22.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP News : दिवाली, धनतेरस, दशहरा पर मिलेगी ‘निर्बाध’ बिजली, आपूर्ति को लेकर यूपी सरकार का है ये प्लान

यूपी में दिवाली, धनतेरस, दशहरा पर 'निर्बाध' बिजली आपूर्ति प्रदान की जाएगी. टोल-फ्री नंबरों के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का भी तुरंत समाधान किया जाएगा.

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप, उत्तर प्रदेश सरकार आगामी त्योहारों दशहरा, धनतेरस और दिवाली के दौरान राज्य भर में लोगों को निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करने की व्यवस्था कर रही है. विभाग ने इसे सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों और डिस्कॉम को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं. उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन के चेयरमैन डॉ. आशीष कुमार गोयल ने कहा है, ”इन प्रमुख त्योहारों के मौके पर उत्तर प्रदेश को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी.” उन्होंने कहा कि नवरात्रि उत्सव के लिए राज्य भर में बिजली आपूर्ति में सुधार करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कड़े निर्देश जारी किए गए हैं कि सभी क्षेत्रों को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बिजली मिले. वोल्टेज के उतार-चढ़ाव और कम वोल्टेज से संबंधित शिकायतों का समाधान भी समय सीमा में किया जाएगा.

सूर्यास्त से लेकर सूर्योदय तक निर्बाध विद्युत आपूर्ति

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन के चेयरमैन डॉ. आशीष कुमार गोयल ने बताया कि वर्तमान में नवरात्रि के अवसर पर प्रदेश में विद्युत आपूर्ति बेहतर रहे और सभी क्षेत्रों को निश्चित शिड्यूल के अनुरूप विद्युत प्राप्त हो इसके लिये कड़े निर्देश दिये गये हैं. वितरण में लगे अधिकारियों को सूर्यास्त से लेकर सूर्योदय तक निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिये कहा गया है. डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशकों, मुख्य अभियन्ताओं सहित विद्युत निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि सरकार की मंशा के अनुरूप नवरात्रि के अवसर पर शक्ति पीठो एवं धार्मिक स्थलो को निर्धारित शिड्यूल के अनुरूप विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाये. अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में सावधानी बरतें साथ ही स्थानीय स्तर पर विद्युत आपूर्ति में आने वाले अवरोधो को भी कम से कम समय में ठीक करायें.

Also Read: Electricity : यूपी में अब नहीं जाएगी बिजली, विद्युत व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए 15 नए जोन बनाए , देखें लिस्ट
जर्जर लटकते तारों को तुरंत बदला जाए

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन के चेयरमैन डॉ. आशीष कुमार गोयल ने अध्यक्ष ने कहा है कि जर्जर, लटकते तारों और केबिलों को सुव्यवस्थित करते हुए सभी सुरक्षात्मक कार्रवाई कर ली जाये. वोल्टेज फ्लक्चुएशन एवं लो वोल्टेज की शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता से किया जाये। अप्रत्याशित ब्रेकडाउन होने की दशा में जल्द से जल्द विद्युत आपूर्ति को चालू करने के लिए पर्याप्त संख्या में मरम्मत गैंगों की पहले से ही व्यवस्था कर ली जाये. इसके अलावा टोल फ्री नम्बर पर के जरिए मिलने वाली शिकायतों का भी तत्पर्ता से निस्तारण कराया जाये. डिस्काम स्तर पर तथा जनपद स्तर पर विशेष कंट्रोल रूम स्थापित करते हुए यह सुनिश्चित किया जाये कि निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए सभी व्यवस्थायें सुनिश्चत करा ली गई हैं. साथ ही यह भी निर्देशित किया है कि जिन मार्गों पर जुलूस आदि निकने हो या मूर्ति विसर्जन हेतु बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठे होने की सम्भावना हो वहाँ अधिकारी स्थलीय निरीक्षण करके पूरी व्यवस्था बेहतर कर लें जिससे विद्युत दुर्घटना आदि से बचा जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें