतरी की उम्मीद है. वहीं, बताया यह भी जा रहा है कि भारत में लॉन्च होने के बाद रॉयल एनफील्ड हिमालयन 452 का मुकाबला टीएम 390 एडवेंचर, बीएमडब्ल्यू जी310 जीएस और येज्दी एडवेंचर से होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें