26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Windfall Tax: केंद्र सरकार ने घरेलू कच्चे तेल और ATF पर घटाया विंडफॉल टैक्स, जानें क्या आपको मिलेगी राहत

Windfall Tax: केंद्र सरकार के द्वारा देश में उत्पादित होने वाले डोमेस्टिक कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी राहत दी है. इससे पहले, 29 सितंबर को समाप्त पखवाड़ा समीक्षा में देश में उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर 12,200 रुपये प्रति टन तय किया गया था.

Undefined
Windfall tax: केंद्र सरकार ने घरेलू कच्चे तेल और atf पर घटाया विंडफॉल टैक्स, जानें क्या आपको मिलेगी राहत 7

Windfall Tax: केंद्र सरकार के द्वारा देश में उत्पादित होने वाले डोमेस्टिक कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी राहत देते हुए Windfall Tax को कम करके 9,050 रुपये प्रति टन कर दिया है. कटौती के बाद की रेट आज सुबह से लागू हो गए हैं. इससे पहले, 29 सितंबर को समाप्त पखवाड़ा समीक्षा में देश में उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर 12,200 रुपये प्रति टन तय किया गया था.

Undefined
Windfall tax: केंद्र सरकार ने घरेलू कच्चे तेल और atf पर घटाया विंडफॉल टैक्स, जानें क्या आपको मिलेगी राहत 8

केंद्र सरकार ने डीजल के निर्यात पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क को घटाकर चार रुपये प्रति लीटर कर दिया है. फिलहाल यह पांच रुपये प्रति लीटर है. इसका अर्थ है कि प्रति लीटर सरकार के द्वारा एक रुपये की राहत दी गयी है.

Undefined
Windfall tax: केंद्र सरकार ने घरेलू कच्चे तेल और atf पर घटाया विंडफॉल टैक्स, जानें क्या आपको मिलेगी राहत 9

विमान ईंधन एटीएफ पर शुल्क 2.5 रुपये प्रति लीटर से घटाकर एक रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है. पहले एटीएफ पर 3.50 रुपये टैक्स लिया जाता था. सरकार ने पेट्रोल पर windfall tax पहले की तरह शून्य रखने का फैसला किया है. देश में पहली बार एक जुलाई, 2022 को इन पेट्रोलियम उत्पादों पर अप्रत्याशित लाभ कर लगाया गया था.

Undefined
Windfall tax: केंद्र सरकार ने घरेलू कच्चे तेल और atf पर घटाया विंडफॉल टैक्स, जानें क्या आपको मिलेगी राहत 10

पिछली बार की समीक्षा बैठक में केंद्र सरकार के द्वारा डीजल के विंडफॉल टैक्स में 50 पैसे की कटौती की गयी थी. इससे पहले प्रति लीटर 5.50 रुपये विंडफॉल टैक्स लिया जाता था. इसके बाद, पांच रुपये विंडफॉल टैक्स लिया जा रहा था.

Undefined
Windfall tax: केंद्र सरकार ने घरेलू कच्चे तेल और atf पर घटाया विंडफॉल टैक्स, जानें क्या आपको मिलेगी राहत 11

बता दें कि सरकार के द्वारा देश में विंडफॉल टैक्स की समीक्षा हर 15 दिनों के अंतराल पर किया जाता है. विंडफॉल टैक्स सरकार के द्वारा तेल कंपनियों को होने वाले मुनाफे पर सरकार के द्वारा लगाया जाने वाला टैक्स है. तेल कंपनियां घरेलू बाजार में मुनाफा कमाने के लिए विदेशी बाजार में तेल बेचने से बचती है. इस पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा विंडफॉल टैक्स लगाया जाता है.

Undefined
Windfall tax: केंद्र सरकार ने घरेलू कच्चे तेल और atf पर घटाया विंडफॉल टैक्स, जानें क्या आपको मिलेगी राहत 12

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आज कच्चे तेल का भाव दो प्रतिशत के लगभग बढ़ गया. सुबह छह बजे WTI Crude Oil 2.01 फीसदी चढ़कर 88.40 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा था. वहीं, ब्रेंट क्रूड 1.70 फीसदी की उछाल के साथ 91.43 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें