27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Durga Puja 2023: इस बार दुर्गा पूजा मेले में एडवेंचर राइड का ले सकेंगे आनंद, देखें तस्वीरें

राजधानी रांची में दुर्गोत्सव की तैयारी जोरों पर है. पूजा पंडालों का निर्माण अंतिम चरण में है. इस दौरान कई बड़े पूजा पंडालों के परिसर में पारंपरिक मेले का भी आयोजन होगा. इस बार के मेले में कई नये झूले लगाये जाने की तैयारी है, जहां बच्चों से लेकर बुजुर्ग मनोरंजन कर सकते हैं.

Undefined
Durga puja 2023: इस बार दुर्गा पूजा मेले में एडवेंचर राइड का ले सकेंगे आनंद, देखें तस्वीरें 6

दुर्गोत्सव में पूजा पंडालों के अलावा मेला खास आकर्षण का केंद्र होगा. इस वर्ष शहर के मई पूजा मंडपों में मेला की तैयारी है. सबसे बड़ा मेला भारतीय युवक संघ बकरी बाजार के परिसर में लगाया जा चुका है. मंगलवार को मेला का ट्रायल किया गया. इसके अलावा राजस्थान मित्र मंडल दुर्गा पूजा समिति, दुर्गा पूजा कमेटी मेकन, ओसीसी दुर्गा पूजा कमेटी, पंच मंदिर दुर्गा पूजा समिति हरमू, आरआर स्पोर्टिंग क्लब रातू रोड, कोकर दुर्गा पूजा समिति, महाशक्ति दुर्गा पूजा समिति बूटी मोड़ में भी मेला लगेगा. सिसई गुमला और सिमरिया (बिहार) से कारीगर मेले के सामान के साथ रांची पहुंचे हैं.

Undefined
Durga puja 2023: इस बार दुर्गा पूजा मेले में एडवेंचर राइड का ले सकेंगे आनंद, देखें तस्वीरें 7

बकरी बाजार में कई ऐसे झूले लगाये जा रहे हैं, जिसमें बैठकर एडवेंचर राइड का लुत्फ उठा सकते हैं. राजस्थान मित्र मंडल दुर्गा पूजा समिति, मेकन दुर्गा पूजा कमेटी और पंच मंदिर दुर्गा पूजा समिति हरमू पहुंचने वाले श्रद्धालु पारंपरिक झूले का भी आनंद ले सकेंगे. इन मंडप परिसर में ब्रेक डांस, जाइंट व्हील, टोरा-टोरा, नाव जैसे बड़े आकार के झूले लगाये गये हैं. साथ में छोटे बच्चों के लिए टॉय ट्रेन, कार राइड, हेलीकॉप्टर राइड जैसे झूले होंगे. इनकी सवारी के लिए 30 रुपये से 70 रुपये खर्च करने होंगे.

Undefined
Durga puja 2023: इस बार दुर्गा पूजा मेले में एडवेंचर राइड का ले सकेंगे आनंद, देखें तस्वीरें 8

बकरी बाजार के मेला में पहली बार 50 फीट ऊंचा नाव वाला झूला लगाया गया है. इससे पहले शहर में इतना बड़ा नाव वाला झूला नहीं लगा था. इस पर एक साथ 90 लोग बैठकर झूले का आनंद ले सकेंगे. इसके अलावा 150 फीट ऊंचा जाइंट व्हील भी लगाया गया है. इसके 12 बॉक्स में 48 लोग बैठ सकेंगे. वहीं, मौत का कुआं में दो बालकनी से एक साथ 150 लोग बाइक और कार के स्टंट का मजा लेंगे. मेला में आकर्षण का केंद्र वंडरला थीम पर मंगाया गया हैमर झूला होगा. इसमें लोग सवार होकर पेंडुलम की तरह झूलते हुए उल्टा लटक सकेंगे. हैमर झूला के दो रैक पर एक साथ 40 लोग एडवेंचर राइड का मजा लेंगे. इसके साथ-साथ मेला में ब्रेक डांस, टोरा-टोरा, बच्चों के लिए ड्रैगन ट्रेन, जीप सर्विस, हेलीकॉप्टर, चुनमुनी झूला (छाेटे आकार का जाइंट व्हील) की सवारी कर सकेंगे. झूले का आनंद लेने के लिए प्रति व्यक्ति को 30 रुपये से 120 रुपये तक खर्च करने होंगे.

Undefined
Durga puja 2023: इस बार दुर्गा पूजा मेले में एडवेंचर राइड का ले सकेंगे आनंद, देखें तस्वीरें 9

पूजा मंडपों में लाइट सज्जा आकर्षण का केंद्र होगी. विभिन्न पूजा समितियों की भव्यता लाइटिंग के जरिये नजर आ रही है. मंडप पहुंचने के 200 से 300 मीटर पहले से सड़क पर तोरण द्वार बनाये गये हैं. आरआर स्पोर्टिंग क्लब, कोकर दुर्गा पूजा समिति, महाशक्ति दुर्गा पूजा समिति बूटी मोड़, ओसीसी क्लब, पंच मंदिर हरमू, स्टेशन रोड व कांटाटोली समेत अन्य पूजा मंडपों में लाइटिंग की खास व्यवस्था की गयी है. इनमें चंद्रयान, पंचतंत्र की कहानी वाले संदेश, अलादीन का चिराग, ऐतिहासिक घटना, स्वच्छता का संदेश समेत अन्य लाइटिंग लगायी गयी है. इसके अलावा सड़क किनारे भूत, कंकाल, हाथी, भालू, मगरमच्छ समेत अन्य सिंगल स्टैंडी लाइटिंग भी नजर आयेगी. लगभग सभी जगहों पर लाइटिंग को अंतिम रूप दिया जा रहा है. चंदननगर और हुगली (कोलकाता) से ज्यादातर लाइट मंगायी गयी है.

Undefined
Durga puja 2023: इस बार दुर्गा पूजा मेले में एडवेंचर राइड का ले सकेंगे आनंद, देखें तस्वीरें 10

नवरात्र के तहत बुधवार को चतुर्थी की पूजा होगी. इसके साथ ही शहर के दो पूजा मंडप का उद्घाटन हाेगा. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन शाम छह बजे भारतीय युवक संघ बकरी बाजार के दुर्गा मंडप का उद्घाटन करने करेंगे. इसके साथ ही मंडप को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जायेगा. समिति के अध्यक्ष अशोक चौधरी ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए परिसर में खास व्यवस्था की गयी है. उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी. एक साथ हजारों की संख्या में श्रद्धालु परिसर में बने दुर्गा मंडप में मां दुर्गा का दर्शन कर सकेंगे. इसके साथ ही ओसीसी क्लब दुर्गा पूजा समिति, बंगला स्कूल का उद्घाटन शाम सवा सात बजे होगा. यहां श्रद्धालु बंगाल की रंगोली थीम पर बने दुर्गा मंडप का भ्रमण कर सकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें