22.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Israel Hamas War में अमेरिका की एंट्री! कल तेल अवीव पहुंच रहे हैं राष्ट्रपति जो बाइडेन, लेबनान ने किया अटैक

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि वो इजराइल से एकजुटता दिखाने तेल अवीव जा रहे हैं. अमेरिकी को इजराइल का बेहद करीबी दोस्त माना जाता है. हथियारों से लेकर अन्य जंगी सामान इजराइल को अमेरिका मुहैया कराता है.

Israel Hamas War Updates: इजराइल और हमास की जंग समय के साथ और भीषण होती जा रही है. इजराइली सेना के हमले से गाजा पट्टी थर्रा रहा है. बड़ी-बड़ी इमारतें मलबा बन चुकी हैं. ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कल यानी बुधवार को इजराइल आ रहे हैं.  हमास के खिलाफ युद्ध में अमेरिका इजराइल के साथ चट्टान की तरह खड़ा है. अमेरिका का पूरा समर्थन इजराइल को मिल रहा है. उसके दो बेड़े पहले ही इजराइल के पास तैनात है, अब एक और समुद्री बेड़ा इजराइल की मदद के लिए पहुंच रहा है. हथियारों और सैनिक उपकरणों की खेप पहले ही इजराइल पहुंच गई है.

कल तेल अवीव पहुंचेंगे बाइडेन

हमास के खिलाफ जंग में इजराइल की अमेरिका सैनिक मदद भी कर सकता है. अमेरिकी सरकार के आदेश पर करीब 2000 अमेरिकी सैनिकों को अलर्ट कर दिया गया है. अमेरिकी से आदेश मिलते ही ये सैनिक अपने लक्ष्य पर धावा बोल देंगे. इस युद्ध में अमेरिका का पूरा साथ इजराइल को मिल रहा है. कई बार अमेरिका यह कह चुका है कि जब तक अमेरिका है वो इजराइल का साथ नहीं छोड़ेगा. इसी वादे को निभाने अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजराइल आ रहे हैं.

इजराइल के साथ खड़ा है अमेरिका- बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि वो इजराइल से एकजुटता दिखाने तेल अवीव जा रहे हैं. अमेरिकी को इजराइल का बेहद करीबी दोस्त माना जाता है. हथियारों से लेकर अन्य जंगी सामान इजराइल को अमेरिका मुहैया कराता है. हमास के साथ छिड़े युद्ध में भी अमेरिकी अहम भूमिका निभा रहा है. उसने ईरान, लेबनान, जॉर्डन, सीरिया समेत अन्य भूमध्यसागरीय देशों कड़ी चेतावनी देते हुए कह दिया है कि इस युद्ध में पड़ने की जरूरत नहीं हैं. इजराइल की मदद के लिए आया अमेरिकी जंगी बेड़ा बेहद ताकतवर है. कई देशों की पूरी सेना पर यह भारी पड़ सकता है. ऐसे में कौन देश चाहेगा कि इतनी बड़ी शक्ति का उसके देश में विस्फोट हो.

जॉर्डन और मिस्र के राष्ट्रपति से भी करेंगे मुलाकात

व्हाइट हाउस ने जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रपति बाइडन इजराइल के अलावा एक शिखर बैठक के लिए जॉर्डन भी जाएंगे, जहां वह जॉर्डन और मिस्र के राष्ट्राध्यक्ष और फिलिस्तीन के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरीन ज्यां पियरे ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति जोसेफ आर बाइडन जूनियर हमास के नृशंस आतंकवादी हमले के मद्देनजर इजराइल के प्रति अपना समर्थन जताने और अगले कदमों पर चर्चा करने के लिए 18 अक्टूबर यानी बुधवार को इजराइल जाएंगे. इसके बाद वह जॉर्डन के अम्मान जाएंगे, जहां वह जॉर्डन के सुल्तान अब्दुल्ला द्वितीय बिन अल हुसैन, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी और फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात करेंगे.

Also Read: Rahul Gandhi: राहुल गांधी ने की स्कूटी की सवारी, सड़कों पर लोगों से मिलाया हाथ, ली सेल्फी

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति ने मिस्र के अपने समकक्ष अल सीसी और इराक के प्रधानमंत्री मेाहम्मद शिया अल सुदानी से फोन पर बात की थी, जिसमें उन्होंने इजराइल पर हमास के आतंकवादी हमले के बाद क्षेत्र में पैदा हुए हालात को लेकर चर्चा की थी. बाइडेन ने अल-सिसी ने गाजा में बढ़ते मानवीय संकट को दूर करने के लिए संयुक्त राष्ट्र, जॉर्डन, फलस्तीनी प्राधिकरण, इजराइल और अन्य क्षेत्रीय भागीदारों के साथ जारी समन्वित प्रयासों और पश्चिम एशिया में अधिक व्यापक रूप से स्थिरता बनाए रखने की आवश्यकता पर चर्चा की थी.
भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें